Rajasthan New Districts: 17 नए जिलों पर बड़ा फैसला लेने की तैयारी, CM भजनलाल शर्मा ने अमित शाह को लिखा पत्र

ललित यादव

ADVERTISEMENT

bhajanlal, amit shah
bhajanlal, amit shah
social share
google news

 

CM Bhajanlal Sharma wrote a letter to Amit Shah: भजनलाल सरकार ने पूर्व सीएम अशोक गहलोत द्वारा बनाए गए 17 जिलों की समीक्षा करवाई है. इस संबंध में कमेटी ने सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है. अब अगली कैबिनेट मीटिंग में राजस्थान के 17 नए जिलों को फैसला हो सकता है. संभावना जताई जा रही हैं कि इनमें से कई जिलों को खत्म किया जा सकता है. इसे देखते हुए सीएम भजनलाल शर्मा ने केंद्रीय मंत्री अमित शाह को एक पत्र लिखा है. 

मुख्यमंत्री सीएम भजनलाल शर्मा ने केन्द्रीय गृहमंत्री अमित शाह को लिखकर राजस्थान की प्रशासनिक सीमाओं को 31 दिसंबर तक खोलने का आग्रह किया है. सीएम भजनलाल शर्मा ने यह पत्र 4 सितंबर को लिखा था. "केंद्र सरकार द्वारा आगामी जनगणना हेतु जिलों, तहसीलों, कस्बों एवं ग्रामों जैसी प्रशासनिक इकाइयों को तय करने की राज्य की शक्तियां 01.07.2024 के आगे नहीं बढ़ाई गयी है. इस सम्बन्ध में निवेदन है कि राज्य सरकार प्रदेश में नवीन राजस्व ग्राम, उपखण्ड, तहसील, उप-तहसील कार्यालयों इत्यादि के सृजन एवं जिलों के क्षेत्राधिकार आदि में परिवर्तन के संबंध में अधिसूचना जारी कर आमजन को लाभान्वित करना चाहती है. अतः राजस्थान प्रदेश के जिलों, तहसीलों, कस्बों, पंचायत समितियों, ग्राम पंचायतों, जिला परिषदों एवं स्थानीय निकायों आदि प्रशासनिक इकाइयों के स्थिरीकरण की समय सीमा 31.12.2024 तक बढ़ाये जाने की अनुमति शीघ्र प्रदान कराए." 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

इस पत्र का क्या सियासी मायने

इस पत्र के बाद प्रदेश में नए जिलों को लेकर खतरा नजर आ रहा है, हाल ही में नए जिलों को लेकर बनी कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंपी हैं. अब कैबिनेट मीटिंग पर कुछ जिलों को खत्म करने का फैसला लिया जा सकता है. इस पत्र के बाद माना जा रहा है कि सीएम भजनलाल शर्मा 17 नए जिलों का क्षेत्राधिकार बदलने या उन्हें समाप्त करने या छोटे जिलों मर्ज करने पर फैसला कर सकते हैं. 

सीएम की अध्यक्षता में हुई थी समीक्षा बैठक

रिटायर्ड IAS ललित के पंवार की अध्यक्षता में बनी कमेटी ने नए जिलों की समीक्षा की है. इस रिपोर्ट की चर्चा बीते दिन पहले कैबिनेट की सब कमेटी में हुई. जिसमें सीएम भजनलाल शर्मा, डिप्टी सीएम प्रेमचंद बैरवा भी मौजूद रहे. हालांकि इस मीटिंग में कोई फैसला नहीं हो पाया है. अब नए जिलों के भविष्य पर अगली बैठक में फैसला लिया जा सकता है. 

ADVERTISEMENT

कौन-कौनसे जिले हैं शामिल

गहलोत सरकार ने अपने आखिर बजट में 17 नए जिलों का गठन किया था. जिलों के समीक्षा के लिए बनाई गई कमेटी ने कोटपूतली-बहरोड़, खैरथल-तिजारा, बालोतरा, अनूपगढ़, गंगापुर सिटी, जयपुर शहर, ब्यावर, सलूंबर, दूदू, नीमकाथाना, डीग, जोधपुर शहर, सांचौर, डीडवाना, केकड़ी शाहपुरा और फलौदी जिलों की समीक्षा की है. इसके अलावा तीन नए संभाग पाली, बांसवाड़ा, सीकर शामिल हैं. 

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT