भारत के कुछ प्रसिद्ध मंदिर जहाँ पुरुषों को प्रवेश के लिए आवश्यक है धोती, जाने से पहले पढ़ें ये नियम

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

महाकालेश्वर मंदिर, उज्जैन

यह एक प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग है जहाँ पुरुषों को गर्भगृह में प्रवेश के लिए धोती और कुर्ता पहनना अनिवार्य होता है. महिलाओं के लिए साड़ी पहनना अनिवार्य है. बता दें, बिना ड्रेस कोड के इन मंदिरों में प्रवेश वर्जित है.

घृष्णेश्वर मंदिर, दौलताबाद

इस मंदिर को भी भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है. दौलताबाद से यह मंदिर 10 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है. मंदिर का निर्माण अहिल्याबाई होल्कर ने करवाया था. इस मंदिर में भी पुरुषों को बिना धोती के दर्शन की अनुमति नहीं है. इस मंदिर में रोजाना हजारों श्रद्धालु दर्शन करने जाते हैं और नियम का पालन करते हैं.

तिरुपति बालाजी मंदिर

तिरुपति बालाजी मंदिर आंध्र प्रदेश के तिरुपति जिला में स्थित है. यहां भगवान विष्णु वेंकटेश्वर स्वरूप में विराजित हैं. तिरुमाल में होने के कारण तिरुपति बालाजी के मंदिर को तिरुमाल मंदिर के नाम से जाना जाता है. बता दें, इस मंदिर में भी महिलाएं बिना साड़ी पहने और पुरुष बिना धोती के तिरुपति बालाजी की दर्शन नहीं कर सकते हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पद्मनाभस्वामी मंदिर, तिरुवनंतपुरम

पद्मनाभस्वामी मंदिर केरल के तिरुवनंतपुरम जिले में है. इस मंदिर में भगवान विष्णु की प्रतिमा शेषनाग पर शयन मुद्रा में स्थापित है. यह भगवान विष्णु का प्रसिद्ध मंदिर है जहाँ पुरुषों को 'लंगोटी' पहनना होता है.  इस मंदिर का निर्माण मार्तण्ड राजा ने करवाया था.

कोणार्क सूर्य मंदिर

कोणार्क सूर्य मंदिर भगवान सूर्य को समर्पित सबसे शानदार मंदिरों में से एक है. यह मंदिर अपनी विशालकाय रथ के आकार की संरचना के लिए प्रसिद्ध है, जिसे 12 पहियों और सात घोड़ों द्वारा खींचा जाता है. मंदिर की दीवारों और छतों को जटिल नक्काशी और मूर्तियों से सजाया गया है जो देवताओं, राक्षसों, अप्सराओं और पौराणिक जीवों को दर्शाती हैं. इस मंदिर में भगवान के दर्शन के लिए ड्रेस कोड तय किया गया है. जहां महिलाओं को साड़ी और पुरुषों को धोती पहनना अनिवार्य है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT