'भारत में स्वतंत्र चुनाव नहीं बल्कि नियंत्रित चुनाव हुआ', लोकसभा चुनाव को लेकर राहुल गांधी का बड़ा दावा 

अभिषेक

ADVERTISEMENT

वाशिंगटन डीसी की जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी पहुंचे कांग्रेस नेता राहुल गांधी.
Rahul Gandhi in Georgetown University
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

कांग्रेस सांसद और नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं.

point

राहुल गांधी ने दावा किया है कि, भारत में लोकसभा चुनाव नियंत्रित तरीके से हुए है.

point

उन्होंने कहा बीजेपी को ये समझ नहीं आता कि ये देश सबका है.

Rahul Gandhi in USA: कांग्रेस सांसद और सदन में नेता प्रतिपक्ष राहुल गांधी इन दिनों अमेरिका दौरे पर हैं. सोमवार की रात उन्होंने वर्जीनिया के हर्नडन में इंडियन ओवरसीज कांग्रेस से जुड़े लोगों को संबोधित किया. इस दौरान राहुल गांधी ने लोकसभा चुनाव में किस तरह कांग्रेस पार्टी को दबाया गया, नतीजों के बाद 'डर खत्म हो गया' के साथ ही RSS को लेकर कई प्रमुख बातें कहीं. कांग्रेस सांसद ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि पीएम मोदी की डराने की रणनीति केवल चुनावों तक सीमित थी, चुनाव खत्म होते ही वह भी गायब हो गई. उन्होंने कहा कि, मुझसे कई लोगों ने कहा कि 'अब डर नहीं लगता है, अब डर निकल गया.' आइए आपको बताते हैं राहुल गांधी ने क्या-क्या कहा?

'भारत में स्वतंत्र चुनाव नहीं बल्कि नियंत्रित चुनाव हुआ'

वाशिंगटन, डी.सी. में लोकसभा में विपक्ष के नेता और कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि निष्पक्ष चुनाव में भाजपा 246 सीटों के करीब थी. उनके पास रिसोर्सेज थे. उन्होंने हमारे बैंक खाते बंद कर दिए थे. चुनाव आयोग वही कर रहा था जो वे चाहते थे. पूरा अभियान इस तरह से बनाया गया था कि नरेंद्र मोदी देश भर में अपना काम करें. जिन राज्यों में वे कमजोर थे, उन्हें उन राज्यों से अलग तरीके से डिजाइन किया गया था जहां वे मजबूत थे. मैं इसे स्वतंत्र चुनाव के रूप में नहीं देखता. मैं इसे नियंत्रित चुनाव के रूप में देखता हूं.' 

उन्होंने कहा कि, 'चुनावों से पहले, हम इस विचार पर जोर देते रहे कि संस्थाओं पर कब्जा कर लिया गया है. RSS ने शिक्षा प्रणाली पर कब्जा कर लिया है. मीडिया और जांच एजेंसियों पर कब्जा कर लिया है. हम यह कहते रहे लेकिन लोगों को यह समझ में नहीं आ रहा था. मैंने संविधान को आगे रखना शुरू किया और मैंने जो कुछ भी कहा था, वह अचानक से फूट पड़ा. गरीब भारत, उत्पीड़ित भारत, जिसने यह समझ लिया कि अगर संविधान खत्म हो गया तो पूरा खेल खत्म हो जाएगा. गरीब लोगों ने गहराई से समझ लिया कि यह संविधान की रक्षा करने वालों और इसे नष्ट करने वालों के बीच की लड़ाई है.' 

'BJP का फैलाया डर अब निकल गया, अब सब इतिहास बन चुका है'

राहुल गांधी ने कहा कि लोकसभा चुनाव से तीन महीने पहले कांग्रेस पार्टी के सभी बैंक अकाउंट्स सील कर दिए गए थे. इसके बाद हमने चर्चा की क्या किया जाए. मैंने का कि देखा जाएगा कि क्या कर सकते हैं और हमने चुनाव लड़ा. उन्होंने ने कहा कि चुनाव के बाद कुछ लोगों ने कहा कि डर नहीं लगता अब, डर निकल गया अब. बीजेपी और प्रधानमंत्री मोदी ने छोटे कारोबारियों पर इतना दबाव बनाया. इतना डर का माहौल फैलाया लेकिन यह डर चंद सेकंड में गायब हो गया. उन्हें यह डर फैलाने में सालों लगे लेकिन चंद सेकंड में यह डर गायब हो गया. संसद में, मैं प्रधानमंत्री को सामने देखता हूं और कह सकता हूं कि मोदी जी का वह 56 इंच का सीना, ईश्वर से सीधा संबंध होने का दावा, वह सब अब इतिहास बन चुका है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

 'बीजेपी को ये समझ नहीं आता कि ये देश सबका है': राहुल गांधी

राहुल गांधी ने कहा कि भारत में सबकुछ एक साथ चलता है. बीजेपी को ये समझ नहीं आता कि ये देश सबका है. ये देश मिलकर बना है. इसे यूनियन ऑफ स्टेट कहा जाता है. संविधान में साफ लिखा है कि इंडिया दैट इज भारत इज अ यूनियन स्टेट. इसका मतलब है कि यह यूनियन ऑफ स्टेट्स, यूनियन ऑफ लैंग्वेजेज और यूनियन ऑफ हिस्ट्री है. लेकिन वे कहते हैं कि भारत यूनियन नहीं है. ये सब अलग-अलग है. और इनमें से एक सबसे जरूरी है, जिसका हेडक्वार्टर नागपुर में है.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT