Bypolls Election Results 2024: उपचुनाव के नतीजों में 'INDIA-कांग्रेस' का जलवा, 13 में से 10 अपने नाम की, BJP 2 पर रुकी

शुभम गुप्ता

13 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 13 2024 5:10 PM)

7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं. इस उपचुनाव में इंडिया ब्लॉक ने दमदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने 13 सीटों पर हुए उपचुनाव में 10 पर जीत दर्ज की है. बीजेपी सिर्फ दो सीट ही अपने नाम कर सकी है.

newstak
follow google news

Assembly ByPoll Result: 7 राज्यों की 13 विधानसभा सीटों के नतीजे घोषित हो चुके हैं. इस उपचुनाव में इंडिया ब्लॉक ने दमदार प्रदर्शन किया है. उन्होंने 13 सीटों पर हुए उपचुनाव में 10 पर जीत दर्ज की है. बीजेपी सिर्फ दो सीट ही अपने नाम कर सकी है. इनके अलावा एक सीट पर निदर्लीय उम्मीदवार जीता है. पार्टीवर सीटों की बात करें तो कांग्रेस-टीएमसी ने 4-4 सीटें जीती हैं. बीजेपी ने 2, AAP ने 1, डीएमके ने 1 और 1 निर्दलीय उम्मीदवार सीट जीते हैं. आइए जानते हैं कौन से राज्य से किस पार्टी ने बाजी मारी है.

यह भी पढ़ें...

हिमाचल प्रदेश- हिमाचल प्रदेश की तीन सीटों में से सत्तारुढ पार्टी कांग्रेस ने 2 सीटों पर जीत दर्ज की है. देहरा सीट से सीएम सुक्खू की पत्नी कमलेश ठाकुर ने बीजेपी उम्मीदवार को बड़े मार्जिन से हराया. नालागढ़ सीट पर कांग्रेस और बीजेपी के बीच सीधा मुकाबला था. यहां कांग्रेस प्रत्याशी हरदीप सिंह बाजवा ने भाजपा के के.एल ठाकुर को करीब 9 हजार वोटों से मात दी. वहीं हमीरपुर सीट पर बीजेपी के आशीष शर्मा ने कांग्रेस के पुष्पेंद्र वर्मा को कड़े मुकाबले में 1571 वोटों से हराया. गौरतलब है कि ये तीनों सीटें पहले निर्दलीय उम्मीदवारों के पास थी.

पश्चिम बंगाल- राज्य की सीएम ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने 4 सीटों पर हुए उपचुनाव में क्लीन स्वीप किया है. रायगंज, बागदा, राणाघाट और मानिकतला पर टीएमसी के चारो उम्मीदवारों ने बेहतरीन प्रदर्शन जीत दर्ज की है.

उत्तराखंड- उत्तराखंड की दो सीटों पर हुए उपचुनाव में कांग्रेस ने दोनों सीटों पर जीत दर्ज की है. ये सीटें पहले कांग्रेस और बसपा के कब्जे में थी. भाजपा के पास मौका था इन सीटों पर जीत दर्ज करने का जिसमें वे कामयाब नहीं हो सकी. बद्रीनाथ सीट पर कांग्रेस के लखपत सिंह बुटोला ने 5224 वोटों से जीत दर्ज की है. बीजेपी ने इस सीट से राजेंद्र भंडारी को प्रत्याशी बनाया था. वहीं मंगलौर सीट से काजी निजामुद्दीन को अपना प्रत्याशी घोषित किया था. उन्होंने कांटे के मुकाबले में बीजेपी को पछाड़ा. काजी ने 422 वोटों से बीजेपी के उम्मीदवार करतार सिंह भडाना को हराया है.

बिहार- बिहार की रुपौली विधानसभा सीट पर सबकी नजर थी. इस सीट पर राजद और जदयू के बीच सीधा मुकाबले की संभावना थी, लेकिन निर्दलीय उम्मीदवार ने सबके चौंकाते हुए इस सीट पर जीत दर्ज की है. शंकर सिंह इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार बनकर उतरे थे. उन्होंने जदयू के कलाधर मंडल और राजद की बीमा भारती को हराया. बीमा भारती के जदयू छोड़ने के बाद ये सीट खाली हुई थी. उन्होंने लोकसभा चुनाव लड़ा और तीसरे स्थान पर रहीं. उपचुनाव में भी उन्हें तीसरा स्थान प्राप्त हुआ है.

मध्य प्रदेश- मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर उपचुनाव हुआ. इस सीट पर बीजेपी के कमलेश शाह ने 3252 वोटों के मार्जिन से कांग्रेस के धीरन शाह को हराया है. इस सीट को कांग्रेस का गढ़ माना जाता है. कांग्रेस की हार को उनके लिए बड़े झटके के तौर पर देखा जा रहा है.

तमिलनाडु- तमिलनाडु की विकरावंडी सीट पर सत्तारुढ डीएमके ने जीत हासिल की है.डीएमके के अन्नियुर शिवा  शिवाशनमुगम. ए ने पट्टाली मक्कल काची पार्टी (PMK) के अन्बुमणि. सी को 50 हजार से अधिक वोटों से हराया.

पंजाब- पंजाब की जालंधर वेस्ट सीट पर आम आदमी पार्टी ने जीत दर्ज की है. AAP के मोहिंदर भगत ने बीजेपी के शीतल अंगुरल को करीब 37 हजार वोटों के बड़े मार्जिन से हराया है. शीतल के बीजेपी में जाने के बाद इस सीट पर उपचुनाव हुआ था. पहले वे AAP के विधायक थे.

    follow google newsfollow whatsapp