मुंबई का मिनी थाईलैंड, जहां देखने को मिलता है दिन के 30 मिनट का अद्भुत नजारा

News Tak Desk

19 May 2024 (अपडेटेड: May 19 2024 12:20 PM)

मुंबई में एक ऐसा द्वीप है जिसे "सीगल" या "मुंबई का मिनी थाईलैंड" के नाम से जाना जाता है. यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और अनोखे अनुभव के लिए प्रसिद्ध है. आइए इस द्वीप के बारे में आपको विस्तृत से समझाते हैं.

newstak
follow google news

क्या आपने कभी सोचा है कि मुंबई में भी एक ऐसा खूबसूरत जगह हो सकता है जो थाईलैंड के समंदर किनारे के नजारों से कम होजी हाँ, आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं. मुंबई के पास ही एक ऐसा द्वीप है जिसे "सीगल" या "मुंबई का मिनी थाईलैंड" के नाम से जाना जाता है.  यह अपनी प्राकृतिक सुंदरता, शांत वातावरण और अनोखे अनुभव के लिए प्रसिद्ध है. आइए इस द्वीप के बारे में आपको विस्तृत से समझाते हैं.

यह भी पढ़ें...

सीगल द्वीप की सुंदरता

यह द्वीप सफेद रेत, साफ नीले पानी और हरे-भरे नारियल के पेड़ों से घिरा हुआ है. यहां का वातावरण बेहद शांत और मनोरम है. यहां आप नंगे पैर रेत पर चलने, समुद्र में तैरने, सूर्यास्त का आनंद लेने और शांत वातावरण में प्रकृति के साथ समय बिताने का आनंद ले सकते हैं. यहां आप रोमांचकारी गतिविधियों जैसे कि स्नोर्कलिंग, स्कूबा डाइविंग और बोटिंग का भी आनंद ले सकते हैं. यह द्वीप केवल कुछ लोगों को ही पता है, इसलिए यहां आपको शांति और प्रकृति का भरपूर आनंद मिलेगा. यहां आपको भीड़भाड़ से दूर एकांत में समय बिताने का मौका मिलेगा.

दिन के 30 मिनट ही खुलता है सीगल द्वीप

यह द्वीप दिन में सिर्फ 30 मिनट के लिए खुलता है, जब ज्वार कम होता है. इसलिए इसे देखने के लिए आपको अपनी यात्रा का समय बहुत ध्यान से तय करना होगा. एडवेंचर के शौकीन लोगों के लिए यह बिल्कुल जन्नत की तरह है.

सीगल द्वीप तक पहुंचने के लिए आपके पास दो मुख्य विकल्प हैं

नाव द्वारा

मालाबार हिल से: यह सीगल द्वीप जाने का सबसे लोकप्रिय तरीका है. मालाबार हिल से नावें हर 30 मिनट में चलती हैं और यात्रा में लगभग 10 मिनट लगते हैं. नाव का किराया ₹50-₹100 प्रति व्यक्ति है.

अन्य घाटों से: आप गेटवे ऑफ इंडिया, मरीन ड्राइव या जुहू बीच से भी नाव द्वारा सीगल द्वीप जा सकते हैं. हालांकि, इन घाटों से नावें कम बार चलती हैं और यात्रा में अधिक समय लग सकता है.

निजी नाव द्वारा

आप अपनी निजी नाव या यॉट भी किराए पर लेकर सीगल द्वीप जा सकते हैं. यह विकल्प उन लोगों के लिए अच्छा है जो अधिक गोपनीयता और लचीलापन चाहते हैं. निजी नाव का किराया ₹2,000-₹5,000 प्रति घंटे के हिसाब से होता है.

    follow google newsfollow whatsapp