Zomato से ऑर्डर करना पड़ेगा महंगा! कंपनी ने किया बड़ा बदलाव

सौरभ दीक्षित

ADVERTISEMENT

NewsTak
social share
google news

Zomato Hike Platform Fees: जोमैटो के शेयर्स में आज अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है. कंपनी के दूसरी तिमाही के नतीजे और प्लेटफॉर्म फीस बढ़ाने के फैसले के बाद निवेशकों की दिलचस्पी काफी बढ़ गई है. जोमैटो के शेयर इस समय ₹260 के करीब ट्रेड कर रहे हैं, जिसमें 2% से अधिक की बढ़त देखी गई है.

6 महीने में 40% और 1 साल में 140% का रिटर्न

पिछले 6 महीनों में Zomato के शेयर्स ने 40% का रिटर्न दिया है, जबकि 1 साल में यह रिटर्न 140% तक बढ़ गया है. ये दर्शाता है कि कंपनी ने निवेशकों को अच्छा रिटर्न देने में सफल रहे हैं. कंपनी के अच्छे प्रदर्शन और प्लेटफॉर्म फीस में बढ़ोतरी के चलते फेस्टिव सीजन में इसका कारोबार और भी बेहतर होने की उम्मीद जताई जा रही है.

फेस्टिव सीजन में प्लेटफॉर्म फीस में इजाफा

Zomato ने हाल ही में अपनी प्लेटफॉर्म फीस 7 रुपये से बढ़ाकर 10 रुपये कर दी है. यह फीस हर फूड ऑर्डर पर लागू होती है और इसमें GST, रेस्तरां चार्ज और डिलीवरी फीस शामिल नहीं हैं. कंपनी ने कहा कि फेस्टिव सीजन में बेहतर सर्विसेस को बनाए रखने के लिए यह बढ़ोतरी की गई है.

ADVERTISEMENT

हर दिन Zomato लगभग 20 से 25 लाख ऑर्डर डिलीवर करता है. इस बढ़ोतरी से कंपनी को फेस्टिव सीजन में हर दिन लगभग 75 लाख रुपये का फायदा होने की उम्मीद है. इस फैसले के बाद से शेयर में अच्छी खरीदारी देखने को मिली है.

दूसरी तिमाही में Zomato को मोटा मुनाफा 

Zomato ने दूसरी तिमाही में शानदार नतीजे पेश किए हैं. कंपनी की आय सालाना आधार पर 64% बढ़कर ₹5,020 करोड़ हो गई है, जबकि पिछले साल इसी अवधि में यह ₹3,060 करोड़ थी. कंपनी का मुनाफा भी 388% बढ़कर ₹176 करोड़ हो गया है, जो पिछले साल की तुलना में ₹36 करोड़ था. हालांकि, कंपनी के खर्चे भी बढ़े हैं, जो 57% की ग्रोथ के साथ ₹4,783 करोड़ तक पहुंच गए हैं.

ADVERTISEMENT

ब्रोकर्स की मिली-जुली राय

Zomato के अच्छे नतीजों के बावजूद, ब्रोकर्स की राय इस शेयर पर अलग-अलग है. Nomura ने Zomato पर ₹320 के टारगेट के साथ खरीदारी की सलाह दी है और कहा है कि फूड डिलीवरी में कंपनी की ग्रोथ मजबूत है. Nuvama ने भी Zomato पर अपने टार्गेट को ₹285 से बढ़ाकर ₹325 कर दिया है, जबकि Macquarie ने कंपनी को Underperform रेटिंग के साथ ₹100 का लक्ष्य दिया है. Macquarie का कहना है कि क्विक कॉमर्स में बढ़ते कंपटीशन Zomato के लिए चुनौतीपूर्ण हो सकती है, और फूड डिलीवरी में मार्जिन में सुधार नहीं दिख रहा है.

ADVERTISEMENT

नोट: Zomato के शेयर पर ब्रोकर्स की मिली-जुली राय है. निवेशकों के लिए सलाह है कि निवेश से पहले अपने वित्तीय सलाहकार की सलाह अवश्य लें.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT