MP: बुधनी और विजयपुर में चुनावी डंका बजा, आज से भरे जाएंगे नामांकन फॉर्म! ये लड़ेंगे चुनाव?

अभिषेक शर्मा

ADVERTISEMENT

मध्यप्रदेश विधानसभा उपचुनाव
मध्यप्रदेश विधानसभा उपचुनाव
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीटों पर होंगे उपचुनाव.

point

उपचुनाव की अधिसूचना हो गई है जारी, वोटिंग होगी 13 नवंबर को.

point

दोनों ही सीटों का रिजल्ट आएगा 23 नवंबर को.

MP News: मध्यप्रदेश के बुधनी और विजयपुर विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए अधिसूचना जारी हो चुकी है. आज से बुधनी और विजयपुर विधानसभा क्षेत्रों के लिए नामांकन फॉर्म भरे जाएंगे. ये नामांकन फॉर्म भरने की प्रक्रिया 25 अक्टूबर तक चलेगी. 28 अक्टूबर को नामांकन फार्म की स्क्रूटनी होगी. इसके बाद 30 अक्टूबर तक नामांकन वापस लिए जा सकेगे. मतदान 13 नवम्बर और काउंटिंग 23 नवम्बर को होगी.

विजयपुर विधानसभा सीट से वन मंत्री रामनिवास रावत का बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़ना तय हो चुका है लेकिन कांग्रेस की तरफ से किसे यहां चुनावी मैदान में उतारा जाएगा, यह तय होना अभी बाकी है. वहीं बुधनी सीट पूर्व सीएम और वर्तमान केंद्रीय कृषि मंत्री शिवराज सिंह चौहान का गढ़ है. उनकी गृह विधानसभा सीट है, जिससे वे हमेंशा लड़ते और जीतते रहे हैं. इस सीट पर उम्मीदवार का नाम फिलहाल बीजेपी और कांग्रेस दोनों ने ही तय नहीं किया है.

दरअसल शिवराज सिंह चौहान को विदिशा सीट से लोकसभा चुनाव लड़ाने और जीतने के बाद केंद्र में मंत्री बनाने की वजह से बुधनी सीट खाली हो गई थी. इसी तरह विजयपुर विधानसभा सीट कांग्रेस के पास थी. विधायक थे रामनिवास रावत. लेकिन उन्होंने लोकसभा चुनाव से पहले पाला बदल लिया. बीजेपी में शामिल हो गए. ईनाम स्वरूप उन्हें मोहन यादव सरकार में वन मंत्री बना दिया गया. चूंकि उनके इस कदम की वजह से संवैधानिक बाधा पैदा हो गई. दोबारा चुनाव कराने की नौबत आ गई. इसलिए अब विजयपुर सीट से बीजेपी ने रामनिवास रावत को ही उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है. कांग्रेस की तरफ से कई नाम चर्चाओं में हैं.

सोमवार से भरे जाएंगे फॉर्म

शुक्रवार से ही नामांकन फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. लेकिन अभी इसे लेकर स्थानीय स्तर पर हलचल कम है. शनिवार और रविवार अवकाश हैं. इसलिए माना जा रहा है कि सोमवार से प्रत्याशी अपना नामांकन फॉर्म भरने जिला निर्वाचन कार्यालय जा सकते हैं. उम्मीद जताई जा रही है कि अगले दो दिन में दोनों ही सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस के सभी उम्मीदवारों के नाम का ऐलान भी हो जाएगा.

ADVERTISEMENT

ये भी पढ़ें- MP Weather: मध्यप्रदेश में सर्दियों ने दी दस्तक, ग्वालियर-पचमढ़ी की रातें होने लगी ठंडी

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT