CM भजनलाल ने 10 लाख नौकरियों पर बड़ा ऐलान किया पर सूबे में हाल-ए-रोजगार की पूरी कहानी ये है

ललित यादव

18 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 18 2024 4:43 PM)

Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मंगलवार को प्रदेश के 10 लाख युवाओं को रोजगार देने का फिर से ऐलान किया. इससे पहले भी सीएम भजनलाल कई बार यह बात कह चुके हैं. इनमें 4 लाख सरकारी और 6 लाख पदों पर प्राइवेट सेक्टर में युवाओं को रोजगार दिलाने की बात कर रही है.

cm bhajanlal

cm bhajanlal

follow google news

Rajasthan: राजस्थान के मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने मंगलवार को प्रदेश के 10 लाख युवाओं को रोजगार देने का फिर से ऐलान किया. इससे पहले भी सीएम भजनलाल कई बार यह बात कह चुके हैं. इनमें 4 लाख सरकारी और 6 लाख पदों पर प्राइवेट सेक्टर में युवाओं को रोजगार दिलाने की बात कर रही है. हालांकि बीजेपी ने दिसंबर में विधानसभा चुनाव के दौरान सकंल्प पत्र के दौरान युवाओं को 2.5 लाख सरकारी नौकरियां देने की बात कही थी. 

यह भी पढ़ें...

पीएम नरेंद्र मोदी के बर्थडे के दिन सीएम भजनलाल शर्मा ने राज्य स्तरीय मुख्यमंत्री रोजगार कार्यक्रम में 8032 युवाओं को सरकारी नौकरी के नियुक्ति पत्र दिए. इस दौरान उन्होंने जानकारी दी कि अब तक सरकार ने 41,000 युवाओं को नौकरियां दे चुके हैं. पहले बजट में सीएम भजनलाल ने 75 हजार से बढ़ाकर 1 लाख नौकरियां देने का ऐलान किया था. 

किस विभाग के सौंपे नियुक्ति पत्र

मंगलवार को सीएम ने चिकित्सा विभाग की करीब 4047 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र दिए. इसके अलावा प्रारंभिक शिक्षा में 1307, वन विभाग में 943, माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में 765, पशुपालन में 717, विधिक कार्य विभाग में 132, सांख्यिकी विभाग में 57 और स्वास्थ्य शासन विभाग के 34 युवाओं को नियुक्तियां दी गई.

गहलोत ने भी किया था 4 लाख नौकरी देने का वादा

राजस्थान में दिसंबर में हुए विधानसभा चुनाव से पहले तत्कालीन सीएम अशोक गहलोत में फिर से सरकार बनाने के लिए अपने घोषणापत्र में 10 लाख रोजगार देने का वादा किया था. इनमें 4 लाख सरकारी नौकरियों का वादा किया गया था. इसके अलावा घोषणा पत्र में पंचायत स्तर पर भर्ती की योजना का भी ज्रिक किया था. जिसमें बताया गया था कि पंचायत स्तर पर भर्ती के लिए एक नई योजना लाएंगे जिसमें इन कर्मचारियों को धीरे-धीरे सरकारी रिक्तियों के साथ विलय करके जमीनी स्तर पर युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे. 

किस विभाग में कितने पद खाली

  • शिक्षा: शिक्षा विभाग में 1st, 2nd, 3rd ग्रेड टीचर्स के साथ विभिन्न पदों पर करीब 55 से 60 हजार पद रिक्त हैं. 
  • स्वास्थ्य: स्वास्थ्य विभाग में डॉक्टर्स, नर्स, फार्मासिस्ट, टेक्नीशियन समेत विभिन्न पदों पर लगभग 30-35 हजार पद खाली है.
  • पुलिस: पुलिस विभाग में एसआई, कांस्टेबल और होमगार्ड समेत अनेक पदों पर लगभग 15-18 हजार पद खाली है
  • राजस्व: राजस्व विभाग में राजस्व निरीक्षक, लेखा अधिकारी और कनिष्ठ लेखापाल समेत अन्य पदों पर करीब 10 हजार पद रिक्त हैं.
  • कृषि विभाग, स्वायत्त शासन विभाग, महिला अधिकारिता विभाग, जलदाय विभाग, बिजली विभाग, विधानसभा, कोर्ट आदि में करीब 50 से 60 हजार पद खाली है. 

बजट में 75 हजार पदों का वादा

मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अपने पहले बजट के दौरान पहले साल में 70 हजार पदों पर नौकरी देने का वादा किया था. साथ ही 5 वर्षों में 4 लाख सरकारी पदों पर नौकरी देने का वादा किया था. हालांकि सरकार को 3 दिसंबर को एक वर्ष हो जाएगा और अभी तक कुल 41 हजार पदों पर नियुक्तियां दी गई है.   

किन पदों पर होगी भर्ती, जानकारी नहीं

हालांकि सरकार ने अपने बजट में ही 4 लाख सरकारी पदों की घोषणा की लेकिन यह नहीं बताया कि किन विभागों में यह भर्ती की जाएगी. फिलहाल सरकारी विभागों में करीब 1 लाख 70 हजार से ज्यादा पद रिक्त हैं. अब 2 लाख 30 हजार पदों को सरकार कहां से भरेगी इसको लेकर फिलहाल स्थिति स्पष्ट नहीं है.

सीएम ने कही थी हर महीने नौकरियां निकालने की बात

जून में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के 62वें प्रांतीय अधिवेशन के हर महीने नौकरी देने की बात कही थी. इस दौरान सीएम ने कहा था. 'हम अब किसी भी विभाग में वैकेंसी खाली नहीं होने देंगे. सभी विभाग के उच्च अधिकारियों को कह दिया गया है कि वे कर्मचारी के रिटायरमेंट पर पद खाली होते ही लिस्ट तैयार करें और हर महीने भर्तियां निकालें.'

45 दिन में ज्वाइनिंग देना जरूरी

अब प्रदेश में RPSC और RSSB की परीक्षाओं के लिए नई गाइडलाइन जारी की गई है, जिसके तहत डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन में लगने वाले समय को निर्धारित कर दिया गया है. नए नियम के मुताबिक, अब हर हाल में 45 दिन में ज्वाइनिंग देना जरूरी कर दिया गया है.

    follow google newsfollow whatsapp