राष्ट्रपति चुनाव के बीच अमेरिका जा रहे PM मोदी, डोनाल्ड ट्रंप ने कहा- PM मोदी से मिलूंगा

अभिषेक

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

PM Modi-Donald Trump: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका की यात्रा पर जा रहे हैं. इसी बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति और रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने बड़ा ऐलान कर दिया है. उन्होंने कहा है कि, वह अगले सप्ताह नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेंगे. न्यूज एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, ट्रम्प ने मिशिगन में अपने चुनावी कार्यक्रम में पीएम मोदी के साथ मीटिंग की घोषणा की. यह बात उन्होंने तब की जब वह भारत के साथ अमेरिकी व्यापार के बारे में बोल रहे थे. हालांकि, उन्होंने इस बात की कोई जानकारी नहीं दी कि दोनों नेता कहां मिलेंगे. 

PM मोदी तीन दिनों के लिए जा रहे अमेरिका 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वार्षिक क्वाड शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए 21 सितंबर से अमेरिका की तीन दिवसीय यात्रा पर जाने वाले हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन डेलावेयर में चौथे 'क्वाड लीडर्स समिट' की मेजबानी करेंगे. इसमें मोदी और बिडेन के अलावा ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ और उनके जापानी समकक्ष फुमियो किशिदा भी भाग लेंगे. 

इसके साथ ही PM मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा में 'भविष्य के शिखर सम्मेलन' को भी संबोधित करेंगे. विदेश मंत्रालय के अनुसार, वह 22 सितंबर को न्यूयॉर्क में भारतीय समुदाय की एक सभा से मुलाकात भी करेंगे. PM मोदी के यात्रा कार्यक्रम में भी डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुलाकात का कोई जिक्र नहीं है. 

2019 में हुआ था 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम 

अमेरिका में इस साल राष्ट्रपति के चुनाव होने है. भारतीय मूल की कमला हैरिस डेमोक्रेटिक पार्टी से वहीं डोनाल्ड ट्रम्प रिपब्लिकन पार्टी से उम्मीदवार है. अमेरिका में चुनावी माहौल चरम पर है. इस बीच PM मोदी का USA जाना और डोनाल्ड ट्रम्प का ये कहना कि वो उनसे मुलाकात करेंगे इसके बड़े मायने है. हालांकि यह पहली बार नहीं हैं जब ये दोनों नेता चुनाव से पहले एक-दूसरे से मिल रहे हो. साल 2019 के चुनाव से पहले भी PM मोदी और डोनाल्ड ट्रम्प का टेक्सास में एक बड़ा कार्यक्रम 'हाउडी मोदी' हुआ था जिसमें 50 हजार से ज्यादा लोगों ने हिस्सा लिया था. यह कार्यक्रम अमेरिका में किसी विदेशी नेता के अब तक के सबसे बड़े कार्यक्रमों में से एक था. 

यह भी पढ़ें...

हालांकि चुनावों में इसका कुछ खास फायदा नहीं होता दिखा और डोनाल्ड ट्रम्प राष्ट्रपति का चुनाव हार गए. अब एक बार फिर से चुनाव से पहले इन दोनों नेताओं के मिलने की चर्चा है. हालांकि इस बार के नतीजे क्या होंगे ये तो देखने वाली बात होगी. 

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT