छत्तीसगढ़ सरकार ने अपने कर्मचारियों को दे दिया दीपावली का तोहफा, महंगाई भत्ते में किया इतना इजाफा

अभिषेक शर्मा

ADVERTISEMENT

सरपंच से शुरू हुआ विष्णुदेव साय का सियासी सफर पहुंचा छत्तीसगढ़ के सीएम पद तक
सरपंच से शुरू हुआ विष्णुदेव साय का सियासी सफर पहुंचा छत्तीसगढ़ के सीएम पद तक
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

छत्तीसगढ़ सरकार ने दीपावली से पहले अपने राज्य कर्मचारियों को तोहफा दे दिया है.

point

कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है.

point

सीएम विष्णुदेव साय ने इसका ऐलान किया है.

Chhattisgarh government: छत्तीसगढ़ सरकार ने दीपावली से पहले अपने राज्य कर्मचारियों को तोहफा दे दिया है. कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी का इजाफा कर दिया गया है. सीएम विष्णुदेव साय ने इसका ऐलान किया है. 4 फीसदी डीए बढ़ जाने की वजह से कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़कर अब 50 फीसदी तक पहुंच गया है.

मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के इस ऐलान से राज्य के करीब 4 लाख कर्मचारियों और एक लाख से ज्यादा पेंशनर्स को लाभ होगा. बढ़े हुए डीए का लाभ उन्हें 1 अक्टूबर 2024 से दिया जाएगा. इससे पहले इसी साल होली से पहले सरकार की ओर से राज्य कर्मचारियों का महंगाई भत्ता बढ़ाकर 42 फीसदी से 46 फीसदी किया गया था और अब इसे 4 फीसदी और बढ़ाकर 50 फीसदी करने का ऐलान किया गया है. इस इजाफे के बाद कर्मचारियों की सैलरी में बंपर इजाफा होगा.

अगर सैलरी का कैलकुलेशन देखें तो राज्य सरकार के जिन कर्मचारियों की बेसिक सैलरी अभी 55,200 रुपये है और फिलहाल 46 फीसदी के हिसाब से इनका डीए 25,392 रुपये बनता है और अब इसमें 4 फीसदी के इजाफे के बाद यानी 50 फीसदी के हिसाब से कैलकुलेशन करें, तो DA बढ़कर 27,600 रुपये हो जाएगा. इस हिसाब से उनकी सैलरी में सीधे 2,208 रुपये की बढ़ोतरी देखने को मिलेगी. 

केंद्रीय कर्मचारियों को भी मिल सकता है लाभ

छत्तीसगढ़ सरकार ने भले ही अपने राज्य में इस सुविधा का ऐलान कर दिया हो लेकिन केंद्र सरकार के कर्मचारी भी उम्मीद लगाकर बैठे हैं कि इस दीपावली से उनके डीए में भी बढ़ोत्तरी होगी. सूत्र बता रहे हैं कि केंद्र सरकार भी अपने कर्मचारियों को दीपावली का तोहफा देने का मन बना चुकी है. केंद्रीय मंत्रिमंडल कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3 फीसदी का इजाफा कर सकती है. अगर ऐसा होता है, तो फिर अब तक कर्मचारियों को मिलने वाला 50 फीसदी डीए 53 फीसदी हो जाएगा.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- बुधनी और विजयपुर जीतना क्या बीजेपी के लिए होगा आसान? उपचुनाव की तारीखों का हो गया ऐलान

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT