लड़कियों को लखपति बनाने वाली सुकन्या समृद्धि स्कीम में हुए इम्पोर्टेन्ट बदलाव, ये नहीं किया तो हो जाएगा बड़ा नुकसान 

अभिषेक

05 Sep 2024 (अपडेटेड: Sep 5 2024 4:49 PM)

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि स्कीम में इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्‍स छूट मिलती है. इस योजना की सबसे बड़ी बात सरकार की ओर से मिलने वाला 8.2 फीसदी का ब्याज है.

Sukanya Samriddhi Yojana

Sukanya Samriddhi Yojana

follow google news

Sukanya Samriddhi Yojana: बेटियों के पढ़ाई से लेकर शादी तक के खर्चों को उठाने के लिए लॉन्च सुकन्या समृद्धि योजना में बड़ा बदलाव किया गया है. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2015 में बेटियों के आर्थिक सुरक्षा देने के उद्देश्य से सुकन्या समृद्धि योजना लॉन्च की गई थी. इस योजना में महज 250 रुपये से अकाउंट खुलवाया जा सकता है. इस योजना की सबसे बड़ी बात सरकार की ओर से मिलने वाला 8.2 फीसदी का ब्याज है. कुल मिलाकर ये एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है, जो बेटियों को लखपति बनाने के लिए लोकप्रिय है. 

यह भी पढ़ें...

हाल ही में इस स्कीम में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए है जो अकाउंट होल्डरों के लिए इम्पोर्टेन्ट है. आइए आपको बताते हैं क्या है वो बदलाव. 

ये है प्रमुख बदलाव जो 1 अक्टूबर से होंगे लागू

बेटियों के बड़े होने के साथ उनके लिए पर्याप्त फंड इकठ्ठा करने वाली इस स्कीम में ताजा बदलाव ऐसे सुकन्या अकाउंट पर लागू किया जाएगा, जो नेशनल स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स (NSS) के तहत खोले गए है. नए नियम के मुताबिक, अगर किसी बेटी का सुकन्या अकाउंट ऐसे व्यक्ति ने खोला गया है, जो कि उसका कानूनी अभिभावक नहीं है, तो फिर उसे ये खाता अब नेचुरल पैरेंट्स या लीगल अभिभावक को ट्रांसफर करना होगा. ऐसा नहीं करने की स्थिति में उस अकाउंट को क्लोज किया जा सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक, स्कीम में हुआ ये चेंज 1 अक्टूबर 2024 से लागू हो जाएगा. 

क्या है पूरी स्कीम ये भी जानिए जिससे 21 साल में बिटिया बनेगी लखपति

सुकन्या समृद्धि स्कीम के इतना पॉपुलर होने की प्रमुख वजह इस योजना में निवेश पर मिलने वाला ब्याज है. जनवरी-मार्च 2024 तिमाही के लिए इस स्कीम पर 8.2 फीसदी का शानदार ब्याज मिल रहा है. जैसा कि बताया कि सुकन्या समृद्धि योजना एक लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान है, जो 21 साल की होने पर आपकी बेटी को लखपति बना सकता है. इसका कैलकुलेशन  देखें तो अगर आप 5 साल की उम्र में बेटी के नाम से सुकन्या अकाउंट खुलवाते हैं और इसमें सालाना 1.5 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट करते हैं, तो फिर जब आपकी बेटी की उम्र 21 साल होगी, तो उसके अकाउंट में 69 लाख रुपये से भी ज्यादा की मोटी रकम इकठ्ठा हो चुकी होगी.

स्कीम के तहत मिल रहे ब्याज के हिसाब से इस स्कीम में बेटी के लिए सालाना 1.5 लाख रुपये 15 साल तक जमा कराने पर आपके द्वारा निवेश की गई कुल रकम 22 लाख 50 हजार रुपये होगी. वहीं इस पर 8.2 फीसदी की दर के हिसाब से ब्याज 46 लाख से ज्यादा रुपया होगा. यानी 21 साल की होने पर बेटी को कुल 69 लाख से ज्यादा रुपये मिलेंगे.

इस स्कीम में क्या-क्या मिलती है छूट? 

सुकन्या समृद्धि स्कीम में इनकम टैक्स की धारा 80C के तहत 1.5 लाख रुपये तक टैक्‍स छूट मिलती है. पैसों की आकस्मिक जरूरत पड़ने पर इस स्कीम में मैच्योरिटी पूरा होने से पहले पैसे निकालने की सुविधा है. बेटी की उम्र 18 साल होने के बाद पढ़ाई के लिए इस खाते से निकासी की जा सकती है. शिक्षा के लिए भी अकाउंट में जमा बैलेंस का 50 फीसदी ही निकाल सकते हैं. इसके लिए आपको बेटी की शिक्षा से जुड़े दस्तावेज प्रूफ के तौर पर देने होंगे. पैसा किस्त या एकमुश्त भी ले सकते हैं, लेकिन आप साल में एक बार ही ऐसए कर सकते है. पांच साल तक आप किस्तों में भी पैसा निकाल सकते हैं.

सुकन्‍या समृद्धि स्कीम में निवेश करने के लिए भारतीय निवासी और बालिका के माता-प‍िता या कानूनी अभिभावक होना आवश्यक है. 10 साल तक की बिटिया के लिए सुकन्‍या समृद्धि योजना में निवेश कर सकते हैं. आप बेटी के जन्‍म से लेकर 10 साल की आयु तक सुकन्‍या समृद्धि अकाउंट ओपन करा सकते हैं. इस योजना में अधिकतम 2 बेटियों के लिए अकाउंट खोल सकते हैं. जुड़वा बेटियां होने पर तीन अकाउंट खोले जा सकते है. 

    follow google newsfollow whatsapp