गर्मियों में करें पिंक सिटी की सैर, मिलेगा सुकून और ठंडक का अद्भुत अनुभव!

News Tak Desk

ADVERTISEMENT

newstak
social share
google news

जयपुर, "गुलाबी नगरी" के नाम से जाना जाने वाला, राजस्थान का एक जीवंत शहर है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस रेगिस्तानी शहर में एक मिनी उत्तराखंड भी छिपा है? जी हाँ जयपुर में एक ऐसी जलधारा है जहां गर्मियों में भी ठंडक का एहसास होता है. इस जलधारा को देखने के बाद आपको लगेगा कि आप जयपुर में नहीं कहीं पहाड़ी जंगलों में आ गए हैं. बता दें, जयपुर में यह जलधारा जेएलएन मार्ग पर स्थित है. इसके साथ ही जयपुर में कई और भी ऐसी जगहें हैं जहां आप घूमने जा सकते हैं.

हवा महल

जयपुर का प्रसिद्ध हवा महल, गुलाबी नगरी के दिल में स्थित है, और राजस्थानी वास्तुकला का एक शानदार नमूना है. 1799 में महाराजा सवाई प्रताप सिंह द्वितीय द्वारा निर्मित, यह 5-मंजिला महल 953 खिड़कियों के लिए जाना जाता है, जो शहर का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है. हवा महल का नाम इसकी अनूठी वास्तुकला के कारण पड़ा है, जो इसे हवादार और ठंडा रखने में मदद करता है. महल के सामने की तरफ कोई प्रवेश द्वार नहीं है, और हवा को अंदर आने देने के लिए छोटी-छोटी खिड़कियां और जालीदार स्क्रीन हैं. हवा महल जयपुर के सबसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों में से एक है, और यह शहर की समृद्ध संस्कृति और इतिहास का प्रतीक है.

आमेर किला

आमेर किला, जिसे अंबर किला भी कहा जाता है, जयपुर, राजस्थान में स्थित एक विशाल किला है. यह अरावली पहाड़ी की चोटी पर स्थित है और शहर का मनोरम दृश्य प्रस्तुत करता है. आमेर किला अपनी भव्य वास्तुकला, समृद्ध इतिहास और शानदार दृश्यों के लिए जाना जाता है. आमेर किला राजपूत और मुगल वास्तुकला का एक शानदार मिश्रण है. किले में कई महल, हॉल, मंदिर और उद्यान हैं. दीवाने-आम, शीश महल, सुख निवास, जल महल और मां सावर भवानी मंदिर किले के कुछ प्रमुख आकर्षण हैं.

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

नाहरगढ़ किला

नाहरगढ़ किला, जिसे टाइगर किला भी कहा जाता है, जयपुर, राजस्थान में स्थित एक विशाल किला है. नाहरगढ़ किला अपनी भव्य वास्तुकला, समृद्ध इतिहास और शानदार दृश्यों के लिए जाना जाता है. नाहरगढ़ किला राजपूत और मुगल वास्तुकला का एक शानदार मिश्रण है. किले में कई महल, हॉल, मंदिर और उद्यान हैं. बादशाही बाग, अंजनी महल, सवाई मान मंदिर और भवनगढ़ किले के कुछ प्रमुख आकर्षण हैं. नाहरगढ़ किला अपनी सुरक्षा प्रणाली के लिए भी जाना जाता है. किले में कई दरवाजे, किलेबंदी और गुप्त मार्ग हैं.

झालमंडा

यह एक शांत पहाड़ी शहर है जो जयपुर से लगभग 230 किलोमीटर दूर अरावली पहाड़ियों में स्थित है. यहाँ का मनोरम वातावरण, हरी-भरी पहाड़ियाँ और ठंडी हवा आपको तुरंत उत्तराखंड के किसी खूबसूरत हिल स्टेशन में ले जाने का एहसास दिलाती है. गर्मियों के मौसम में आप यहां घूमने की प्लानिंग कर सकते हैं. यहां का शांत वातावरण पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT