Rajasthan Weather Update: पूर्वी राजस्थान में बाढ़ जैसे हालात, सवाई माधोपुर में भारी बारिश, IMD ने जारी किया रेड अलर्ट

ललित यादव

ADVERTISEMENT

Rajasthan Weather
Rajasthan Weather
social share
google news

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में मानसून ने आफत बरसा दी है. पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. भिवाड़ी में कई इलाकों में सड़कों पर 3 फुट से अधिक पानी भरा हुआ है. वहीं सवाई माधोपुर में नदी उफान पर है. बारिश के अलर्ट को देखते हुए गुरुवार को सवाई माधोपुर, अजमेर और धौलपुर जिलों में स्कूलों की छुट्टी की गई. इसके अलावा भरतपुर में पिछले 4 दिनों से स्कूलों की छुट्टी की गई है. सुबह से सवाई माधोपुर जिले में लगातार बारिश हो रही है. 

सवाईमाधोपुर में मूसलाधार भारी बारिश का दौर लगातार जारी है, जिसके चलते सवाई माधोपुर जिला मुख्यालय पर ही बाढ़ के हालात पैदा हो गए हैं. लटिया नाला अपने पूरे वेग से बह रहा है. लटिया की शहर स्थित पुलिया भी पानी के वेग के कारण  क्षतिग्रस्त हो गई है. पुलिया के ऊपर लटिया का पानी जा रहा है. जिला मुख्यालय के कई निचले इलाके की बस्तियां पानी में जलमग्न हो गई है. दर्जनों की तादाद में गाड़ियां पानी में डूबी हुई है. जिला अस्पताल में भी चारों ओर पानी भर गया है.

बारां में उफान पर पलको नदी

बारां जिले के देवरी क्षेत्र में हो रही लगातार बारिश लोगों के लिए मुसीबत बनी हुई है. यहां तेज बरसात के चलते देवरी कस्बे से गुजर रही पलको नदी उफान पर है, जिसके चलते कस्बे के कई घरों में पानी घुस गया है. कस्बे को जोड़ने वाली दोनों पुलियाओं पर पानी की चादर चलने से रास्ता बंद हो गया है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

धौलपुर में टापू पर फंसे एक दर्जन से अधिक लोग

धौलपुर में चम्बल नदी के टापू पर एक दर्जन से अधिक लोग फंस गए. इनमें आठ बच्चे भी शामिल हैं. मूसलाधार बारिश दौरान पुलिस प्रशासन ने एसडीआरएफ टीम की मदद से देर रात को बच्चों का रेस्क्यू किया. 

राजस्थान मौसम अपडेट (Rajasthan Weather Alert) 

वेलमार्क लो प्रेशर आज पुनः तीव्र होकर डिप्रेशन बन गया है तथा वर्तमान में उत्तर-पूर्वी मध्यप्रदेश के ऊपर बना हुआ है. इसके आगामी 24 घंटों में उत्तर-पश्चिम (NW) दिशा में पश्चिमी यूपी की ओर आगे बढ़ने की प्रबल संभावना है. पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी 3 4 दिन मानसून सक्रिय रहने व मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है. 

ADVERTISEMENT

कोटा-भरतपुर संभाग में भारी बारिश का अलर्ट

आज कोटा, भरतपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी से अतिभारी बारिश तथा जयपुर, अजमेर, उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है. भरतपुर, जयपुर, कोटा व अजमेर संभाग में कहीं-कहीं भारी, अतिभारी बारिश का दौर 12 - 13 सितंबर को भी जारी रहने की संभावना है. 

ADVERTISEMENT

14-15 सितंबर से बारिश में आएगी कमी

राज्य में 14-15 सितंबर से भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने तथा कुछ भागों में हल्के से मध्यम बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में मेघगर्जन के साथ बारिश होने व सीमावर्ती क्षेत्रों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है. 

प्रमुख जिलों का अधिकतम तापमान (Temprature in Rajasthan)

अजमेर 31.7, अलवर 30.8, जयपुर 30.8, सीकर 30.5, कोटा 29.0, बाड़मेर 36.3, जैसलमेर 37.4, जोधपुर 35.0, बीकानेर 36.6, चूरू 32.7 डिग्री अधिकतम पारा दर्ज किया गया.

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT