कोविडशील्ड बनाने वाली AstraZeneca का बड़ा फैसला, साइड इफेक्ट पर उठे सवालों के बीच बाजार से वापस लेगी वैक्सीन

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

AstraZeneca Vaccine: ब्रिटेन स्थित फार्मा कंपनी AstraZeneca ने कोविड-19 वैक्सीन के बिक्री पर रोक लगाने का फैसला लिया है. पिछले दिनों से दुनियाभर में कंपनी के कोविड वैक्सीन के साइड इफेक्ट को लेकर सवाल उठ रहे है. इसी बीच एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड ने अपनी वैक्सीन को बाजार से वापस लेने का फैसला किया है. आपको बता दें कि, AstraZeneca कंपनी के फॉर्मूले पर ही सीरम इंस्टिट्यूट ने भारत में कोविशील्ड वैक्सीन बनाया गया था. 

पहले जानिए क्या कहा कंपनी ने?

कंपनी ने बयान जारी कर कहा है कि, महामारी के बाद बाजार में जरूरत से ज्यादा मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध हो गई थी. इसलिए कंपनी ने बाजार से सभी टीके वापस लेने का फैसला किया है. कंपनी ने कहा कि, बजार में कई प्रकार के कोविड-19 वैक्सीन उपलब्ध है. इसके कारण एस्ट्राजेनेका वैक्सीन की डिमांड में भारी गिरावट आई है. इसका प्रोडक्शन और एक्सपोर्ट पहले ही बंद किया जा चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी ने वैक्सीन वापस लेने के लिए 5 मार्च को आवेदन दिया था लेकिन यह खबर 7 मई को सामने आई.    

वैक्सीन से हो सकता है ब्रेन स्ट्रोक: एस्ट्राजेनेका 

पिछले दिनों एस्ट्राजेनेका ने ब्रिटेन के हाई कोर्ट में पहली बार ये बात स्वीकार की थी कि, कंपनी की कोरोना वैक्सीन लेने वालों को इसका साइड इफेक्ट हो सकता है. एस्ट्राजेनेका ने ब्रिटेन की हाईकोर्ट में ये माना था कि, उसकी कोविड-19 वैक्सीन से 'थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम' जैसे साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं. थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम से शरीर में खून के थक्के जमने लगते हैं या फिर शरीर में प्लेटलेट्स तेजी से गिरने लगते हैं. बॉडी में ब्लड क्लॉट की वजह से ब्रेन स्ट्रोक की भी आशंका बढ़ जाती है.  

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

भारत में सीरम इंस्टीट्यूट ने बनाई थी ये वैक्सीन 

भारत में AstraZeneca की इस वैक्सीन का प्रोडक्शन अदार पूनावाला की कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने किया था. कंपनी ने इस वैक्सीन को कोविशील्ड के नाम से बाजार में लॉन्च किया था. भारत में ये वैक्सीन करोड़ों लोगों को लगाई गई है. जबसे इस वैक्सीन के साइड इफेक्ट्स के बारे में पता चला है तब से लोगों के मन में इसे लेकर डर बैठ गया है. 

वैक्सीन को लेकर डरने की जरुरत नहीं है: ICMR  

देशभर में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड के साइड इफेक्ट्स को लेकर फैले डर के माहौल के बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च(ICMR) ने कहा है कि, कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड को लेकर किसी भी तरह से डरने की जरुरत नहीं है. इसका साइड इफेक्ट दुर्लभ से दुर्लभ मामलो में ही होता है. वैज्ञानिको के मुताबिक वैक्सीन लेने वाले 10 लाख लोगों में से 7 या 8 लोगों को ही हार्ट अटैक या खून के थक्के जमने का रिस्क होता है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT