आईफोन छोड़ बाकी मोबाइल यूजर्स के लिए सरकार का बड़ा अलर्ट, संभल जाएं नहीं तो पड़ेंगे लेने के देने

सौरभ दीक्षित

ADVERTISEMENT

NewsTak
social share
google news

Android Smartphones: अगर आप एंड्रॉइड स्मार्टफोन यूजर्स हैं, तो यह खबर आपके लिए जरूरी है. इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-In) ने हाल ही में एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम में कुछ गंभीर सिक्योरिटी खामियों का पता लगाया है. ये खामियां साइबर अटैकर्स को सिस्टम पर अपनी मर्जी से कोड डालने की अनुमति दे सकती हैं. इससे डेटा की चोरी और अन्य साइबर हमलों का खतरा बढ़ सकता है. CERT-In ने इस समस्या का समाधान पेश किया है और यूजर्स को सावधानी बरतने की सलाह दी है.

इन एंड्रॉइड वर्जन पर है खतरा

रिपोर्ट्स के मुताबिक, एंड्रॉइड वर्जन 12, 12L, 13, 14, और 15 पर चलने वाले स्मार्टफोन्स को इस सिक्योरिटी खामी से ज्यादा खतरा है. यदि आपके डिवाइस में इनमें से कोई भी वर्जन है, तो यह कमजोरियों के लिए अधिक संवेदनशील हो सकता है.  यह समस्या फ्रेमवर्क, सिस्टम, गूगल प्ले सिस्टम अपडेट, इमेजिनेशन टेक्नोलॉजीज कंपोनेंट्स, मीडियाटेक और क्वालकॉम के अलग-अलग कंपोनेंट्स की खामियों के कारण उत्पन्न हुई है. CERT-In ने यूजर्स को जल्द से जल्द अपने डिवाइस को अपडेट करने की सलाह दी है.

डेटा चोरी और फ्रॉड का बढ़ सकता है खतरा

इन सिक्योरिटी खामियों की वजह से डेटा चोरी, निजी जानकारियों के लीक होने, और पैसों का फ्रॉड होने का खतरा है. CERT-In ने यूजर्स को सलाह दी है कि वे अपने स्मार्टफोन को नियमित रूप से अपडेट करें और सिक्योरिटी सॉफ़्टवेयर का इस्तेमाल करें. इससे संभावित खतरों से बचा जा सकता है और आपका डिवाइस सुरक्षित रहेगा.

ADVERTISEMENT

इन स्मार्टफोन्स पर है सबसे ज्यादा असर

खबर के अनुसार, एंड्रॉइड वर्जन 12 और 12L वाले स्मार्टफोन्स 2021 से 2022 के बीच लॉन्च हुए हैं. इनमें Google Pixel 5a, Pixel 6, Pixel 6 Pro, Samsung Galaxy S21, S22 सीरीज, OnePlus 9 और 9 Pro, Xiaomi Mi 11 और Mi 12 सीरीज, Oppo Find X3 Pro, Vivo X70 Pro+ जैसे फोन शामिल हैं. इसके अलावा, 2022 में जारी किए गए एंड्रॉइड 13 वाले नए और पुराने अपडेटेड स्मार्टफोन्स भी इस सूची में आते हैं. ऐसे में आपको सलाह दी जाती है कि आप अपने स्मार्टफोन में एंड्रॉइड का वर्जन जरूर चेक करें.

स्मार्टफोन अपडेट करना है जरूरी

CERT-In ने यूजर्स को सलाह दी है कि वे अपने डिवाइस को हमेशा अपडेट रखें. इसके लिए आप अपने फोन की सेटिंग्स में जाकर देख सकते हैं कि आपकी डिवाइस अपडेट के लिए तैयार है या नहीं. यह सुनिश्चित करें कि आपके डिवाइस में कम से कम 50% बैटरी चार्ज हो, ताकि अपडेट के दौरान कोई समस्या न हो.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT