यहां है टॉयलेट सीटों की अनोखी दुनिया, जिसे देखकर हैरान रह जाएंगे आप, जरूर करें विजिट

News Tak Desk

• 01:20 PM • 25 May 2024

यदि आप कुछ अलग और रोचक अनुभव करना चाहते हैं, तो "टॉयलेट सीट म्यूजियम" निश्चित रूप से देखने लायक है. यह आपको हंसाएगा, आपको सोचने पर मजबूर करेगा, और आपको शौचालयों के बारे में कुछ नई और दिलचस्प बातें सिखाएगा.

newstak
follow google news

कल्पना कीजिए, आप एक संग्रहालय में प्रवेश करते हैं, और आपको विभिन्न प्रकार के शौचालय सीटों का अप्रत्याशित प्रदर्शन दिखाई देता है! यह अविश्वसनीय लग सकता है, लेकिन ऐसा ही एक अनोखा संग्रहालय दिल्ली में मौजूद है. यदि आप कुछ अलग और रोचक अनुभव करना चाहते हैं, तो "टॉयलेट सीट म्यूजियम" निश्चित रूप से देखने लायक है. यह आपको हंसाएगा, आपको सोचने पर मजबूर करेगा, और आपको शौचालयों के बारे में कुछ नई और दिलचस्प बातें सिखाएगा.

यह भी पढ़ें...

कहां पर है टॉयलेट म्यूजियम?

यह संग्रहालय दिल्ली के सुलभ भवन, आरजेड-83, डाबरी पालम रोड, महावीर एन्क्लेव 1 में बनाया गया है, जिसे "टॉयलेट सीट म्यूजियम" नाम से भी जाना जाता है. यहां आपको एक या दो नहीं बल्कि 50 देशों से अधिक के शौचालय देखने को मिलेंगे. यहां आपको प्राचीन मिट्टी के बर्तनों से लेकर आधुनिक डिजाइनर सीटों तक, हर तरह की शौचालय सीटें देखने को मिलेंगी. यह संग्रहालय न केवल मनोरंजक है, बल्कि जानकारीपूर्ण भी है. प्रत्येक सीट के साथ, आपको उसका इतिहास, निर्माण और सांस्कृतिक महत्व के बारे में जानकारी मिलती है. आप यह भी जान सकते हैं कि शौचालयों का विकास कैसे हुआ है और वे मानव सभ्यता में कैसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

टॉयलेट म्यूजियम की खासियत

संग्रहालय में प्राचीन काल से लेकर आधुनिक समय तक के शौचालयों का विशाल संग्रह है. इसमें सिंधु घाटी सभ्यता के मिट्टी के बर्तनों से लेकर विक्टोरियन युग के फ्लश शौचालय और आधुनिक स्वचालित शौचालय तक शामिल हैं. संग्रहालय स्कूली बच्चों और अन्य आगंतुकों के लिए शैक्षिक कार्यक्रम और कार्यशालाएं आयोजित करता है. यह स्वच्छता और सफाई के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने में मदद करता है.

टॉयलेट म्यूजियम की टाइमिंग

आपको बता दें, टॉयलेट म्यूजियम रोजाना सुबह 10:30 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक खुला रहता है. वहीं सार्वजनिक अवकाशों पर भी म्यूजियम बंद रह सकता है.

    follow google newsfollow whatsapp