भारतीय क्रिकेट के वो शर्मनाक पल: घरेलू मैदान पर टेस्ट मैच के 5 सबसे कम स्कोर

हर्ष वर्धन

ADVERTISEMENT

फोटो: indiancricketteam/ इंस्टाग्राम
फोटो: indiancricketteam/ इंस्टाग्राम
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारतीय सरजमीं पर अपना पहला टेस्ट मैच जीत लिया है.

point

न्यूजीलैंड ने मेजबान टीम भारत को पहले टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन आठ विकेट से शिकस्त दे दी.

न्यूजीलैंड ने 36 साल बाद भारतीय सरजमीं पर अपना पहला टेस्ट मैच जीत लिया है. न्यूजीलैंड ने मेजबान टीम भारत को पहले टेस्ट के पांचवें और आखिरी दिन आठ विकेट से शिकस्त दे दी. इस श्रृंखला में अब न्यूजीलैंड एक 1-0 से आगे हो गया है. मालूम हो कि बेंगलुरू में खेले गए इस टेस्ट मैच को इतिहास हमेशा याद रखेगा. ऐसा इसलिए क्योंकि पहली पारी में मात्र 46 रनों पर ऑलआउट होने के बाद भारत ने दूसरी पारी में जबरदस्त वापसी की. 

भारत की दूसरी पारी 462 रन पर सिमटी, जिससे न्यूजीलैंड को जीत के लिए 107 रन का लक्ष्य मिला. मगर न्यूजीलैंड ने जसप्रीत बुमराह के खतरनाक स्पैल का डटकर सामना करते हुए आखिरी दिन किसी चमत्कार की भारत की कोशिशों पर पानी फेर दिया. पहली पारी के 46 रन भारत को आखिर तक चुभे. क्या आपको घरेलू मैदान पर टेस्ट क्रिकेट इतिहास में भारत के सबसे कम स्कोर्स की जानकारी है? आज हम आपको घरेलू मैदान पर भारत के शीर्ष पांच सबसे कम स्कोर के बारे में बतांएगे.

1. 17 अक्टूबर 2024 को बेंगलुरू में न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच की पहली पारी में भारत ने अपना सबसे न्यूनतम स्कोर खड़ा किया. भारत की पूरी टीम महज 46 रनों पर ऑलआउट हो गई. 46 रंस बनाने में भारत ने 31.2 ओवर खेले.

ADVERTISEMENT

2. 25 नवंबर 1987 को दिल्ली में भारत ने वेस्ट इंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच खेला. इसमें भारत ने पहली पारी में 30.5 ओवर खेलकर महज 75 रंस बनाए.

3. 3 अप्रैल 2008 को भारत और साऊथ अफ्रीका का अहमदाबाद में मुकाबला हुआ. इस मैच में भारत पहली पारी में महज 76 रनों पर सिमट गया. 76 रन बनाने के लिए भारत ने बस 20 ओवर खेले.

ADVERTISEMENT

4. 14 जनवरी 1977 को चेन्नई में भारत का इंग्लैंड से मुकाबला हुआ. इस मैच की चौथी पारी में भारत 38.5 ओवर खेल महज 83 रनों पर सिमट गई. 

ADVERTISEMENT

5. 10 अक्टूबर 1999 को मोहाली में भारत का न्यूजीलैंड से मुकाबला हुआ. इस मैच में न्यूजीलैंड ने भारत को मात्र 83 रंस पर ऑलआउट कर दिया.

आखिरी बार न्यूजीलैंड ने भारत में कब जीता था मैच?

आखिरी बार न्यूजीलैंड ने भारत को 1988 में जॉन राइट की कप्तानी में वानखेड़े स्टेडियम पर 136 रन से हराया था. भारत ने तीन मैचों की श्रृंखला 2-1 से जीती थी.  

अब कैसी है डब्ल्यूटीसी तालिका की तस्वीर?

न्यूजीलैंड से पहले टेस्ट में आठ विकेट से हारने के बावजूद भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप तालिका में शीर्ष पर बनी हुई है. भारत का प्रतिशत गिरकर 68.06 हो गया है और अब उसे आगामी दो टेस्ट और आस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला में बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा. तालिका में आस्ट्रेलिया 62.50 प्रतिशत के साथ दूसरे और श्रीलंका 55.56 प्रतिशत के साथ तीसरे स्थान पर है. न्यूजीलैंड इस जीत के साथ चौथे स्थान पर पहुंच गया है. आपको बता दें कि न्यूजीलैंड टीम नवंबर और दिसंबर में तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में इंग्लैंड की मेजबानी करेगी और शीर्ष दो में पहुंच सकती है.

यह भी पढ़ें: 

स्टार क्रिकेटर जेमिमा रोड्रिग्स के पिता पर लगे धर्मांतरण के आरोप, इधर बेटी पर ही हो गया एक्शन
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT