Bihar Election: तेजस्वी यादव का चुनावी वादा, महागठबंधन की सरकार बनने पर देंगे फ्री बिजली!

सुकन्या सिंह

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Tejashwi Yadav: बिहार में अगले साल 2025 में विधानसभा चुनाव होगा. बेशक चुनाव में अभी लगभग एक साल का समय है, लेकिन तेजस्वी यादव ने एक बड़ा ऐलान कर समय से पहले ही बिहार विधानसभा का बिगुल फूंक दिया है. तेजस्वी यादव बिहार में आभार यात्रा निकाल रहे हैं और इसी कड़ी में समस्तीपुर में तेजस्वी यादव ने बड़ा ऐलान कर दिया. तेजस्वी यादव ने कहा कि अगर बिहार विधानसभा चुनाव में महागठबंधन की जीत होती है तो वे बिहार में 200 यूनिट मुफ्त बिजली देंगे.

बिहार के महंगे बिजली दर और स्मार्ट मीटर पर भी बोले तेजस्वी

200 यूनिट मुफ्त बिजली की बात करते समय तेजस्वी यादव ने स्मार्ट मीटर पर भी अपनी भड़ास निकाली और कहा कि बिहार में बिजली का रेट ज्यादा है.

आभार यात्रा के साथ चुनावी मोड में आए तेजस्वी यादव ने बिजली मुफ्त देने की बात कर आम आदमी से जुड़ा मुद्दा उठाया है. तेजस्वी यादव ने जातीय सर्वे और 65% आरक्षण को संविधान की नौवीं अनुसूची में डालने की बात कहकर दलित और पिछड़ा कार्ड भी चला है. कुल मिलाकर, युवा तेजस्वी खुद को प्रोग्रेसिव लीडर के तौर पर बिहार की सियासत में पेश करना चाहते हैं. वे खुद को एक ऐसा नेता दिखाना चाहते हैं जो पिछड़ों की समस्या भी समझता है, आरक्षण की बात भी करता है और गरीबों की समस्याएं भी समझता है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

MY से नहीं बनेगी बात, तेजस्वी को चाहिए A to Z का साथ

मुस्लिम और यादव वोट बैंक को आरजेडी का आधार वोट बैंक माना जाता है. बिहार में मुसलमानों की आबादी 17.7% और यादवों की आबादी 14.26% है. तेजस्वी यादव ने समझ लिया है कि अगर नीतीश साथ नहीं आएंगे तो सिर्फ MY वोट बैंक से बात नहीं बनेगी. तेजस्वी को अपने पाले में अन्य जातियों को भी करना होगा.

RJD को 2020 विधानसभा चुनाव से A to Z की पार्टी बनाना

तेजस्वी यादव 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में दवाई, पढ़ाई, कमाई वाली सरकार देने का दावा करके और पहली कलम से 10 लाख नौकरी का वादा करके BJP-JDU को चुनौती दे चुके हैं. इसका फायदा भी मिला और RJD 75 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनी.

ADVERTISEMENT

2025 विधानसभा चुनाव के बाद CM बन पाएंगे तेजस्वी?

2015 के विधानसभा चुनाव के बाद तेजस्वी यादव विधायक बने और महागठबंधन की सरकार बनने पर डिप्टी सीएम भी बने. 2022 में नीतीश कुमार के यूटर्न के बाद फिर डिप्टी सीएम बने. उनके लिए अब सबसे बड़ी चुनौती है CM की कुर्सी तक पहुंचना. इसके लिए RJD को कम से कम 122 सीटों पर जीत दर्ज करनी होगी.

ADVERTISEMENT

तेजस्वी यादव समाजवाद की सियासत को आगे बढ़ा रहे हैं और साथ ही आम आदमी की बात कर रहे हैं. देखना होगा कि तेजस्वी के इस मुफ्त बिजली वाले मास्टर स्ट्रोक से NDA का कितना खेल बिगड़ेगा.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT