दिल्ली सरकार के मंत्री के घर ED का छापा, कौन हैं राजकुमार आनंद, इनपर क्या हैं आरोप?

देवराज गौर

• 10:18 AM • 02 Nov 2023

आनंद के खिलाफ यह जांच प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉंड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत की जा रही है. डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआई) ने आरोप लगाया है कि आनंद ने अंतर्राष्ट्रीय हवाला लेनदेन के अलावा 7 करोड़ रुपए से अधिक की कस्टम चोरी के लिए इंपोर्ट की गलत जानकारी दी है.

ईडी ने राजकुमार आनंद के घर पर पीएमएलए के तहत छापेमारी की है.

ईडी ने राजकुमार आनंद के घर पर पीएमएलए के तहत छापेमारी की है.

follow google news

न्यूज तकः दिल्ली की आम आदमी पार्टी (AAP) सरकार की मुसीबतें कम होती नजर नहीं आ रही हैं. ईडी ने 2 नवंबर की सुबह आम आदमी पार्टी के नेता और पटेल नगर सीट से विधायक राजकुमार आनंद के घर पर छापेमारी की है. आनंद दिल्ली सरकार में समाज कल्याण और एससी-एसटी कल्याण मंत्री हैं. ईडी ने सिविल लाइंस स्थित उनके सरकारी आवास पर छापेमारी की.

यह भी पढ़ें...

ईडी ने मंत्री के घर के अलावा 9 से ज्यादा ठिकानों पर छापेमारी की. आनंद के खिलाफ यह जांच प्रिवेंशन ऑफ मनी लॉंड्रिंग एक्ट (पीएमएलए) के तहत की जा रही है. डायरेक्टोरेट ऑफ रेवेन्यू इंटेलीजेंस (डीआरआई) ने आरोप लगाया है कि आनंद ने अंतर्राष्ट्रीय हवाला लेनदेन के अलावा 7 करोड़ रुपए से अधिक की कस्टम चोरी के लिए इंपोर्ट की गलत जानकारी दी है. इसे लेकर आनंद के खिलाफ डीआरआई ने ही चार्जशीट दाखिल की है.

कौन हैं राजकुमार आनंद?

राजकुमार आनंद पहली बार साल 2020 में दिल्ली की पटेल नगर विधानसभा से विधायक बने थे. इससे पहले उनकी पत्नी वीना आनंद भी इसी सीट से विधायक रह चुकी हैं. उन्होंने 3 नवंबर 2022 को दिल्ली सरकार में समाज कल्याण मंत्रालय का पदभार संभाला था. पूर्व मंत्री राजेंद्र पाल गौतम की जगह राजकुमार आनंद इस पद पर आए थे. तब राजेंद्र गौतम को हिंदू धर्म पर विवादित कार्यक्रम में शामिल होने को लेकर अपने पद से इस्तीफा देना पड़ा था.

    follow google newsfollow whatsapp