बस मार्शल और सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स को दिल्ली सरकार फिर से करेगी बहाल: सीएम आतिशी

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी (फाइल फोटो)
दिल्ली की मुख्यमंत्री आतिशी
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

बस मार्शल और सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स को बहाल करके कई कामों में सरकार करेगी इस्तेमाल.

point

सीएम आतिशी ने कहा कि प्रदूषण नियंत्रण के कार्यों में किया जाएगा इनका उपयोग.

CM Atishi: केंद्र सरकार ने जिन बस मार्शल और सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स को नौकरी से निकाल दिया था. दिल्ली सरकार उन्हें एक बार फिर से बहाल करने जा रही है. इन्हें अगले 4 महीने प्रदूषण नियंत्रण के कामों में लगाया जाएगा. सीएम आतिशी ने एक्स पर पोस्ट कर कहा कि दिल्लीवालों के बेटे केजरीवाल जी ने एक बार फिर अपना वादा निभाया है. भाजपा ने जिन बस मार्शलों और सिविल डिफेंस वॉलंटियर्स को नौकरी से निकाला था. दिल्ली सरकार उन्हें दोबारा बहाल कर रही है.

आने वाले 4 महीनों में उन्हें प्रदूषण नियंत्रण से जुड़े कामों में लगाया जाएगा. सभी बस मार्शल्स को बधाई, उनसे यह भी वादा है कि 4 महीने के बाद भी उनको स्थायी तौर पर रोज़गार देने का रास्ता निकाला जायेगा. आज केजरीवाल जी ने दिखा दिया कि किसी-ना-किसी तरीक़े से वो दिल्लीवालों के काम करवा कर ही चैन लेते हैं.

उधर, दिल्ली सचिवालय में हुई एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, कि पिछले दिनों पूरे देश ने देखा की कैसे भारतीय जनता पार्टी की केंद्र सरकार के इशारे पर, दिल्ली सरकार के अलग-अलग विभागों जैसे दिल्ली महिला आयोग, दिल्ली ट्रांसपोर्ट डिपार्मेंट, दिल्ली सरकार के अस्पताल आदि में कॉन्ट्रैक्ट पर काम करने वाले हज़ारों गरीब परिवार के लड़के लड़कियों को नौकरी से निकाल दिया गया.

उन्होंने कहा कि भाजपा शासित केंद्र सरकार ने एक बार भी नहीं सोचा कि 18 से 20 हजार रुपये प्रति माह पाने वाले इन गरीब लड़के ल़डकियों का परिवार कैसे चलेगा? इन गरीब लोगों में ज्यादातर सभी का परिवार इन्हीं के ऊपर आश्रित है. अब जब इनको नौकरी से निकाल दिया गया है तो उनके घर में राशन कहां से आएगा? जो किराए पर रहते हैं वह लोग किराया कहां से भरेंगे? अपने बच्चों के स्कूल की फीस कहां से देंगे? सभी बातों को दरकिनार करते हुए भाजपा की केंद्र सरकार ने एक झटके में हजारों गरीब लड़के लड़कियों को नौकरी से निकाल दिया.

ADVERTISEMENT

केंद्र सरकार की तानाशाही के खिलाफ लड़ेगी आप पार्टी

कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि अब यह सभी गरीब और बेरोजगार लोग इकट्ठा हो गए हैं और लगातार केंद्र सरकार की तानाशाही के खिलाफ संघर्ष कर रहे हैं. उनके संघर्ष में, उनके हक की लड़ाई में आम आदमी पार्टी के विधायकों और मंत्रियों ने उनके कंधे से कंधा मिलाकर इनका सहयोग किया. मंत्री सौरभ भारद्वाज ने बताया कि संघर्ष के दौरान इन गरीब बस मार्शलों को बहुत सी यातनाएं भी झेलनी पड़ी.

बस मार्शलों के खिलाफ भाजपा नेताओं ने दर्ज कराए झूठे मुकदमें: सौरभ भारद्वाज

महिला बस मार्शल को लात मारी गई, थप्पड़ मारे गए और उल्टा बस मार्शलों पर ही भाजपा के नेता द्वारा झूठे मुकदमे कर दिए गए. परंतु इन महिला बस मार्शलों ने और अन्य तमाम लोगों ने हिम्मत नहीं हारी. उन्होंने बताया कि इन सभी संघर्षों के साथ-साथ आम आदमी पार्टी के मुखिया अरविंद केजरीवाल जी द्वारा इन गरीब लड़के लड़कियों की नौकरी की दोबारा से बहाली के लिए जो वादा किया गया था और जो मेहनत की गई आज वह रंग लाई है. उन्होंने कहा अंतत केंद्र सरकार को इन गरीब बस मार्शलों के संघर्ष के आगे झुकना पड़ा है. उन्होंने कहा कि जो साहस इन महिला बस मार्शल ने दिखाए मैं इनके जज्बे को सलाम करता हूं.

ADVERTISEMENT

दिल्ली सरकार कई कामों में करेगी इन मार्शल और वॉलिंटियर्स का इस्तेमाल

कैबिनेट मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा, कि आज लोकतंत्र की जीत हुई है और लोकतंत्र की ताकत के सामने केंद्र सरकार को हारना पड़ा है. अंततः केंद्र सरकार ने यह स्वीकार किया है, कि दिल्ली सरकार इन सभी कॉन्ट्रैक्ट कर्मचारियों को दिल्ली सरकार के कार्यों में नियुक्ति करके वेतन दे सकती है. 

ADVERTISEMENT

उन्होंने बताया कि जिस प्रकार से दिल्ली सरकार ने इन सभी सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स को रेड लाइट ऑन गाड़ी आफ कैंपेन को क्रियान्वित करने के लिए तथा ओड इवन जैसे दिल्ली सरकार के कार्यक्रमों को क्रियान्वित करने के लिए तैनात किया था, उसी श्रृंखला में अब दिल्ली सरकार प्रदूषण की समस्या से निपटने के लिए और एनफोर्समेंट एक्टिविटीज को अमली जामा पहनाने के लिए जैसे कि खुले में कूड़ा जलाने को रोकने के लिए, इमारतों के निर्माण कार्य की निगरानी के लिए, कूड़े के पहाड़ों में जानबूझकर आग लगाने की शरारतों की निगरानी जैसे कार्यों के लिए इन सभी सिविल डिफेंस वालंटियर जिनको बस मार्शल के तौर पर तैनात किया गया था, अगले 4 महीने के लिए इन्हें नियुक्त किया जाएगा और इसी दौरान यह कोशिश भी की जाएगी, कि इन सभी सिविल डिफेंस वॉलिंटियर्स को बस मार्शल की तरह फिर से बहाल किया जाए.

ये भी पढ़ें- Cyclone Dana updates: तूफान 'दाना' की भारी तबाही और लैंड स्लाइड के बीच रिलीफ कैंपों में 1600 बच्चों का जन्म

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT