खींवसर उपचुनाव में हनुमान बेनीवाल की पत्नी कनिका बेनीवाल की एंट्री, RLP ने बनाया प्रत्याशी

ललित यादव

ADVERTISEMENT

Kanika Beniwal
Kanika Beniwal
social share
google news

Rajasthan By Election: राजस्थान के खींवसर विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव के लिए राजनीतिक सरगर्मियां तेज हो गई हैं. राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (RLP) ने इस उपचुनाव के लिए कनिका बेनीवाल को अपना प्रत्याशी घोषित किया है. खास बात यह है कि कनिका बेनीवाल, RLP प्रमुख और सांसद हनुमान बेनीवाल की पत्नी हैं, जिनका खींवसर में मजबूत राजनीतिक आधार रहा है.

कांग्रेस और बीजेपी के उम्मीदवार

इस उपचुनाव में RLP के अलावा कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने भी अपने उम्मीदवार मैदान में उतारे हैं. कांग्रेस ने रतन चौधरी को टिकट दिया है, जबकि बीजेपी ने रेवंतराम डांगा को अपना प्रत्याशी बनाया है. तीनों प्रमुख पार्टियों के बीच यह मुकाबला काफी दिलचस्प होने जा रहा है, क्योंकि खींवसर सीट पर हनुमान बेनीवाल का प्रभाव शुरू से ही रहा है, और अब उनकी पत्नी के मैदान में उतरने से चुनाव और रोचक हो गया है. पहले बेनीवाल और कांग्रेस के बीच गठबंधन की बात चल रही थी. 

खींवसर की राजनीतिक स्थिति

खींवसर सीट को RLP के गढ़ के रूप में देखा जाता है, क्योंकि हनुमान बेनीवाल ने यहां से तीन बार जीत हासिल की है. हालांकि, इस बार कांग्रेस और बीजेपी ने अपने प्रभावशाली उम्मीदवार उतारकर इस सीट पर कड़ी टक्कर देने की तैयारी कर ली है. कांग्रेस के रतन चौधरी का भी क्षेत्र में खासा जनाधार है, और बीजेपी के रेवंतराम डांगा भी जनसमर्थन जुटाने की कोशिश कर रहे हैं.

ADVERTISEMENT

कनिका बेनीवाल के सामने चुनौती

कनिका बेनीवाल के सामने सबसे बड़ी चुनौती होगी अपने पति हनुमान बेनीवाल की राजनीतिक विरासत को बनाए रखना. हनुमान बेनीवाल ने क्षेत्र की जनता के बीच एक मजबूत छवि बनाई है, और अब कनिका को उसी भरोसे को कायम रखते हुए चुनावी सफलता हासिल करनी होगी. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT