राजस्थान का फेमस टूरिस्ट स्पॉट है जयगढ़ फोर्ट, फैमिली के साथ प्लान करें ट्रिप

News Tak Desk

• 07:24 PM • 11 Jun 2024

इस आर्टिकल में हमने जयगढ़ फोर्ट के इतिहास, वास्तुकला, जाने का अच्छा समय, यहां की टाइमिंग, एंट्री फीस और कैसे पहुंचें के बारे में पूरी जानकारी दी है. तो चलिए जानते हैं इस फोर्ट से जुड़ी सारी जरूरी जानकारियों के बारे में, जिससे आपको यहां की ट्रिप में मदद मिलेगी.

newstak
follow google news

आपको बता दें, जयगढ़ फोर्ट जयपुर का सबसे शानदार फोर्ट है और यह एक फेमस टूरिस्ट स्पॉट है. ऐसे में अगर आप अपने फैमिली के साथ जयपुर शहर की ट्रिप के लिए जा रहे हैं तो इस फोर्ट को देखने जरूर जाएं. लेकिन अगर आप जयगढ़ फोर्ट के बारे में और भी ज्यादा जानना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें. यहां हमने जयगढ़ फोर्ट के इतिहास, वास्तुकला, जाने का अच्छा समय, यहां की टाइमिंग, एंट्री फीस और कैसे पहुंचें के बारे में पूरी जानकारी दी है. तो चलिए जानते हैं इस फोर्ट से जुड़ी सारी जरूरी जानकारियों के बारे में, जिससे आपको यहां की ट्रिप में मदद मिलेगी.

यह भी पढ़ें...

जयगढ़ फोर्ट का इतिहास एवं वास्तुकला

आपको बता दें, इस खूबसूरत संरचना को 1726 में आमेर किले की सुरक्षा के लिए सवाई राजा जय सिंह द्वितीय द्वारा बनवाया गया था. इसलिए इसका नाम इसके निर्माता के नाम पर रखा गया है और इसे ‘विजय का किला’ भी कहा जाता है क्योंकि इस फोर्ट पर कभी विजय नहीं प्राप्त किया गया है. इस किले की सबसे खास बात यह है कि इस किले में दुनिया की सबसे बड़ी तोप (जयवना तोप) है.

         जयगढ़ फोर्ट 3 किलोमीटर की लंबाई में फैली हुई आकर्षक संरचना है. यह फोर्ट बलुआ पत्थर की मोटी दीवारों द्वारा संरक्षित है जिसमें ललित मंदिर, विलास मंदिर और लक्ष्मी विलास मंदिर जैसे कुछ खास वास्तुशिल्प हैं. इसके अलावा 10वीं शताब्दी में बने राम हरिहर और 12वीं शताब्दी में बने काल भैरव मंदिर भी इस फोर्ट की आकर्षण को बढ़ाते हैं. साथ ही इस किले में एक म्यूजियम और एक पार्क भी है. 

जयगढ़ फोर्ट घूमने जाने का सबसे अच्छा समय 

वैसे तो साल में आप कभी भी जयगढ़ फोर्ट घूमने जा सकते हैं, लेकिन यहां जाने का सबसे अच्छा समय वसंत ऋतु या फिर सर्दियों के महीनों के दौरान यानी सितंबर से मार्च तक माना गया है क्योंकि इस समय तापमान कम रहता है और मौसम ठंडा रहता है. वहीं अप्रैल से जून के दौरान यहां ना जाए क्योंकि इन महीनों में राजस्थान में गर्मी बहुत पड़ती है और तापमान भी काफी ज्यादा होता है.

जानिए जयगढ़ फोर्ट की टाइमिंग व एंट्री फीस

जानकारी के मुताबिक, जयगढ़ फोर्ट सप्ताह के सभी दिन सुबह 9:30 बजे से लेकर शाम के 5 बजे तक खुला रहता है. वहीं अगर इसकी एंट्री फीस की बात करें तो भारतीय पर्यटकों के लिए 75 रुपए जबकि विदेशी पर्यटकों के लिए 200 रुपए प्रति व्यक्ति है.

             बता दें, अगर आप अपने साथ कैमरा ले जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अलग से चार्ज देना पड़ेगा.

जयगढ़ फोर्ट तक कैसे पहुंचें

बता दें, यह फोर्ट जयपुर में स्थित हैं जो कि वायु मार्ग, रेल मार्ग और सड़क मार्ग से भारत के कई बड़े शहरों से अच्छी तरह कनेक्टेड है. ऐसे में आप अपने सुविधानुसार किसी भी माध्यम से यहां पहुंच सकते हैं.

    follow google newsfollow whatsapp