ये है देश का इकलौता मंदिर जहां होती है भारत माता की पूजा, आप भी करें दर्शन

News Tak Desk

• 12:59 PM • 21 May 2024

हरिद्वार में स्थित भारत माता मंदिर एक अनोखा मंदिर है जिसे मदर इंडिया टेम्पल के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें, यह मंदिर भारत माता को समर्पित है और यह देश का इकलौता ऐसा मंदिर है जहां भारत माता की मूर्ती की पूजा होती है. साथ ही यह मंदिर...

newstak
follow google news

भारत के सबसे पवित्र तीर्थ स्थलों में से एक हरिद्वार में स्थित भारत माता मंदिर एक अनोखा मंदिर है जिसे मदर इंडिया टेम्पल के नाम से भी जाना जाता है. आपको बता दें, यह मंदिर भारत माता को समर्पित है और यह देश का इकलौता ऐसा मंदिर है जहां भारत माता की मूर्ती की पूजा होती है. साथ ही यह मंदिर उन सभी देशभक्तों व स्वतंत्रता सेनानियों को भी समर्पित है, जिन्होंने देश की आजादी में अहम योगदान दिया था. ऐसे में यदि आप भारत माता मंदिर घूमने जाने वाले हैं या फिर इस अनोखे मंदिर के बारे में जानना चाहते है तो चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल के जरिए इस मंदिर से जुड़ी सारी जानकारियां देते हैं.

यह भी पढ़ें...

भारत माता मंदिर से जुड़ी कुछ रोचक बातें-

  • इस मंदिर का निर्माण 1983 में स्वामी सत्यमित्रानंद द्वारा किया गया था और इसका उद्घाटन तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने किया था.
  • यह मंदिर 108 फीट ऊंचा है और इसमें कुल 8 मंजिलें हैं. जानकारी के मुताबिक, हर एक मंजिल पर अलग-अलग देवी-देवताओं और स्वतंत्रता सेनानियों की मूर्ति व फोटो है.
  • आपको बता दें, इस मंदिर के फर्स्ट फ्लोर पर भारत माता की मूर्ति और भारत का एक बड़ा नक्शा स्थापित है. भारत माता की मूर्ति को गुलाबी रंग की साड़ी पहनाई गई है और फर्श को संगमरमर से टाइल किया गया है.
  • दूसरे फ्लोर पर स्वतंत्रता सेनानियों व देशभक्तों की बहुत सारी मूर्तियां है. जिनमें झांसी की रानी, ​​भगत सिंह, महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस आदि शामिल हैं.
  • तीसरे फ्लोर को ‘मातृ मंदिर’ कहा जाता है, जो भारतीय इतिहास की सभी मातृ आकृतियों को समर्पित है.
  • चौथे फ्लोर पर जैन धर्म, सिख धर्म, सनातन और बौद्ध धर्म सहित भारत के विभिन्न धर्मों के महान संतों की मूर्तियां लगी हैं.
  • वहीं इस मंदिर की पांचवीं मंजिल पर एक विशाल हॉल है, जो विभिन्न प्रांतों के इतिहास और सुंदरता को चित्रित करने वाली पेंटिंग से सजी है.
  • छठी मंजिल को ‘शक्ति मंदिर’ के रूप में जाना जाता है, जिसमें देवी सरस्वती, देवी दुर्गा, देवी पार्वती की पूजा की जाती है.
  • सातवीं मंजिल भगवान विष्णु को समर्पित है, जहां उनके दस अवतारों की एक मूर्ति स्थापित है.
  • आपको बता दें, इस मंदिर की आठवीं और अंतिम मंजिल पर भगवान शिव का मंदिर है. 

 

भारत माता मंदिर घूमने जाने का सबसे बेहतरीन समय 

वैसे तो श्रद्धालु या पर्यटक साल के किसी भी समय भारत माता मंदिर की यात्रा कर सकते हैं, लेकिन यहां घूमने का सबसे बेहतरीन समय गर्मियों के महीने के दौरान है. यानी आप मार्च से जून के बीच यहां घूमने आ सकते हैं. वहीं सर्दियों के मौसम (अक्टूबर-फरवरी) में हरिद्वार की यात्रा करने से बचना चाहिए क्योंकि इस दौरान यहां काफी ठंड रहती है.

जानें भारत माता मंदिर की टाइमिंग व एंट्री फीस 

जानकारी के मुताबिक, भारत माता का मंदिर प्रतिदिन सुबह 8 बजे से शाम 7 बजे तक खुला रहता है. इस दौरान आप कभी भी यहां घूमने आ सकते हैं.

        साथ ही आपको बता दें कि भारत माता मंदिर में जाने के लिए कोई भी एंट्री फीस नहीं लगती है. यहां आप बिना किसी फीस के आराम से घूम सकते हैं.

 

कैसे पहुंचें भारत माता मंदिर

आपको बता दें कि भारत माता मंदिर एक तीर्थ स्थल और पर्यटन स्थल है, जिसके कारण यहां आने-जाने की बेहतर सुविधा उपलब्ध है. ऐसे में आप फ्लाइट, ट्रेन या बस के जरिए आसानी से हरिद्वार पहुंच सकते हैं.

    follow google newsfollow whatsapp