Rajasthan weather update: जयपुर, उदयपुर समेत 11 जिलों में येलो अलर्ट, 8 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

बृजेश उपाध्याय

ADVERTISEMENT

तस्वीर: इंडिया टुडे.
तस्वीर: इंडिया टुडे.
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

14 अक्टूबर के बाद बारिश की गतिविधियों के पूरी तरह थमने की संभावना.

point

अक्टूबर के आखिरी सप्ताह तक गिरने लगेगा तापमान.

राजस्थान (Rajasthan weather today) में मानसून के जाने के बावजूद उसका असर अभी छिटपुट स्थानों पर दिख रहा है. अभी भी कुछ जिलों में आंधी-बारिश और वज्रपात की घटनाएं देखने को मिल रही हैं. पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं पर हल्की वर्षा दर्ज की गयी. पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गयी.  सबसे ज्यादा सांचौर के जालौर में 25 मिमी बारिश हुई. 

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक सबसे ज्यादा अधिकतम तापमान जैसलमेर और श्रीगंगानगर में 37.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सबसे कम न्यूनतम तापमान 15.7 डिग्री सेल्सियस फतेहपुर सीकर में दर्ज किया गया.  

इन जिलों में आज येलो अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक अजमेर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, डूंगरपुर, जयपुर, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक और उदयपुर में मेघ गर्जन, वज्रपात और हल्की बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है. 

ADVERTISEMENT

मौसम विभाग के मुताबिक आज यानी 13 अक्टूबर को राजसमंद, चित्तौड़गढ़, कोटा, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा और भीलवाड़ा में कहीं-कहीं मध्यम तो कहीं भारी बारिश की प्रबल संभावना है. 

बारिश का दौर 14 तक

मौसम विभाग के मुताबिक आंधी-बारिश और वज्रपात का दौर अभी 14 अक्टूबर तक रहने की संभावना है. इसके बाद मौसम पूरी तरह से शुष्क होने लगेगा. मौसम विभाग के मुताबिक इसके बाद तापमान में धीरे-धीरे गिरावट देखी जाने लगेगी. अक्टूबर के आखिरी सप्ताह तक तापमान में गिरावट का असर दिखने लगेगा. 

मौसम विभाग की ये भी चेतावनी

मेघ गर्जन और बिजली चमकने की दशा में बहुत जरूरी न हो तो घर से बाहर न निकले. हरे पेड़ों की ओट न लें और घरों में इलेक्ट्रॉनिंग उपकरण बंद कर दें. बिजली के हाई टेंशन तारों से दूर रहें. अक्सर मौसम खराब होने पर किसान पेड़ों की ओट लेते हैं जो खतरनाक है. आकाशीय बिजली हरे पेड़ों पर ज्यादा गिरती है.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें: 

ADVERTISEMENT

Rajasthan weather update: मानसून विदा हुआ फिर भी 8 जिलों में IMD ने जारी किया बारिश-वज्रपात का अलर्ट
 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT