लालू यादव के मुसलमानों को आरक्षण देने वाले बयान पर मचा सियासी घमासान, पीएम मोदी ने किया पलटवार

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Loksabha Election 2024: बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री और राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने मुसलमानों के लिए "पूरा" आरक्षण देने का समर्थन किया हैं. पटना में मीडिया से बात करते हुए लालू यादव ने सत्तारूढ़ बीजेपी पर आरोप लगाया कि वे संविधान को खत्म कर आरक्षण खत्म करना चाहते हैं. मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि आरक्षण तो मिलना चाहिए मुसलमानों को, वे (भाजपा) देश के संविधान और लोकतंत्र को खत्म करना चाहते हैं. लालू यादव के इस बयान के बाद सियासी भूचाल आ गया है. प्रधानमंत्री से लेकर इंडिया गठबंधन के पूर्व सहयोगी जदयू नेता तक उनकी आलोचना करने लगे. 

लालू यादव ने दिया स्पष्टीकरण 

लोकसभा चुनाव के दैरान पूर्व मुख्यमंत्री की टिप्पणी ने आरक्षण के मुद्दे को नया आयाम दे दिया है. तीसरे चरण के चुनाव के बीच आरक्षण को लेकर बीजेपी और कांग्रेस में तीखी बहस देखने को मिल रही है. जैसे ही उनकी आरक्षण वाली टिप्पणी से राजनीतिक तूफान खड़ा होने लगा. लालू यादव ने एक वीडियो संदेश जारी कर स्पष्टीकरण दिया. उन्होंने स्पष्ट किया कि आरक्षण का आधार धर्म नहीं बल्कि सामाजिक पिछड़ापन होना चाहिए. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पीएम मोदी ने लगाया तुष्टिकरण करने का आरोप  

बीजेपी ने लालू यादव की टिप्पणी पर हमला बोलते हुए विपक्ष पर "तुष्टिकरण" करने का आरोप लगाया है. मध्य प्रदेश में चुनाव प्रचार के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर हमला करते हुए कहा कि वे (विपक्ष) तुष्टिकरण से आगे कुछ नहीं देख सकते है. अगर बात खुद की आएगी तो वे आपसे सांस लेने का अधिकार भी छीन लेंगे. पीएम मोदी ने कहा कि चारा घोटाले का एक आरोपी नेता जो जमानत पर बाहर है, मुसलमानों के लिए आरक्षण की वकालत कर रहा है. वह (लालू प्रसाद) कहते हैं कि मुसलमानों को आरक्षण दिया जाना चाहिए और इसका मतलब है कि एससी/एसटी और ओबीसी के पास जो भी आरक्षण है, वे उसे छीनकर मुसलमानों को देना चाहते हैं.  

ADVERTISEMENT

भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता सुधांशु त्रिवेदी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए राजद प्रमुख पर हमला बोला. सुधांशु त्रिवेदी ने कहा कि लालू यादव की टिप्पणी से यह स्पष्ट हो गया है कि अगर इंडिया ब्लॉक सत्ता में आती है तो संविधान की मूलभूत संरचना में बदलाव करके मुसलमानों को आरक्षण दे देगी. उन्होंने कहा कि लालू यादव द्वारा अपने बयान में इस्तेमाल किया गया यह शब्द, 'पूरा का पूरा' बहुत गंभीर है. इससे यह स्पष्ट हो जाता है कि वे (इंडिया ब्लॉक) एससी, एसटी और ओबीसी के हिस्से के आरक्षण को मुसलमानों को देना चाहते हैं.

ADVERTISEMENT

इस स्टोरी को न्यूजतक के साथ इंटर्नशिप कर रहे IIMC के डिजिटल मीडिया के छात्र राहुल राज ने लिखा है.

follow on google news
follow on whatsapp

ADVERTISEMENT