राहुल गांधी की शिकायत, सोशल मीडिया पर हमें दबाया जा रहा

रूपक प्रियदर्शी

26 Oct 2023 (अपडेटेड: Oct 27 2023 6:24 AM)

राहुल गांधी ने बिहार, मेघालय और जम्मू कश्मीर के राज्यपाल रहे सत्यपाल मलिक के साथ एक घंटे का इंटरव्यू यूट्यूब पर अपलोड किया है. इंटरव्यू…

Rahul Gandhi Satyapal Malik

Rahul Gandhi Satyapal Malik

follow google news

राहुल गांधी ने बिहार, मेघालय और जम्मू कश्मीर के राज्यपाल रहे सत्यपाल मलिक के साथ एक घंटे का इंटरव्यू यूट्यूब पर अपलोड किया है. इंटरव्यू सोशल मीडिया पर हिट चल रहा है. इंटरव्यू लेने वाले राहुल गांधी और इंटरव्यू देने वाले सत्यपाल मलिक मोदी सरकार पर जमकर आरोप लगा रहे हैं. राहुल गांधी के यूट्यूब पेज से वीडियो को कुछ घंटे में एक मिलियन प्लस व्यूज मिल चुके हैं और काउंटिंग जारी है.

यह भी पढ़ें...

बीजेपी के खिलाफ है लड़ाई 

सत्यपाल मलिक और राहुल गांधी दोनों में कॉमन है कि दोनों की लड़ाई बीजेपी से है. दोनों की शिकायत है कि मेनस्ट्रीम मीडिया में कवरेज नहीं मिलती. सत्यपाल मलिक से बात करते हुए राहुल गांधी ने ये शिकायत बताई कि उनके सोशल मीडिया पेज यूट्यूब, इंस्टाग्राम, फेसबुक, एक्स को दबाया जा रहा है. ये जिक्र तब आया जब सत्यपाल मलिक ने ये कहा कि लोगों ने टीवी देखना बंद कर दिया है और अब हमारे लिए एक ही स्ट्रेंथ है सोशल मीडिया. राहुल ने इसका इंटरप्रटेशन ऐसे किया कि भरोसा चला गया है.

सोशल मीडिया पर चला रहे मोहब्बत की दुकान 

अब थोड़ी बात राहुल गांधी के सोशल मीडिया को लेकर करते हैं. कैसे सोशल मीडिया के जरिए राहुल अपनी राजनीति, अपनी इमेज मतलब मोहब्बत की दुकान चला रहे हैं. राहुल गांधी का  यूट्यूब चैनल 10 अगस्त 2017 को शुरू हुआ था. दून स्कूल के स्टूडेंट्स के साथ इंटरक्शन का 6 मिनट का पहला वीडियो अपलोड हुआ था. यूट्यूब ट्रेंड्स और राहुल गांधी की पर्सनालिटी के हिसाब से पहला वीडियो बहुत ज्यादा हिट नहीं था. करीब 24 हजार व्यूज आए थे. उसके बाद भी राहुल गांधी ने यूट्यूब पेज पर वीडियो डालना जारी रखा. शुरू-शुरू में उनका यूट्यूब चैनल बहुत हिट नहीं था लेकिन राहुल गांधी का चैनल होने के कारण चर्चित रहा.

भारत जोड़ों यात्रा के दौरान मिला बूस्ट 

तहलका मचा राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा से. 7 सितंबर 2022 को कन्याकुमारी से कश्मीर के लिए पदयात्रा पर निकले थे राहुल गांधी. भारत जोड़ो ने राहुल गांधी को, कांग्रेस को, विपक्ष की राजनीति को और देश की राजनीति को बदला. कांग्रेस और विपक्ष के नेता राहुल गांधी से कन्नी काट रहे थे वो चुंबक की तरह जुड़ने लगा.

राहुल गांधी के यूट्यूब पेज के क्या है आंकड़े

भारत जोड़ो ने जब इतना कुछ बदला तो राहुल गांधी का यूट्यूब पेज भी चमक गया. सोशल ब्लेड डेटा के मुताबिक सितंबर 2022 में राहुल गांधी के यूट्यूब चैनल के सब्सक्राइबर्स थे 6 लाख 78 हजार. करीब 12 महीने बाद अब अक्टूबर 2023 में कुल सब्सक्राइबर्स हो गए हैं 32 लाख. सितंबर 2022 में पेज के कुल वीडियो व्यूज भारत जोड़ो यात्रा शुरू होने तक थे 5 करोड़ 66 लाख. अक्टूबर आते आते राहुल के चैनल के कुल व्यूज हो गए हैं 50 करोड़ से ज्यादा. जैसे जैसे राहुल गांधी की राजनीति चमक रही है उनकी सोशल मीडिया प्रसेंस भी निखर रही है.

डालते रहते हैं जनता के बीच के वीडियो 

सोशल मीडिया पर राहुल गांधी हर दूसरे-तीसरे दिन कोई न कोई नॉन पॉलिटिकल इवेंट के वीडियो पोस्ट करते हैं. कभी कुली से मिलते हैं, कहीं कारपेंटर से. राहुल गांधी जहां जाते हैं अचानक पहुंचते हैं. टीवी रिपोर्टर्स या कैमरामैन पकड़ नहीं पाते लेकिन राहुल गांधी का हर इवेंट सोशल मीडिया दिखता है. उनके टीशर्ट पर हमेशा माइक दिखता है. अपनी कैमरा टीम उनके हर मोमेंट को रिकॉर्ड करती है. वीडियो, मोंटाज सोशल मीडिया पर अपलोड होते हैं.

INDIA अलायंस ने भी लिखा था सोशल मीडिया कंपनियों को पत्र 

यहां तो कहानी एक यूट्यूब या सोशल एन्फ्लूंसर की है. अब आती है इसमें राजनीति. राहुल गांधी और कांग्रेस पार्टी लगातार ये आरोप लगा रहे हैं कि सोशल मीडिया पर भी उनको दबाया जा रहा है. सीधा आरोप तो सोशल मीडिया कंपनियों पर है लेकिन साजिश का आरोप बीजेपी पर लगता है. कुछ दिन पहले कांग्रेस ने इंडिया गठबंधन की पार्टियों की ओर से यूट्यूब और फेसबुक को बाकायदा चिट्ठी भेजकर आरोप लगाया था कि इंडिया के नेताओं को सोशल मीडिया पर दबाया, कांटा-छांटा जा रहा है. यही बात राहुल ने अपने प्लेटफॉर्म के बारे में सत्यपाल मलिक वाले इंटरव्यू में भी कही.

You Tube पर मोदी Vs राहुल

वैसे फैक्ट ये है कि सोशल मीडिया पर मोदी राहुल से बहुत आगे हैं. 2017 से एक्टिव राहुल गांधी के यूट्यूब चैनल के 32 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं. 50 करोड से ज्यादा व्यूज हैं. 2007 से एक्टिव नरेंद्र मोदी के यूट्यूब पेज के 1 करोड़ 85 लाख सब्सक्राइबर्स हैं और कुल वीडियो व्यूज 400 करोड़ से ज्यादा हो चुके हैं. राहुल गांधी का कंटेट कांग्रेस के ऑफिशियल अकाउंट से भी शेयर होता है जबकि मोदी का कंटेट PMO, PIB, BJP जैसे ऑफिशियल हैंडल से भी शेयर होता है.

अब आपको बताते हैं कि जनवरी से अक्टूबर के बीच नरेंद्र मोदी के यूट्यूब चैनल और राहुल गांधी के यूट्यूब चैनल में कितनी ग्रोथ हुई. जनवरी में नरेंद्र मोदी चैनल के सब्सक्राइबर्स थे 1.38 करोड़. जबकि राहुल के चैनल के सब्सक्राइबर्स थे 12 लाख 6O हजार. अक्टूबर में मोदी के चैनल के सब्सक्राइबर्स हो गए 1 करोड़ 85 लाख. जबकि राहुल गांधी के चैनल के सब्सक्राइबर्स हुए 32 लाख 40 हजार.

नरेंद्र मोदी चैनल के सब्सक्राइबर्स बढ़े 47 लाख. राहुल के सब्सक्राइबर्स बढ़े 19 लाख 80 हजार. राहुल गांधी के चैनल से ज्यादा सब्सक्राइबर्स ग्रोथ रही मोदी के चैनल की.

जनवरी से अक्टूबर के बीच राहुल के चैनल से ज्यादा व्यूज मिले मोदी के चैनल को. जनवरी में मोदी चैनल को व्यूज मिले 280 करोड़ से ज्यादा जबकि राहुल के चैनल को 15 करोड़ से ज्यादा लोगों ने देखा. अक्टूबर तक मोदी चैनल के व्यूज का आंकड़ा पहुंच गया 412 करोड से ज्यादा. राहुल के चैनल का व्यूज पहुंचा 50 करोड़.

यूट्यूब पर व्यूज के मामले में भी मोदी का चैनल राहुल से आगे निकला. मोदी चैनल के व्यूज 132 करोड़ से ज्यादा और राहुल चैनल के व्यूज 34 करोड़ से ज्यादा बढ़े.

भारत में सोशल मीडिया का जोर बढ़ रहा है. इसीलिए मोदी और राहुल दोनों सोशल मीडिया पर फोकस कर रहे हैं. 2014 से चुनावों से मोदी ने सोशल मीडिया का धुआंधार इस्तेमाल किया. अब राहुल कांग्रेस ने एंट्री ली है. ये मानते हुए कि 2024 का चुनाव भी सोशल मीडिया से प्रभावित हो सकता है.

 

    follow google newsfollow whatsapp