मुंबई में अब नहीं देना होगा टोल टैक्स? शिंदे सरकार का ये नया नियम समझिए क्या है

शुभम गुप्ता

ADVERTISEMENT

NewsTak
social share
google news

Mumbai Toll Tax Free: महाराष्ट्र की शिंदे सरकार ने विधानसभा चुनाव से पहले एक बड़ा कदम उठाया है. राज्य सरकार ने मुंबई में एंट्री करने वाले सभी पांच टोल बूथों पर छोटे वाहनों के लिए टोल फीस पूरी तरह से माफ करने की घोषणा की है. यह नियम आज रात 12 बजे से लागू हो जाएगा. इससे छोटे वाहन चालकों को बड़ी राहत मिलेगी. अब मुंबई में एंट्री करने पर उन्हें किसी भी टोल बूथ पर टोल नहीं देना होगा.

मुंबई के पांच एंट्री प्वाइंट्स पर टोल फ्री

सरकार ने जिन पांच टोल बूथों पर ये नियम लागू किया है, वे इस प्रकार हैं:

  • दहिसर
  • आनंद नगर टोल
  • वैशाली
  • मुलुंड
  • ऐरोली क्रीक ब्रिज

चुनावी रणनीति का हिस्सा?

शिंदे कैबिनेट का यह निर्णय अगले महीने होने वाले विधानसभा चुनावों से ठीक पहले आया है. इसे महायुति के पक्ष में वोटर्स को लुभाने के लिए एक लोकलुभावन कदम माना जा रहा है. सरकार पिछले कई महीनों से इस मुद्दे पर विचार कर रही थी और आखिरकार यह फैसला लिया गया.

ADVERTISEMENT

लंबे समय से हो रही थी टोल माफी की मांग

महाराष्ट्र राज्य सड़क विकास निगम (MSRDC) ने मुंबई में 55 फ्लाईओवर बनाए. इसकी लागत वसूलने के लिए 1999 में टोल बूथों की स्थापना की गई. साल 2002 में ये सभी पांच टोल बूथ चालू हो गए और तभी से टोल वसूली जारी थी.

टोल माफी की मांग महाराष्ट्र, विशेषकर मुंबई में, लंबे समय से उठ रही थी. मनसे और कई सामाजिक कार्यकर्ता इस मांग के लिए आंदोलन करत रहे हैं. हाल ही में यूबीटी सेना और राज्य के पूर्व मंत्री आदित्य ठाकरे ने भी टोल माफी की जोरदार मांग की थी. अब, शिंदे सरकार के इस फैसले से इन मांगों को भी पूरा किया गया है.

मंत्री दादाजी भुसे ने बताया क्रांतिकारी फैसला 

महाराष्ट्र के कैबिनेट मंत्री दादाजी दगडू भुसे ने इस फैसले को "क्रांतिकारी" बताया. उन्होंने कहा, "मुंबई में एंट्री के समय दहिसर, आनंद नगर, वैशाली, मुलुंड और ऐरोली के टोल बूथों पर 45 से 75 रुपये तक की टोल वसूली होती थी, जो 2026 तक लागू थी. इन बूथों से प्रतिदिन लगभग 3.5 लाख वाहन गुजरते थे, जिनमें से 2.80 लाख हल्के वाहन थे. अब हल्के वाहनों के लिए टोल शुल्क माफ कर दिया गया है, जिससे लोगों का समय बचेगा."

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT