UK Election Results: ऋषि सुनक ने स्वीकारी अपनी हार, कीर स्टार्मर के नेतृत्व में लेबर पार्टी ऐतिहासिक जीत की ओर 

अभिषेक

05 Jul 2024 (अपडेटेड: Jul 5 2024 11:49 AM)

UK Election Results: ऋषि सुनक ने 2022 में प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभाला था जब उनके पूर्ववर्ती लिज ट्रस ने सिर्फ 45 दिनों में ही अपना पद छोड़ दिया था. 

newstak
follow google news

UK Election Results: ब्रिटेन में प्रधानमंत्री के लिए बीते दिन चुनाव हुए. आज वोटों की गिनती चल रही है. अब तक नतीजों में स्टार्मर के नेतृत्व वाली लेबर पार्टी ने 326 सीटों के बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. वहीं दूसरी तरफ वर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने लेबर पार्टी के नेता कीर स्टार्मर से हार स्वीकार कर ली हैं. अनुमान ये है कि, सुनक की पार्टी कंजर्वेटिव चुनाव में ऐतिहासिक हार की ओर बढ़ रही है. नतीजों पर ऋषि सुनक ने कहा कि, 'मैं हार की जिम्मेदारी लेता हूं'.

यह भी पढ़ें...

पहले जानिए अपनी पार्टी की हार पर क्या-क्या कहा सुनक ने

प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने कहा कि, 'ब्रिटिश लोगों ने एक 'गंभीर फैसला' सुनाया है और सीखने और विचार करने के लिए बहुत कुछ है. कई अच्छे कड़ी मेहनत करने वाले कंजर्वेटिव उम्मीदवारों के लिए जो अपने अथक प्रयासों, अपने स्थानीय रिकॉर्ड और डिलीवरी और अपने समुदायों के प्रति समर्पण के बावजूद आज हार गए. इसके लिए मुझे खेद है.'

आपको बता दें कि, ऋषि सुनक ने 2022 में प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभाला था जब उनके पूर्ववर्ती लिज ट्रस ने सिर्फ 45 दिनों में ही अपना पद छोड़ दिया था. 

हार के पीछे की क्या है वजह?

कंजर्वेटिव पार्टी ब्रिटेन में पिछले 14 वर्षों से सरकार में है. इतने लंबे समय तक शासन करने के बाद पार्टी  को कई मुद्दों पर प्रतिकूल परिस्थितियों का सामना करना पड़ा, विशेष तौर पर यूरोपीय संघ(EU) से बाहर निकलने के बाद अर्थव्यवस्था को संभालने में. यूके में साल 2022 में मुद्रास्फीति 11.1 फीसदी तक पहुंचने के साथ लोगों के जीवनयापन में संकट का सामना करना पड़ा है जिसकी लागत टोरीज(कंजर्वेटिव) को इस चुनाव में चुकानी पड़ी है. चुनाव से पहले हुए सर्वेक्षणों से पता चला कि, मतदाता सरकार के कोविड-19 महामारी और स्वास्थ्य प्रणाली के कुप्रबंधन से भी निराश थे. 

स्टार्मर ने क्या कहा?

चुनावी नतीजों के बीच सेंट्रल लंदन में पत्रकारों को संबोधित करते हुए लेबर पार्टी के कीर स्टार्मर ने कहा कि, 'आने वाली लेबर सरकार का काम हमारे देश को एकजुट रखने वाले विचारों को नवीनीकृत करने का होगा. हमें राजनीति को सार्वजनिक सेवा में लौटाना होगा. आखिरकार इस महान राष्ट्र के कंधों से एक बोझ हटा दिया गया है.'

    follow google newsfollow whatsapp