नीतीश के लौटने से बिहार में NDA को फायदा या नुकसान? लेटेस्ट सर्वे में जानिए मिल रहीं कितनी सीट

NewsTak Web

04 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 4 2024 2:29 PM)

NDA को बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 38 सीटें जीतने का अनुमान है। इस बीच 'INDIA' को  सिर्फ 2 सीट पर जीत मिलती दिखाई दे रही है.

Lok Sabha Election Bihar

Lok Sabha Election Bihar

follow google news

लोकसभा चुनाव का ऐलान हो चुका है. बिहार की 40 सीटों पर 7 चरणों में चुनाव होंगे. चुनाव के नतीजे 4 जून को आएंगे. बिहार की 40 सीटों पर कराए गए सर्वे को लेकर चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. INDIA TV-CNX ओपिनियन पोल के मुताबिक भारतीय जनता पार्टी के नेतृत्व वाला एनडीए आगामी लोकसभा चुनावों में बड़ी जीत के लिए तैयार है।

यह भी पढ़ें...

NDA को बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 38 सीटें जीतने का अनुमान है। इस बीच 'INDIA' को  सिर्फ 2 सीट पर जीत मिलती दिखाई दे रही है.

आगामी चुनाव में किसे कितनी सीट?

बीजेपी-17 
जेडीयू -14 
एलजेपी (आर)-5
हम-1 
आरएलएम-1

INDIA में शामिल राजद और कांग्रेस दोनों एक-एक सीट अपने नाम कर सकेगी.

 

नीतीश के लौटने से NDA को फायदा?

सर्वे के मुताबिक नीतीश कुमार के फिर से  NDA में लौटने पर गठबंधन को काफी फायदा मिलेगा. 2019 में भाजपा-जदयू ने मिलकर चुनाव लड़ा था और 40 में से 33 सीटों पर जीत दर्ज की थी. हालांकि नीतीश कुमार ने लोकसभा चुनाव के नतीजे आने के बाद पलटी मारकर राजद के साथ मिलकर बिहार में सरकार बना ली थी.

2019 लोकसभा चुनाव में बिहार के थे ये नतीजे

 

कौन सी पार्टी किस तरफ?

 

बिहार में मुख्य मुकाबला NDA और INDIA के बीच है. NDA में बीजेपी,जेडीयू, एलजेपी (आर), HAM, आरएलएम पार्टी शामिल है. अब बात करें INDIA की तो इस गठबंधन में कांग्रेस, आरजेडी, सीपीआई और सीपीआईएम शामिल है।

 

ये है पार्टियों को मिली सीटों का ब्योरा 

 

- बीजेपी (17)- पश्चिमी चंपारण ,पूर्वी चंपारण, औरंगाबाद, मधुबनी, अररिया, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, महाराजगंज, सारण, उजियारपुर ,बेगूसराय, नवादा, पटना साहिब, पाटलिपुत्र, आरा ,बक्सर और सासाराम 

- जेडीयू (16)- बाल्मिकी नगर , सीतामढ़ी , झंझारपुर , सुपौल , किशनगंज , कटियार , पूर्णिया ,मधेपुरा , गोपालगंज , सिवान , भागलपुर , बांका , मुंगेर , नालंदा , जहानाबाद , शिवहर

- LJP-चिराग (5)- हाजीपुर , वैशाली , समस्तीपुर , खगड़िया , जमुई

- मांझी की पार्टी HAM- गया 

- उपेंद्र कुशवाहा की पार्टी RLM- काराकाट 

 

 इंडिया टीवी-सीएनएक्स के पिछले महीने आए ओपिनियन पोल जानें

पिछले महीने आए  इंडिया टीवी-सीएनएक्स के ओपिनियन पोल में, NDA बिहार की कुल 40 लोकसभा सीटों में से 35 सीटों पर जीत पर आगे थी. वहीं विपक्षी गठबंधन INDIA का पांच सीटें जीतने का अनुमान था. 
 

    follow google newsfollow whatsapp