महाराष्ट्र चुनाव को लेकर अमित शाह ने फाइनल कर दिया महायुती में सीट शेयरिंग का फॉर्मूला!

अभिषेक

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Maharashtra Election: महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए चुनाव आयोग(ECI) ने अपना सर्वे पूरा कर लिया है. सर्वे के बाद ECI ने बताया कि महाराष्ट्र में 26 नवंबर से पहले चुनाव होगा. इसी के मद्देनजर सभी पार्टियां अपनी रणनीति बनाने में जुटी हैं. महाराष्ट्र में महाविकास आघाडी(MVA) और महायुति(NDA) के बीच मुकाबला होना है. इन्हीं चर्चाओं के बीच महायुति(NDA) में सीट बंटवारे पर सहमति की खबर आई है. सीट बंटवारे को लेकर अमित शाह के नेतृत्व में NDA की कई दौर की बातचीत के बाद ये सहमति बनी है और जल्द ही उसका ऐलान हो सकता  है. 

महायुति में सीटों को लेकर बनी सहमति!

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, नवंबर में होने वाले महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव से पहले NDA की महायुति गठबंधन में सीटों की स्थिति साफ हो गई है. गठबंधन के दल बीजेपी, शिवसेना(शिंदे) और NCP(अजित पवार) के बीच कौन सी पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगी इसको लेकर लगभग सहमति बन गई है. जानकारी के मुताबिक, बीजेपी के सबसे ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना है, वहीं शिवसेना (शिंदे) को NCP(अजित पवार) के मुकाबले ज्यादा सीटें मिल सकती हैं.

सूत्रों के अनुसार, महाराष्ट्र की विधानसभा की 288 सीटों में से बीजेपी के 155 से 160 सीटों पर चुनाव लड़ने की संभावना हैं. शिंदे की शिवसेना 90-95 सीटों पर जबकि अजित पवार की पार्टी NCP 35-40 सीटों पर चुनाव लड़ सकती है. सूत्रों की माने तो 240 सीटों के लिए सभी दलों में सहमति बन गई है. कुछ ही दिन में इसका ऐलान किया जा सकता है. 

नवंबर तक हो जाएंगे चुनाव: ECI

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव की तैयारियों की समीक्षा के लिए पिछले दिनों ECI की टीम महाराष्ट्र पहुंची थी. चुनाव आयोग की टीम ने अपना दौरा पूरा कर लिया है. अपने दौरे के दौरान ECI की टीम ने कई राजनीतिक दलों और अधिकारियों के साथ अहम बैठक कीं. चुनाव आयोग ने बताया कि महाराष्ट्र में 26 नवंबर से पहले चुनाव कराना होगा, क्योंकि नवंबर में महाराष्ट्र विधानसभा कार्यकाल खत्म हो रहा है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

288 सीटों पर 9.59 करोड़ वोटर डालेंगे वोट 

ECI ने बताया कि महाराष्ट्र में विधानसभा की 288 सीटों के लिए 9.59 करोड़ वोटर हैं. इसमें से 49 हजार 39 मतदाता सौ साल से ऊपर की उम्र के हैं. साथ ही महाराष्ट्र में महिला वोटरों की संख्या में पहले के मुकाबले 22 फीसदी का इजाफा हुआ है. महाराष्ट्र में तीन बड़े और प्रमुख आदिवासी जनजातियों को शत प्रतिशत वोटर लिस्ट में शामिल कर लिया गया है. 

इनपुट- हिमांशु मिश्रा 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT