PM मोदी के जन्मदिन पर महिलाओं को तोहफा, सुभद्रा योजना में मिलेगा 10 हजार सलाना, जानिए पूरी डिटेल  

अभिषेक

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

Subhadra Yojana: PM मोदी के जन्मदिन के मौके पर ओडिशा सरकार ने महिलाओं के लिए बड़े तोहफे का ऐलान किया है. ओडिशा सरकार ने सुभद्रा योजना के तहत राज्य में 21 से 60 साल की उम्र की पात्र महिला लाभार्थियों को हर साल 10 हजार रुपये देने की घोषणा की है. 17 सितंबर को PM नरेन्द्र मोदी के 74वें जन्मदिन से सभी पात्र महिलाएं इस योजना का लाभ ले सकती हैं. ओडिशा CM मोहन चरण माझी ने इस योजना को लागू करने के लिए जोर-शोर से जुटी हुई है. आइए आपको बताते हैं क्या है ये योजना, किसे मिलेगा इसका लाभ और कैसे कर सकते है अप्लाई?

पहले जानिए क्या है सुभद्रा योजना?

सुभद्रा योजना के तहत ओडिशा की 21 से 60 साल की महिलाओं को 10 हजार रुपए सलाना मिलेगा. यह रकम दो बार में 8 मार्च महिला दिवस और अगस्त महीने में रक्षा बंधन पर दी जाएगी. इस योजना से 1 करोड़ से ज्यादा महिलाओं के लाभान्वित होने की संभावना है. जानकारी के मुताबिक 50 लाख से ज्यादा महिलाएं इस योजना के लिए पहले ही रजिस्ट्रेशन करा चुकी हैं. आपको बता दें कि, इस योजना का नाम सुभद्रा देवी के नाम पर रखा गया है. सुभद्रा, ओडिशा के इष्टदेव भगवान जगन्नाथ की छोटी बहन हैं. प्रदेश के लोग उन्हें देवी के रूप में पूजते हैं. 

कौन कर सकता है अप्लाई?

सुभद्रा योजना के में आर्थिक रूप से संपन्न परिवारों की महिलाएं, सरकारी कर्मचारी और इनकम टैक्स पे करने वाली महिलाएं इस योजना के लिए एलिजिबल नहीं होंगी. इसके साथ ही किसी अन्य सरकारी योजना के तहत 1500 रुपये या उससे ज्यादा हर माह यानी 18000 सलाना की सहायता हासिल करने वाली महिलाओं को भी इस योजना से बाहर रखा जाएगा. इसके तहत रजिस्ट्रेशन कराने की कोई अंतिम तारीख नहीं है. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

कैसे मिलेगा पैसा?

इस योजना के तहत लाभार्थियों को पैसे सीधे उनके बैंक खाते में जमा ट्रांसफर किया जाएगा. सरकार ने इस योजना के लिए e-KYC अनिवार्य कर दिया है. लाभार्थियों को सुभद्रा डेबिट कार्ड जारी किया जाएगा. हर ग्राम पंचायत और शहरी स्थानीय निकाय क्षेत्र में सबसे ज्यादा डिजिटल लेनदेन करने वाली कुल 100 लाभार्थियों को 500 रुपये की अतिरिक्त प्रोत्साहन राशि भी मिलेगी. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT