एक ही झटके में गरीबी मिटा देंगे! क्या इंदिरा गांधी की राह पर चल पड़े हैं राहुल, समझिए

रूपक प्रियदर्शी

• 03:43 PM • 12 Apr 2024

राहुल गांधी ने जनसभा में एक बड़ा वादा किया है. उन्होंने कहा है कि वे एक झटके में हिंदुस्तान से गरीबी को मिटा देंगे. बतां दे कि राहुल गांधी राजस्थान के अनूपगढ़ में रैली करने पहुंचे थे.

newstak
follow google news

राहुल गांधी ने जनसभा में एक बड़ा वादा किया है. उन्होंने कहा है कि वे एक झटके में हिंदुस्तान से गरीबी को मिटा देंगे. बतां दे कि राहुल गांधी राजस्थान के अनूपगढ़ में रैली करने पहुंचे थे. चुनावी रैलियां शुरू करने से पहले राहुल गांधी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा निकाली थी. यात्रा के बाद पांच न्याय की थीम पर कांग्रेस का घोषणापत्र निकला जिसमें गरीबी से लड़ने और निकालने के लिए नौकरी, रोजगार, कैश जैसे वादे किए गए. मेनिफेस्टो को अनूपगढ़ में राहुल गांधी ने सीधे जनता के बीच ऐसे समझाया कि  हर महीने 8500 रुपये उनके खाते में आते रहेंगे और एक झटके में हिंदुस्तान से हम गरीबी को मिटा देंगे.

यह भी पढ़ें...

इंदिरा वाली राह पर राहुल? 

गरीबी हटाओ कांग्रेस का आजमाया हुआ नारा है जिसने 1970 में इंदिरा गांधी को न केवल मुश्किलों से उबारा था, बल्कि सत्ता दिलाई थी. तब इंदिरा गांधी के खिलाफ कांग्रेस में जबरदस्त गुटबाजी हुआ करती थी. इंदिरा गांधी ने मध्यावधि चुनाव का रिस्क लिया तो विपक्ष ने इंदिरा हटाओ का नारा तेज कर दिया. जवाब में इंदिरा ने गरीबी हटाओ का नारा दिया और विपक्ष को रौंदते हुए चुनाव जीत गईं. उसी जीत के बाद पीएम बनने पर इंदिरा गांधी ने 1974 में इमरजेंसी लगाई थी. 

राहुल गांधी के लिए कांग्रेस में माहौल सन 1970 जैसा है. फर्क इतना है कि वो सत्ता के नहीं, विपक्ष के नेता हैं. मोदी सरकार के खिलाफ राहुल ने गरीबी, बेरोजगारी, महंगाई जैसे मुद्दों को हथियार बनाया है. कह रहे हैं कि सरकार इन मुद्दों से ध्यान भटका रही है. राहुल आटा, दाल, तेल के दूध के दाम गिनाकर समझा रहे हैं कि कमरतोड़ महंगाई और बेरोजगारी कितने बड़े मुद्दे हैं. 

भारत जोड़ो यात्रा के बाद से राहुल गांधी ऐसे मुद्दों पर टिक हुए हैं. हिमाचल, कर्नाटक, तेलंगाना, एमपी, राजस्थान के चुनाव भी कांग्रेस इन्हीं मुद्दों पर लड़ी. रोजी-रोजगार, कैश की गारंटी दी. उन्हीं गारंटी को न्याय का नाम देकर राहुल दावा कर रहे हैं कि खटाखट-खटाखट पैसे आते रहेंगे. और एक झटके में हिंदुस्तान से हम गरीबी को मिटा देंगे. गरीब-गरीबी चुनाव में मुद्दा हैं. मोदी सरकार जोर-शोर से बता रही है कि 25 करोड़ लोग गरीबी रेखा से बाहर निकाले. 18 प्रतिशत गरीबी हटा दी.

    follow google newsfollow whatsapp