हरियाणा में BJP को झटका, कांग्रेस की बल्ले-बल्ले? लोक पोल के ओपिनियन पोल ने बताए चौंका देने वाले नंबर

ललित यादव

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Lok Poll Survey: हरियाणा में किसकी सरकार बनेगी? इस सवाल का जवाब हरियाणा के वोटर्स ही नहीं देश की जनता भी जानना चाहती हैं. हाल ही इस सवाल को लेकर लोक पोल ने एक सर्व किया, जिसमें पूछा गया कि हरियाणा में किस पार्टी की सरकार बनने जा रही है. जिसमें लोगों ने अपनी राय रखी. 

लोक पोल के सर्वे के मुताबिक, हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. लोकपोल के सर्वे के मुताबिक बीजेपी को इस विधानसभा चुनाव में झटका लगने वाला है. हालांकि यह चुनाव से पहले का पोल है, वोटिंग से ऐन वक्त पहले मतदाता क्या सोचकर और किस पार्टी को वोट करेंगे इसका सही जवाब तो नतीजे के दिन ही पता चलेगा. 

Lok Poll: Haryana Mega Pre-Poll Survey

लोक पोल ने हरियाणा चुनाव को देखते हुए 26 जुलाई से 24 अगस्त तक व्यापक ग्राउंड सर्वे किया. जिसके बाद यह नतीजे सामने आए हैं. हालांकि, इस सर्व से प्रदेश के नतीजे अलग भी हो सकते हैं. लोकपोल ने हरियाणा में यह सर्व 67,500 लोगों के बीच किया है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

किस पार्टी को कितनी सीटे मिलेगी

हरियाणा में विधानसभा की कुल 90 सीटें हैं, सरकार बनाने के लिए किसी भी दल को 46 सीटें चाहिए होगी. इस सर्वे के मुताबिक कांग्रेस को इस बार 58 से 65 सीटें मिल सकती है, जो कि स्पष्ट बहुमत से अधिक हैं. वहीं बीजेपी को 20 से 29 सीटें मिलने का अनुमान है. इसके अलावा अन्य पार्टियों को 3 से 5 सीटें मिलने की संभावना जताई गई है. 

किस पार्टी को कितना वोट शेयर मिलेगा?

लोकपोल के सर्वे  के अनुसार बीजेपी को इस बार 35 से 37 प्रतिशत, कांग्रेस को 46 से 48 प्रतिशत और अन्य को 7 से 8 प्रतिशत वोट मिल सकते हैं. वहीं 9 प्रतिशत वोट अभी डिसाइड नहीं हुए. 

ADVERTISEMENT

2019 विधानसभा चुनाव के नतीजे

  • भाजपा: 40 सीट (वोट प्रतिशत: 36.49%)
  • कांग्रेस: 31 (वोट प्रतिशत: 28.08%)
  • जेजेपी: 10 (वोट प्रतिशत: 14.8%)
  • इनेलो: 1 (वोट प्रतिशत: 2.44%)
  • हलपा (गोपाल कांडा): 1 सीट
  • निर्दलीय: 7 सीटें

 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT