राजस्थान के उपचुनाव में कांग्रेस ने भाजपा को हराया, इलेक्शन से पहले मंत्री बनाने का BJP का दांव फेल

News Tak Desk

08 Jan 2024 (अपडेटेड: Jan 8 2024 9:25 AM)

200 सीटों वाले राजस्थान विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस ने 69 सीटों पर जीत दर्ज की थी, इस उपचुनाव में जीत के बाद अब कांग्रेस की 70 सीटें हो गई हैं. वहीं बीजेपी के पास 115 सीटें है.

Rupinder Singh Kunnar , Surendrapal Singh TT

Rupinder Singh Kunnar , Surendrapal Singh TT

follow google news

Karanpur By-Election: राजस्थान की करणपुर सीट पर कांग्रेस ने बाजी पलट दी है. विधानसभा उपचुनाव में कांग्रेस ने बीजेपी को हरा दिया है. कांग्रेस उम्मीदवार रुपिंदर सिंह ने बीजेपी के सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को 11261 वोटों से मात दे दी. पिछले दिनों इस सीट पर हो रहे उपचुनाव को लेकर जमकर सियासत देखी गई. बीजेपी ने अपने उम्मीदवार सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को चुनाव से पहले ही मंत्री बनाकर बड़ा दाव खेला था, जिसपर कई सवाल उठे. अब नतीजों में सुरेंद्र पाल सिंह को मिली हार ने बीजेपी की रणनीति को फेल साबित कर दिया.

यह भी पढ़ें...

टीटी को स्वतंत्र प्रभार का मंत्री बनाने को लेकर विपक्षी कांग्रेस ने बीजेपी पर जमकर हमला बोला था. अब कांग्रेस ये कह रही है कि, बीजेपी ने उपचुनाव में हार-जीत का फैसला होने से पहले ही उम्मीदवार को मंत्री बना दिया, लेकिन अब उनका मंत्री पद नहीं रहेगा. इस तरह से बीजेपी का उपचुनाव के बीच मंत्री बनाने का ये फॉर्मूला फेल हो गया. उपचुनाव में जनता का फैसला कांग्रेस के पक्ष में आया है. इस फैसले के साथ ही राजस्थान में बीजेपी की नई सरकार को बड़ा झटका लगा है.

पार्टी की इस जीत पर कांग्रेस से प्रदेश के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा कि, ‘श्रीकरणपुर में कांग्रेस प्रत्याशी श्री रुपिन्दर सिंह कुन्नर को जीत की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं. यह जीत स्व. गुरमीत सिंह कुन्नर के जनसेवा कार्यों को समर्पित है. श्रीकरणपुर की जनता ने भारतीय जनता पार्टी के अभिमान को हराया है. चुनाव के बीच प्रत्याशी को मंत्री बनाकर आचार संहिता और नैतिकता की धज्जियां उड़ाने वाली भाजपा को जनता ने सबक सिखाया है’.

राजस्थान उपचुनाव में मिली इस जबरदस्त जीत पर कांग्रेस कार्यकर्ता जमकर जश्न मना रहे हैं. इससे पहले 200 सीटों वाले राजस्थान विधानसभा के चुनाव में कांग्रेस ने 69 सीटों पर जीत दर्ज की थी, इस उपचुनाव में जीत के बाद अब कांग्रेस की 70 सीटें हो गई हैं. वहीं बीजेपी के पास 115 सीटें है.

क्यों हुआ उपचुनाव?

राजस्थान में नवंबर में विधानसभा चुनाव थे. उसी बीच मतदान से पहले श्री गंगानगर की करणपुर सीट पर कांग्रेस प्रत्याशी और तत्कालीन विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर का निधन हो गया. यही वजह थी कि, करणपुर सीट पर चुनाव को रद्द कर दिया गया. अब नए सिरे से उस सीट पर उपचुनाव कराया गया. कांग्रेस की तरफ से करणपुर सीट पर तत्कालीन विधायक गुरमीत सिंह कुन्नर के बेटे रुपिंदर सिंह को ही मैदान में उतारा गया था, जिन्होंने बीजेपी के सुरेंद्र पाल सिंह टीटी को हरा दिया है.

    follow google newsfollow whatsapp