Jharkhand Elections2024: हेमंत-कल्पना सोरेन के नामांकन से बीजेपी परेशान! ऐसे सेट किया मास्टर प्लान

राजू झा

NewsTak
social share
google news

Jharkhand Elections 2024: झारखंड में आगामी विधानसभा चुनावों के लिए झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) के सबसे महत्वपूर्ण उम्मीदवारों में से एक हैं मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और उनकी पत्नी कल्पना सोरेन. वर्तमान विधायक कल्पना सोरेन ने अपना नामांकन दाखिल कर दिया है.

गांडेय सीट से चुनाव लड़ेंगी कल्पना सोरेन

कल्पना सोरेन इस बार फिर से गांडेय विधानसभा सीट से चुनाव लड़ रही हैं. उन्हें इस बार भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की उम्मीदवार मुनिया देवी से कड़ी टक्कर मिलने की उम्मीद है. उपचुनाव में कल्पना सोरेन ने इस सीट पर 109,827 वोट पाकर जीत हासिल की थी, जहां उन्होंने बीजेपी के दिलीप वर्मा को 82,678 वोटों से हराया था. इससे पहले, 2019 के चुनाव में जेएमएम के सरफराज अहमद ने इस सीट पर कम वोटों से जीत दर्ज की थी.

इस बार बीजेपी ने दिलीप वर्मा की जगह मुनिया देवी को उम्मीदवार के रूप में खड़ा किया है, जिससे मुकाबला दिलचस्प हो गया है.

गांडेय सीट का चुनावी इतिहास

गांडेय विधानसभा सीट का राजनीतिक इतिहास झारखंड के निर्माण से पहले 1977 से शुरू होता है, जब यहां पहला चुनाव हुआ था. उस समय जनता पार्टी ने इस सीट पर जीत हासिल की थी. इसके बाद अगले चार चुनावों में एक बार कांग्रेस, दो बार जेएमएम और एक बार बीजेपी ने जीत दर्ज की. 2000 में झारखंड के गठन के बाद के शुरुआती दो चुनावों में यह सीट जेएमएम के पास रही. इसके बाद 2009 में कांग्रेस, 2014 में बीजेपी और 2019 में फिर से जेएमएम ने जीत दर्ज की थी. उपचुनाव में भी जेएमएम ने अपनी जीत बरकरार रखी.

हेमंत सोरेन ने बरहेट से दाखिल किया नामांकन

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने बरहेट विधानसभा से अपना नामांकन दाखिल किया है. नामांकन दाखिल करने के बाद उन्होंने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, "झारखंड विरोधियों और षड्यंत्रकारियों के सामने न मैं कभी झुका हूं, न झारखंड को कभी झुकने दूंगा."

हेमंत सोरेन तीन बार झारखंड के मुख्यमंत्री रह चुके हैं. 2014 से लगातार बरहेट के विधायक हैं. उन्होंने पहली बार 2013 में मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. इसके बाद, 2019 में गठबंधन की सरकार बनने पर वह दूसरी बार मुख्यमंत्री बने. हालांकि, इसी साल जनवरी में उन्हें जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में गिरफ्तार किया गया था और उन्हें अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा. बाद में जमानत मिलने के बाद उन्होंने 4 जुलाई को एक बार फिर मुख्यमंत्री पद की शपथ ली.

चुनावी तारीखें और नामांकन 

झारखंड विधानसभा चुनाव दो चरणों में 13 नवंबर और 20 नवंबर को होंगे, जबकि नतीजे 23 नवंबर को घोषित किए जाएंगे. पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 18 अक्टूबर से 25 अक्टूबर तक थी, जबकि दूसरे चरण के लिए नामांकन 22 अक्टूबर से 29 अक्टूबर तक चलने वाली है.

इस बार झारखंड के राजनीति में कड़ी टक्कर देखने को मिल रही है, जहां जेएमएम, बीजेपी और अन्य दलों के बीच कांटे की टक्कर होगी.

    follow on google news
    follow on whatsapp