कांग्रेस ने हरियाणा के चुनाव नतीजों में हो रही देरी का लगाया बड़ा आरोप, EC ने दिया करारा जवाब

सुमित पांडेय

ADVERTISEMENT

इलेक्शन कमीशन. (सांकेतिक फोटो)
election commission
social share
google news

Haryana Election Results: निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस के उन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया है, जिसमें हरियाणा चुनाव के नतीजों को अपडेट करने में देरी के आरोप लगाए गए थे. मंगलवार को कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने निर्वाचन आयोग को एक पत्र लिखकर शिकायत की थी कि हरियाणा चुनाव परिणामों के डेटा अपडेट करने में काफी देरी हो रही है, जिससे गलतफहमियां पैदा हो सकती हैं. गलत मंशा वाले लोग झूठी खबरें फैला सकते हैं.

जयराम रमेश ने अपने पत्र में लिखा, "पिछले दो घंटों के दौरान, सुबह 9 बजे से 11 बजे के बीच, आयोग की वेबसाइट पर चुनाव परिणामों को अपडेट करने की गति काफी धीमी थी. इससे जनता में भ्रम पैदा हो सकता है और सोशल मीडिया पर गलत मंशा वाले लोग प्रक्रिया को कमजोर करने वाली कहानियां गढ़ सकते हैं." रमेश ने निर्वाचन आयोग से अनुरोध किया कि अधिकारियों को निर्देश दिए जाएं ताकि सही आंकड़े समय पर उपलब्ध कराए जाएं, जिससे किसी तरह की अफवाह या दुर्भावनापूर्ण विमर्श को रोका जा सके.

निर्वाचन आयोग ने आरोपों बताया बेबुनियाद

इस पर निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस के इन आरोपों को 'बेबुनियाद' करार देते हुए कहा कि मतगणना की पूरी प्रक्रिया चुनाव संचालन नियमावली के नियम 60 के तहत की जा रही है. आयोग ने स्पष्ट किया कि हरियाणा और जम्मू-कश्मीर दोनों ही राज्यों में मतगणना प्रक्रिया नियमों के अनुसार पूरी पारदर्शिता और निगरानी के साथ की जा रही है. मतगणना केंद्रों पर उम्मीदवारों, पर्यवेक्षकों और माइक्रो-पर्यवेक्षकों की उपस्थिति में सभी नियमों का कड़ाई से पालन किया जा रहा है.

ADVERTISEMENT

आयोग ने आगे कहा, "हरियाणा में नतीजों के अपडेट में देरी के आपके आरोपों को साबित करने के लिए रिकॉर्ड पर कुछ भी नहीं है। आपके द्वारा दिए गए ज्ञापन में हरियाणा या जम्मू-कश्मीर के किसी भी निर्वाचन क्षेत्र में देरी के कोई तथ्यात्मक प्रमाण नहीं हैं."

Haryana Vidhan Sabha Results LIVE: रुझान देखकर भूपेंद्र सिंह हुड्डा का बड़ा बयान- बोले- 'कांग्रेस को मिल रहा है बहुमत'

सोशल मीडिया की भ्रामक खबरों को नजरअंदाज करना चाहिए: EC 

आयोग ने कहा कि मतगणना प्रक्रिया वैधानिक एवं नियामक व्यवस्था का पालन करते हुए सुचारू रूप से चल रही है. इसे लेकर सोशल मीडिया पर फैलाई जा रही भ्रामक खबरों को नजरअंदाज किया जाना चाहिए. आयोग ने यह भी कहा कि चुनाव प्रक्रिया में किसी तरह की देरी का कोई ठोस प्रमाण नहीं है, जिससे स्पष्ट होता है कि कांग्रेस द्वारा लगाए गए आरोप बिना किसी आधार के हैं.

ADVERTISEMENT

इस तरह निर्वाचन आयोग ने कांग्रेस द्वारा उठाए गए सवालों का सख्त जवाब देते हुए साफ कर दिया कि हरियाणा चुनाव परिणाम अपडेट प्रक्रिया में कोई गड़बड़ी नहीं हुई है. मतगणना प्रक्रिया पूरी पारदर्शिता के साथ हो रही है.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें: हरियाणा चुनाव में विनेश फोगाट ने BJP को दी पटखनी, ओलिंपक में हाथ से गोल्ड फिसला तो सियायत में मारी एंट्री

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT