Hyundai Motor IPO: बस खुलने वाला है देश का सबसे बड़ा आईपीओ, जान लीजिए सबकुछ

NewsTak Web

ADVERTISEMENT

कोरियन कार कंपनी हुंडई देश का सबसे बड़ा आईपीओ लेकर आ रही है.
hyundai_ipo
social share
google news

Hyundai Motor IPO: देश का सबसे बड़ा आईपीओ मंगलवार को दस्तक देने वाला है. देशभर के निवेशकों को इस आईपीओ का इंतजार था. Hyundai Motors 27 हजार 855 करोड़ का आईपीओ लेकर आ रही है...इस आईपीओ के लिए 15 अक्टूबर से 17 अक्टूबर के बीच अप्लाई किया जा सकता है. अब सवाल ये है कि इस आईपीओ में निवेशकों को पैसा लगाना चाहिए या नहीं? आईपीओ में लिस्टिंग गेन होगा या नहीं? लंबी अवधि के लिए ये आईपीओ कैसा रहने वाला है? आइए इस रिपोर्ट में इन सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे. सबसे पहले जानिए IPO की डिटेल्स...

IPO का प्राइस बैंड ₹1,865 रुपये से ₹1,960 के बीच

1- लॉट में 7 शेयर होंगे, 1 लॉट के लिए 13 हजार 720 रुपये लगाने होंगे
2- रिटेल निवेशक ज्यादा से ज्यादा 14 लॉट के लिए अप्लाई कर सकता है.
3-14 लॉट के लिए 1 लाख 92 हजार 80 रुपये लगाने होंगे.

ऑफर फॉर सेल होगा IPO

ये आईपीओ पूरी तरह से ऑफर फॉर सेल होगा. यानी इस आईपीओ के लिए जरिए प्रमोटर अपनी शेयरहोल्डिंग बेचेंगे. इसे आसान भाषा में समझे तो IPO से जुटाई सारी रकम प्रमोटर्स की जेब में चली जाएगी. कंपनी को कुछ नहीं मिलने वाला है. हालांकि कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल सेगमेंट में 32 हजार करोड़ रुपये का निवेश करेगी. Hyundai IPO पर हम आपको 5 बड़े ब्रोकर्स की राय बताने जा रहे हैं.

ADVERTISEMENT

आदित्य बिरला कैपिटल ने इस आईपीओ को सब्सक्राइब करने की राय दी है. आदित्य बिरला कैपिटल का मानना है कि कंपनी का लंबी अवधि में आउटलुक मजबूत है. पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट में कंपनी की मजबूत पकड़, हर सेग्मेंट में कंपनी के मॉडल्स की डिमांड. हालांकि कंपनी के सामने बड़ा चुनौती हाईब्रिड मॉडल है, कंपनी के पास एक भी हाईब्रिड मॉडल नहीं है. कंपनी मार्केट शेयर को 20 फीसदी के पार नहीं पहुंचा पा रही है.

ये भी पढ़ें: रतन टाटा के परिवार में कौन कौन, अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़ गये? सब जानिए

SBI Securities ने Hyundai IPO के आईपीओ को लंबी अवधि के लिए सब्सक्राइब की सलाह दी है. SBI Securities का कहना है कि Hyundai की ऑटो सेक्टर में मजबूत ब्रैंड वैल्यू है. कंपनी के सभी सेगमेंट में 13 मॉडल्स है और सभी की डिमांड अच्छी है. कंपनी का एडवांस टेक्नोलॉजी और लोकलाइजेशन पर फोकस है जो अच्छी बात है. हालांकि ऑटो सेक्टर में मंदी कंपनी के सामने बड़ी चुनौती है. 

ADVERTISEMENT

IDBI कैपिटल ने भी Hyundai IPO में पैसा लगाने की सलाह दी है. कंपनी की पैसेंजर व्हीकल सेग्मेंट में मजबूत पैठ है. कंपनी का अगले 10 साल में 200 अरब रुपये निवेश का प्लान है. ये रकम प्रोडक्शन कैपेसिटी और बैटरी मैन्यूफैक्चरिंग को बढ़ाने पर खर्च होगी. कंपनी का हायएस्ट डीलर सैटिसफैक्शन स्कोर है. 

ADVERTISEMENT

Canara Bank Securities ने भी इस आईपीओ को सब्सक्राइब करने की सलाह दी है. पिछले 2 साल में से कंपनी की आय और एबिटा मार्जिन में अच्छी ग्रोथ दिखी है. कंपनी इंजन, ऑटो पार्ट्स मैन्यूफैक्चरिंग सेग्मेंट में भी जो कंपनी के कारोबार को मजबूत करती है.

IIFL ने कहा है कि Hyundai की वैल्यूएशन काफी आकर्षित है. दूसरी ऑटो कंपनियों के मुकाबले Hyundai के ऑपरेशन काफी अच्छे हैं. क्रेटा का इलेक्ट्रिक वर्जन उतारना कंपनी के लिए गेमचेंजर साबित हो सकता है. कंपनी का 76 फीसदी रिवेन्यू भारत से आता है 24 फीसदी अफ्रीकी, मिडिल ईस्ट और लैटिन अमेरिकी देशों से आता है.

कुल मिलाकर देखा जाए तो देश के बड़े ब्रोकर्स Hyundai के आईपीओ में पैसा लगाने की सलाह दे रहे हैं. अब आपको तय करना है. आपको पैसे लगाने है या नहीं. ये खबर हमने आपकी जानकारी के लिए तैयार की है. अगर आपको किसी आईपीओ में पैसा लगाना है. अपने निवेश सलाहकार की राय जरुर लें.

ये भी पढ़ें: रतन टाटा के सौतेले भाई नोएल टाटा होंगे टाटा ट्रस्ट के नए चेयरमैन, जानें इनकी पूरी डिटेल

रिपोर्ट- संदीप शर्मा

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT