मोहन यादव बने मध्य प्रदेश के नए CM, कभी शिवराज के अंडर में किया काम, आज उन्हीं पर पड़े भारी!

देवराज गौर

11 Dec 2023 (अपडेटेड: Dec 11 2023 1:16 PM)

मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री मोहन यादव होंगे. प्रदेश बीजेपी कार्यलय में चल रही विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक शिवराज सिंह चौहान ने मोहन यादव के नाम का प्रस्ताव रखा और सर्वसहमति से सभी विधायकों ने उनके नाम का समर्थन किया.

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव कर चुके हैं शिवराज सिंह चौहान के अंडर काम

मध्य प्रदेश के नए मुख्यमंत्री मोहन यादव कर चुके हैं शिवराज सिंह चौहान के अंडर काम

follow google news

Madhya Pradesh Chief Minister: मध्य प्रदेश के अगले मुख्यमंत्री मोहन यादव होंगे. प्रदेश बीजेपी कार्यलय में चल रही विधायक दल की बैठक में उनके नाम पर मुहर लगी है. रिपोर्ट्स के मुताबिक शिवराज सिंह चौहान ने मोहन यादव के नाम का प्रस्ताव रखा और सर्वसहमति से सभी विधायकों ने उनके नाम का समर्थन किया. जो भी हो शिवराज का पत्ता कट चुका है. और वह अब अपनी नई भूमिका की तलाश में रहेंगे.

यह भी पढ़ें...

छात्र राजनीति से की अपने राजनैतिक जीवन की शुरुआत

छात्र जीवन से ही संघ और विद्यार्थी परिषद से अपनी राजनीति की शुरुआत करने वाले मोहन यादव 1982 में माधव विज्ञान महाविद्यालय में छात्रसंघ के सह-सचिव बने. 1984 में वह छात्र संघ अध्यक्ष चुने गए. 1984 में ही वह अखिल विद्यार्थी परिषद के नगर मंत्री बने. 1986 में वह विद्यार्थी परिषद के विभाग प्रमुख रहे. साल 1988 में मोहन यादव विद्यार्थी परिषद के प्रदेश सहमंत्री और राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य नियुक्त हुए. मोहन यादव 1989-90 में विद्यार्थी परिषद की प्रदेश ईकाई के प्रदेश मंत्री बने और 1991-92 में राष्ट्रीय मंत्री बने.

शिवराज सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं मोहन यादव

इसके अलावा मोहन यादव की राजनैतिक यात्रा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के नगर कार्यवाह से होते हुए बीजेपी का प्रदेश कार्यसमिति के सदस्य तक भी पहुंची.

2013 में उज्जैन दक्षिण सीट से चुनाव जीतकर मोहन यादव पहली बार विधानसभा पहुंचे. 2018 में मोहन यादव दूसरी बार चुनाव जीते और विधानसभा पहुंचे.

2 जुलाई 2020 में मोहन यादव को शिवराज सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री बनाया गया. यानी एक तरह से उन्होंने शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में काम भी किया. अब तीसरी बार जब मोहन विधानसभा पहुंचे तो सीधा मुख्यमंत्री बनकर. यह दूसरी बार है जब बीजेपी ने मालवा अंचल से किसी को मुख्यमंत्री बनाया है. इससे पहले कैलाश जोशी मालवा से एमपी के मुख्यमंत्री बने थे.

    follow google newsfollow whatsapp