दिल्ली की 7 सीटों पर हो रही वोटिंग, 2019 में क्या थे इन सीटों के नतीजे, जानिए पूरी डिटेल

News Tak Desk

25 May 2024 (अपडेटेड: May 25 2024 3:14 PM)

दिल्ली के सभी 7 सीटों पर कुल 162 उम्‍मीदवारों अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. सभी सीटों पर चुनाव बीजेपी और इंडिया ब्लॉक के बीच सीधा मुकाबला है. पिछले 2 बार के चुनाव में बीजेपी दिल्ली की सभी सीट जीतने में कामयाब हुई थी. इस बार का मुकाबला एक तरफा साबित होना मुश्किल हैं.

newstak
follow google news

Delhi Loksabha Elections 2024: लोकसभा चुनाव के लिए आज यानी शनिवार को छठे चरण के तहत दिल्ली की सभी सातों सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के सभी 7 सीटों पर कुल 162 उम्‍मीदवारों अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. सभी सीटों पर चुनाव बीजेपी और इंडिया ब्लॉक के बीच सीधा मुकाबला है. पिछले 2 बार के चुनाव में बीजेपी दिल्ली की सभी सीट जीतने में कामयाब हुई थी. इस बार का मुकाबला एक तरफा साबित होना मुश्किल हैं. क्योंकि आम आदमी पार्टी और कांग्रेस यहां से मिल कर चुनाव लड़ रही हैं. ऐसे में यहां मुकाबला काफी दिलचस्‍प हो गया है.अब बात करते हैं दिल्ली की सात सीटों की जिसमें नई दिल्ली, चांदनी चौक, उत्तर-पश्चिमी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली, दक्षिणी दिल्ली, उत्तर-पूर्वी दिल्ली शामिल है. आइए आपको बताते हैं किस- किसके बीच इन सीटों पर मुकाबला है और 2019 में यहां से किसे जीत मिली थी.

यह भी पढ़ें...

चांदनी चौक 

2024 लोकसभा चुनाव में चांदनी चौक सीट से बीजेपी के प्रवीण खंडेलवाल और कांग्रेस के जय प्रकाश अग्रवाल चुनावी मैदान में हैं. बात करें 2019 लोकसभा चुनाव की तो बीजेपी के डॉ. हर्ष वर्धन और कांग्रेस के जेपी अग्रवाल  के बीच दिलचस्प मुकाबला देखने को मिला था जिसमें हर्षवर्धन के सिर जीत का ताज चढ़ा.  

नई दिल्‍ली

इस सीट से बीजेपी ने सुषमा स्‍वराज की बेटी बांसुरी स्‍वराज को टिकट दिया गया तो वहीं आम आदमी पार्टी के सोमनाथ भारती चुनावी मैदान में हैं. बात करें 2019 लोकसभा चुनाव की तो बीजेपी प्रत्याशी मीनाक्षी लेखी और कांग्रेस प्रत्याशी अजय माकन के बीच मुकाबला देखने को मिला. इसी के साथ मीनाक्षी लेखी ने जीत हासिल की.  

पूर्वी दिल्‍ली

2024 लोकसभा में इस सीट से बीजेपी के हर्ष मल्‍होत्रा और आम आदमी पार्टी  के कुलदीप कुमार चुनावी मैदान में हैं. बात करें 2019 लोकसभा चुनाव में इस सीट से बीजेपी के गौतम गंभीर ने जीत हासिल की, वहीं कांग्रेस के  अरविंदर सिंह लवली दूसरे स्थान पर रहें. 

उत्‍तर-पूर्व दिल्‍ली

इस बार के चुनावी मैदान में उत्‍तर-पूर्व दिल्‍ली से बीजेपी के  मनोज तिवारी और कांग्रेस के कन्‍हैया कुमार के बीच मुकाबला होना है. बात दें की 2019 के बीजेपी से मनोज तिवारी ने जीत हासिल की तो वहीं कांग्रेस की शीला दीक्षित दूसरे स्थान पर रहीं.  

उत्‍तर-पश्चिम दिल्‍ली

2024 लोकसभा चुनाव में उत्‍तर-पश्चिम दिल्‍ली सीट से भारतीय जनता पार्टी के योगेन्‍द्र चंदोलिया चुनाव लड़ रहे हैं, वहीं उनका मुकाबला उदित राज से है. 2014 में उदित राज ने इस सीट पर बीजेपी के टिकट पर चुनाव लड़कर जीत दर्ज की थी.

पश्चिम दिल्‍ली 

इस लोकसभा सीट से भाजपा के  कमलजीत सहरावत और आम आदमी पार्टी के महाबल मिश्रा आमने सामने हैं. वहीं, 2019 लोकसभा चुनाव में इस सीट से भाजपा के प्रवेश साहिब सिंह वर्मा ने जीत दर्ज की थी. जबकि कांग्रेस के महाबल मिश्रा दूसरे स्थान पर रहे. 

दक्षिण दिल्‍ली 

दक्षिण दिल्‍ली सीट से बीजेपी के रामवीर सिंह बिधूड़ी और आम आदमी पार्टी के सहीराम पहलवान के बीच मुकाबला है. 2019 लोकसभा चुनाव में इस सीट पर बीजेपी के रमेश बिधूड़ी ने अपनी जीत हासिल की तो वहीं  आमआदमी पार्टी के राघव चड्ढा को हार का सामना करना पड़ा.

यह स्टोरी न्यूज Tak के साथ इंटर्नशिप कर रही निहारिका सिंह ने लिखा है. 

    follow google newsfollow whatsapp