रिटायरमेंट से पहले बना सकते हैं 10 करोड़, निवेश का ये फंडा बदल देगा अपका फ्यूचर

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

NewsTak
social share
google news

Systematic Investment Plan: हर कोई करोड़पति बनना चाहता है, लेकिन यह सपना हर किसी का पूरा नहीं होता. लेकिन ऐसा भी नहीं है कि करोड़पति बनने के लिए बड़ी रकम की जरूरत हो. आप छोटी-छोटी बचत और समझदारी से निवेश करके भी करोड़पति बनने का टार्गेट हासिल कर सकते हैं. आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप रिटायरमेंट से पहले 10 करोड़ रुपए का फाइनेंशियल गोल हासिल कर सकते हैं.

इस आसान तरीके से बनें करोड़पति

10 करोड़ रुपए के टार्गेट को हासिल करने के लिए बहुत ज्यादा जोखिम उठाने की जरूरत नहीं है. बस आपको नियमित निवेश की आदत डालनी होगी. जो भी निवेश में डिसिप्लिन बनाए रखेगा, वह इस टार्गेट को आसानी से हासिल कर सकता है.

आज के समय में सिस्टमैटिक इंवेस्टमेंट प्लान (SIP) के जरिए आप आसानी से अपने फाइनेंशियल गोल्स को पूरा कर सकते हैं. SIP से आप छोटे-बड़े हर तरह के टार्गेट पूरे कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

25 साल की उम्र में SIP शुरू करें, 50 की उम्र में बनें करोड़पति

मान लीजिए आपकी उम्र 25 साल है और आप 50 साल की उम्र तक 10 करोड़ रुपए का लक्ष्य हासिल करना चाहते हैं. इसके लिए आपको हर महीने 25,000 रुपए की SIP शुरू करनी होगी.

यदि आप हर साल अपनी SIP में 10% की ग्रोथ करते हैं, तो आप 12% सालाना ब्याज दर पर 25 साल में 10 करोड़ रुपये का फाइनेंशियल गोल हासिल कर सकते हैं. यह लक्ष्य बड़े निवेशकों के लिए ही नहीं, बल्कि आम नौकरीपेशा या छोटे व्यवसायी के लिए भी संभव है.

कम कमाई वाले भी बना सकते हैं करोड़ों की रकम

हर साल 25,000 रुपए की बचत करना आज के समय में कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन यदि आपकी कमाई कम है और आप इतने बड़े अमाउंट से निवेश शुरू नहीं कर सकते, तो आप छोटी रकम से भी शुरुआत कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

उदाहरण के लिए, यदि आप 10,000 रुपए प्रति माह से SIP शुरू करते हैं और हर साल इसे 10% बढ़ाते हैं, तो आप 12% सालाना ब्याज दर पर 25 साल में लगभग सवा चार करोड़ रुपये की बचत कर सकते हैं.

अपने फाइनेंशियल गोल्स को तय करें

इसका मतलब यह है कि आप अपनी कमाई के अनुसार अपना फाइनेंशियल गोल सेट कर सकते हैं. जरूरी नहीं है कि केवल बड़ी रकम से ही बड़े फाइनेंशियल लक्ष्य पूरे हों. आज के समय में SIP ने साबित कर दिया है कि छोटी रकम से भी मोटी रकम बनाई जा सकती है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT