प्रधानमंत्री पद की रेस में अभी कौन चल रहा आगे? देखिए लेटेस्ट सर्वे ने किया क्या बड़ा इशारा

शुभम गुप्ता

16 Apr 2024 (अपडेटेड: Apr 16 2024 7:32 PM)

ABP C Voter के इस बात पर सर्वे कि, आगामी लोकसभा चुनाव में जनता किसे देश के प्रधानमंत्री के रूप में पसंद कर रही है. सर्वे में शामिल लोगों में से 58 फीसदी लोगों ने वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पीएम पद के लिए पसंद कर रहे है.

newstak
follow google news

ABP C Voter Survey: लोकसभा चुनाव से ठीक पहले ABP C Voter ने एक प्री पोल सर्वे किया है. ABP C Voter के इस सर्वे में देश में प्रधानमंत्री पद के लिए कौन स नेता ज्यादा दावेदार है इस पर बात की गई है. इसके साथ ही यह सवाल भी पूछा गया है कि, लोग नरेंद्र मोदी सरकार को दोबारा क्यों चुनना चाहते हैं? आइए आपको बताते हैं इन सवालों पर लोगों की क्या है राय.

यह भी पढ़ें...

58 फीसदी लोगों की नरेंद्र मोदी पहली पसंद 

ABP C Voter के इस बात पर सर्वे कि, आगामी लोकसभा चुनाव में जनता किसे देश के प्रधानमंत्री के रूप में पसंद कर रही है. सर्वे में शामिल लोगों में से 58 फीसदी लोगों ने वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पीएम पद के लिए पसंद कर रहे है. विपक्षी पार्टी कांग्रेस के राहुल गांधी को 16 फीसदी लोग देश के पीएम के तौर पर देखना चाहते है. दिलचस्प बात ये है कि, दिल्ली की जेल में बंद सीएम अरविंद केजरीवाल और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को 2 फीसदी लोग प्रधानमंत्री बनते देखना चाहते हैं. बंगाल की सीएम ममता बनर्जी को महज 1 फीसदी लोग पीएम के तौर पर पसंद कर रहे है.

48 प्रतिशत मोदी को फिर प्रधानमंत्री बनाना चाहते हैं: लोकनीति-CSDS

लोकनीति-CSDS के सर्वे के अनुसार 48 फीसदी लोग प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिर से पीएम पद के लिए पसंद कर रहे है, वहीं 27 फीसदी लोग कांग्रेस सांसद राहुल गांधी को देश का पीएम बनाना चाहते है. दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल , बंगाल की सीएम ममता बनर्जी और यूपी के पूर्व सीएम अखिलेश यादव को 3-3 फीसदी लोग पीएम के तौर पर पसंद कर रहे है. वहीं सर्वे में 6 फीसदी लोग किसी अन्य चहरें को प्रधानमंत्री के रूप में देखना चाहते है. वैसे CSDS के सह-निदेशक संजय कुमार का मानना हैं कि, देश में पीएम मोदी की लोकप्रियता बरकरार है और चुनावों में शायद ही कोई बदलाव हो.

लोकनीति-CSDS के सर्वे के मुताबिक लोग मोदी सरकार को दोबारा क्यों चुनना चाहते हैं?

इस सवाल एक जवाब की देश के मतदाता नरेंद्र मोदी को एकबार फिर से पीएम क्यों चुनना चाहते है? CSDS-लोकनीति के इस सर्वे में जनता का जवाब ये था- 

- अच्छा काम- 42 फीसदी 

- कल्याण योजनाओं से लाभ- 18 फीसदी 

- मोदी एक महान नेता हैं- 10 फीसदी 

- राम मंदिर- 8 फीसदी 

- आर्टिकल 370 को हटाना- 6 फीसदी 

- दुनिया में भारत की छवि सुधरी है- 4 फीसदी 

- हिंदुत्व- 4 फीसदी 

    follow google newsfollow whatsapp