नासिक के आस-पास हैं ये बेहतरीन जगहें, इस बार करें घूमने का प्लान 

News Tak Desk

20 May 2024 (अपडेटेड: May 20 2024 12:07 PM)

नासिक के आसपास भी कई खूबसूरत जगहें हैं जो आपकी यात्रा को और भी यादगार बना सकती हैं? अगली बार जब आप नासिक जाएं तो इन जगहों पर घूमने जरूर जाएं. आइए नासिक के आस-पास के जगहों के बारे में बताते हैं.

newstak
follow google news

नासिक, महाराष्ट्र में स्थित एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल और पर्यटन स्थल है. यहाँ अनेक प्राचीन मंदिर, ऐतिहासिक स्मारक, मनोरम दृश्य और रोमांचक गतिविधियां हैं.

यह भी पढ़ें...

          लेकिन क्या आप जानते हैं कि नासिक के आसपास भी कई खूबसूरत जगहें हैं जो आपकी यात्रा को और भी यादगार बना सकती हैं? अगली बार जब आप नासिक जाएं तो इन जगहों पर घूमने जरूर जाएं. आइए नासिक के आस-पास के जगहों के बारे में बताते हैं.

पंचवटी

पंचवटी, नासिक शहर में स्थित एक प्रसिद्ध हिंदू तीर्थस्थल है. यह रामायण से जुड़े होने के कारण धार्मिक और ऐतिहासिक महत्व रखता है. मान्यता है कि भगवान राम, सीता जी और लक्ष्मण अपने 14 वर्ष के वनवास के दौरान पंचवटी में रहे थे. यहीं पर सीता हरण की घटना घटी थी, जब रावण ने छल से सीता का अपहरण कर लिया था. कहा जाता है कि लक्ष्मण ने शूर्पणखा का नाक काटकर उसे दंडित किया था, जिसके कारण इस स्थान का नाम "नासिक" पड़ा. पंचवटी में कई मंदिर हैं, जिनमें से कुछ प्रमुख मंदिर हैं:-

  • सीता गुफा: माना जाता है कि माता सीता इस गुफा में निवास करती थीं.
  • लक्ष्मण मंदिर: यह मंदिर भगवान लक्ष्मण को समर्पित है.
  • राम मंदिर: यह मंदिर भगवान राम को समर्पित है.
  • हनुमान टेकरी: भगवान हनुमान को समर्पित मंदिर, एक छोटी पहाड़ी पर स्थित है.

त्र्यंबकेश्वर

यह भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है. यह मंदिर गोदावरी नदी के तट पर स्थित है और अपनी भव्य वास्तुकला के लिए जाना जाता है. त्र्यंबकेश्वर मंदिर का इतिहास काफी पुराना माना जाता है. कुछ लोगों का मानना है कि इसका उल्लेख ऋग्वेद में भी मिलता है. कई मराठा शासकों, जैसे शिवाजी और राणोजीराव होल्कर ने इस मंदिर में दान भी दिया था. यह मंदिर काले पत्थरों से बना है और इसकी शिखर शैली दक्षिण भारतीय मंदिरों से मिलती-जुलती है. मंदिर परिसर में 12 ज्योतिर्लिंगों के छोटे रूप भी स्थापित हैं. मंदिर के मुख्य गर्भगृह में त्र्यंबकेश्वर (शिव) की स्वयंभू ज्योतिर्लिंग विराजमान है.

अंजनेरी पर्वत

अंजनेरी पर्वत, नासिक के पास स्थित एक खूबसूरत पहाड़ी है, जो धार्मिक महत्व, ऐतिहासिक स्थलों और रोमांचक ट्रेकिंग अनुभव के लिए प्रसिद्ध है. अंजनेरी पर्वत को भगवान हनुमान का जन्मस्थान माना जाता है. मान्यता है कि माता अंजनी इसी पर्वत पर निवास करती थीं. पर्वत पर स्थित हनुमान जन्मस्थान मंदिर, श्रद्धालुओं के बीच काफी लोकप्रिय है. मंदिर के पास ही एक गुफा भी है, जिसे हनुमान गुफा के नाम से जाना जाता है.

शिरडी

शिरडी, महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित एक प्रसिद्ध तीर्थस्थल है. यह श्रद्धालुओं के बीच साईं बाबा के समाधि स्थल के रूप में जाना जाता है. हिंदू धर्म में शिरर्डी को एक पवित्र धार्मिक स्‍थन माना गया है. इस जगह की खूबसूरत बात यह है कि यहां हिंदू धर्म के लोग ही नहीं बल्कि मुस्लिम, सिख और ईसाई धर्म के लोग भी आते हैं. यहां बने दिक्षित वाड़ा म्‍यूजियम में साईं बाबा के सारे समान रखे गए हैं. जो की साईं बाबा के जीवंत होने का प्रमाण देते हैं. आपको बता दें इस म्‍यूजियम में एंट्री निःशुल्क है.

    follow google newsfollow whatsapp