रिवर राफ्टिंग के लिए बेस्ट है भारत के ये टॉप डेस्टिनेशन, तुरंत करें जाने का प्लान

News Tak Desk

06 Jun 2024 (अपडेटेड: Jun 6 2024 4:26 PM)

अगर आप इस गर्मी में कुछ नया करने और यादगार अनुभव बनाने की सोच रहे हैं, तो रिवर राफ्टिंग आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. आइए जानते हैं भारत की 5 टॉप जगहें जहां आप...

newstak
follow google news

गर्मियों का मौसम आ चुका है और ऐसे में रोमांच से भरपूर एडवेंचर एक्टिविटीज का मन भी खींचने लगता है. अगर आप भी इस गर्मी में कुछ नया करने और यादगार अनुभव बनाने की सोच रहे हैं, तो रिवर राफ्टिंग आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है. आइए जानते हैं भारत की टॉप 4 जगहें जहां आप रिवर राफ्टिंग का रोमांचक अनुभव ले सकते हैं.

यह भी पढ़ें...

ऋषिकेश, (उत्तराखंड)

ऋषिकेश को रिवर राफ्टिंग की राजधानी माना जाता है. गंगा नदी के किनारे बसा यह शहर सभी स्तरों के राफ्टिंग के शौकीनों के लिए उपयुक्त है. यहां आपको शांत और मनोरम से लेकर तेज और रोमांचक तक, सभी प्रकार के रैपिड मिल जाएंगे. नौसिखिए राफ्टर के लिए, ब्रह्मपुरी और शिवपुरी जैसे सहज रैपिड वाले छोटे मार्ग उपयुक्त हैं. वहीं अनुभवी राफ्टर के लिए, मरीन ड्राइव और कोडीला जैसे अधिक चुनौतीपूर्ण और लंबे मार्ग उपलब्ध हैं.

ज़ांस्कर नदी, (लद्दाख)

ज़ांस्कर नदी दुनिया की सबसे ऊंची नदियों में से एक है। बर्फ से ढके पहाड़ों और खूबसूरत वादियों के बीच बहने वाली यह नदी अनुभवी राफ्टर के लिए एक अविस्मरणीय अनुभव प्रदान करती है. हालांकि, यह राफ्टिंग डेस्टिनेशन केवल एक्सपीरियंस राफ्टर्स के लिए ही उपयुक्त है. यहां जाने का सबसे अच्छा समय जुलाई से अगस्त तक ही है.

कुल्लू, (हिमाचल प्रदेश)

हिमाचल प्रदेश के कुल्लू शहर में स्थित ब्यास नदी, रिवर राफ्टिंग के लिए भारत की सबसे प्रसिद्ध नदियों में से एक है. यह नदी सभी स्तरों के राफ्टिंग के शौकीनो  के लिए उपयुक्त है, नौसिखिए से लेकर अनुभवी तक. यहां राफ्टिंग सीजन अप्रैल से अक्टूबर के महीनों के बीच होता है. आप इस समय में यहां जाने की प्लानिंग कर सकते हैं.

सियांग नदी, (अरुणाचल प्रदेश)

अरुणाचल प्रदेश में बहने वाली सियांग नदी, रिवर राफ्टिंग के लिए भारत की सबसे चुनौतीपूर्ण नदियों में से एक है. यह नदी केवल अनुभवी राफ्टर्स के लिए ही उपयुक्त है, जो तेज बहाव और खतरनाक रैपिड का सामना करने में सक्षम हैं. इस सफर में आपको खूबसूरत घाटियां और ऊँचे-ऊँचे पहाड़ सहित कई मनोरम दृश्य देखने को मिलेंगे.

    follow google newsfollow whatsapp