शशि थरूर ने BJP के होश उड़ाने वाली भविष्यवाणी कर दी! बताया लोकसभा चुनाव में कितनी सीट आएंगी

रूपक प्रियदर्शी

• 01:30 PM • 15 Jan 2024

थरूर के मुताबिक जब सीटें कम होंगी तो बीजेपी पर एनडीए सहयोगियों का विश्वास कम होगा. यह भी हो सकता है बीजेपी के सहयोगी विपक्षी गठबंधन का समर्थन करें. थरूर को लगता है कि बीजेपी की सीटें घटते ही एनडीए टूट जाएगा और वो इंडिया के साथ आ जाएगा.

newstak
follow google news

Congress MP Shashi Tharoor election prediction: शशि थरूर कांग्रेस पार्टी के सीनियर नेता हैं. अक्सर पार्टी लाइन से अलग बोलते हैं लेकिन पार्टी बुरा नहीं मानती. अब शशि थरूर ने जो बोला है वो भी पार्टी लाइन से अलग है लेकिन उसमें एक ट्विस्ट है जो कांग्रेस और इंडिया गठबंधन का जोश बढ़ाने वाला है. जिस दिन मणिपुर से राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा 2 शुरू कर रहे थे उसी दिन केरल के लिटरेटर फेस्टिवल में शशि थरूर लोकसभा चुनाव पर भविष्यवाणी कर रहे थे. बीजेपी पर शथि थरूर की भविष्यवाणी के दो पार्ट हैं. पार्ट वन ये कि शशि थरूर ने बीजेपी के सबसे बड़ी पार्टी बनने की भविष्यवाणी की है. इसका दूसरा पार्ट ये है कि बीजेपी की सीटें कम हो जाएंगी, बहुमत भी नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ें...

थरूर के मुताबिक जब सीटें कम होंगी तो बीजेपी पर एनडीए सहयोगियों का विश्वास कम होगा. यह भी हो सकता है बीजेपी के सहयोगी विपक्षी गठबंधन का समर्थन करें. थरूर को लगता है कि बीजेपी की सीटें घटते ही एनडीए टूट जाएगा और वो इंडिया के साथ आ जाएगा. शशि थरूर कह रहे हैं कि बीजेपी ने 2019 में बहुत अच्छा किया था लेकिन वैसा प्रदर्शन अब नहीं हो पाएगा. कांग्रेस कई राज्यों में जीरो थी लेकिन इस बार अच्छा करेगी.

ऐसे कैसे होगा? इस सवाल पर थरूर का कहना है कि इंडिया गठबंधन में सीट शेयरिंग से ऐसा संभव हो सकता है. कुछ राज्यों में सभी विपक्षी दलों के बीच सहमति हो सकती है और बीजेपी के खिलाफ एक उम्मीदवार हो सकता है, जबकि किसी-किसी राज्य में दो या तीन उम्मीदवार हो सकते हैं. अगर इंडिया अलायंस राज्यों में सीट शेयरिंग का समझौता ठीक से कर लेता है तो विपक्ष को हार से बचाया जा सकता है.

शशि थरूर कह रहे हैं कि उनकी भविष्यवाणी के पीछे लॉजिक है. हालांकि जब थरूर बीजेपी की सीटें कम होने की भविष्यवाणी कर रहे हैं उसी समय बीजेपी इस तैयारी में जुटी है कि उसकी सीटें 400 के पार हो और वोट शेयर भी 50 परसेंट से ज्यादा हो जाए. राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा के लिए बन रहे माहौल से सबसे ज्यादा उम्मीदें बीजेपी ने बांध रखी हैं.

केरल लिटरेटर फेस्टिवल से एक दिन पहले शशि थरूर तमिल मैगजीन तुगलक के सालाना कार्यक्रम में गए थे. बीजेपी समर्थक एस गुरुमूर्ति और तमिलनाडु बीजेपी अध्यक्ष अन्नामलाई भी शशि थरूर के साथ मंच पर थे. उस कार्यक्रम में शशि थरूर ने कह दिया कि प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम मोदी राजनीतिक लाभ के लिए कर रहे हैं.

अबतक आए सर्वे क्या इशारा कर रहे हैं?

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा से पहले लोकसभा चुनाव को लेकर कुछ ओपिनियन पोल, सर्वे आए हैं. उनसे एक बात दिख रही है कि कांग्रेस से तो कहीं आगे है बीजेपी लेकिन 400 सीटों तक औऱ 50 परसेंट वोट शेयर तक शायद न पहुंच पाए.

ये भी संभव है कि 2019 के मुकाबले बीजेपी या एनडीए की सीटें कम हो सकती हैं. 13 दिसंबर को टाइम्स नाऊ ईटीजी के सर्वे में एनडीए की सीटें 323, इंडिया की 163 और अन्य को 57 सीटें मिलने का अनुमान निकला था. 25 दिसंबर को एबीपी न्यूज सी वोटर सर्वे में एनडीए को 295-335 सीटें, इंडिया गठबंधन को 165-205 सीटें और अन्य के खाते में 35-65 सीटें जाने का अनुमान था.

इन दोनों सर्वे में बीजेपी एनडीए के साथ 350 का आंकड़ा पार नहीं कर रही है. वोट शेयर भी 50 के पार नहीं जा रहा है. एनडीए के साथ बीजेपी तीसरी बार भी सरकार बनाने की तरफ है लेकिन उसकी सीटें 2019 का आंकड़ा दोहराते या उससे आगे बढ़ती नहीं दिख रही हैं.

    follow google newsfollow whatsapp