यूपी की 80 लोकसभा सीटों का सर्वे, आज हुए चुनाव तो कांग्रेस के INDIA गठबंधन को मिल सकती हैं इतनी सीट

देवराज गौर

• 08:28 AM • 25 Dec 2023

कहते हैं कि केंद्र का रास्ता उत्तर प्रदेश (यूपी) से होकर जाता है. राज्य में देश की सबसे अधिक लोकसभा सीटें हैं. 2024 में होने वाले आमचुनावों के लिए अब कुछ ही समय बचा है.

2024 के लोकसभा चुनावों में इंडिया गठबंधन पिछड़ता हुआ नजर आ रहा है.

2024 के लोकसभा चुनावों में इंडिया गठबंधन पिछड़ता हुआ नजर आ रहा है.

follow google news

ओपिनियन पोल सर्वे 2024ः कहते हैं कि केंद्र का रास्ता उत्तर प्रदेश (यूपी) से होकर जाता है. राज्य में देश की सबसे अधिक लोकसभा सीटें हैं. 2024 में होने वाले आमचुनावों के लिए अब कुछ ही समय बचा है. राजनेता और पार्टियां अपने-अपने गुणा-गणित में लग गई हैं. ढाई महीनों में चुनावों की घोषणा हो जाएगी. बीजेपी हिंदी पट्टी के तीन राज्यों में जीत के बाद अलग ही उत्साह में है. वहीं कांग्रेस भी इंडिया ब्लॉक बनाकर पूरा जोर लगा रही है. इस बीच न्यूज चैनल और सर्वे एजेंसीज भी अपना काम करने में जुट गई हैं.

यह भी पढ़ें...

लोकसभा चुनावों के मद्देनजर एबीपी सी-वोटर ने ओपिनियन पोल सर्वे किया है. जिसमें उत्तर प्रदेश में बीजेपी फिर से बाजी मारती हुई नजर आ रही है. वहीं इंडिया गठबंधन कुछ खास करता नहीं दिखा है.

क्या है उत्तर प्रदेश का हाल

लोकसभा सीटों के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में कुल 80 सीटें हैं. एबीपी ओपिनियन पोल सर्वे की मानें तो राज्य में बीजेपी शासित एनडीए गठबंधन को 73-75 सीटें मिल सकती हैं. वहीं कांग्रेस शासित इंडिया गठबंधन के खाते में सिर्फ 4-6 सीटें जाते हुए दिख रही हैं. बहुजन समाज पार्टी (बसपा) को भी 0-2 सीटें मिल सकती हैं. अन्य को 0 सीट मिलने का अनुमान है.

वहीं अगर बात वोट शेयर की करें तो उत्तर प्रदेश में एनडीए गठबंधन को 49 फीसदी वोट मिल सकते हैं. इंडिया गठबंधन या कहें कांग्रेस और सपा को मिलाके 35 फीसदी वोट मिल सकता है. बसपा को भी 5 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. अन्य के खाते में भी 11 फीसदी वोट जाते हुए दिख रहा है.

लोकसभा चुनाव ओपिनियन पोल

एनडीए – 73-75 सीटें (49 फीसदी)

इंडिया – 4-6 सीटें (35 फीसदी)

बसपा – 0-2 सीटें (5 फीसदी)

अन्य – 0 सीटें (11 फीसदी)

पिछले लोकसभा चुनावों की बात करें तो बीजेपी को राज्य में 62 सीटें हासिल हुई थीं. 10 सीटें हासिल कर बसपा दूसरे स्थान पर रही थी. समाजवादी पार्टी के खाते में भी 5 सीटें गई थीं. अपना दल (सोनेलाल) को भी 2 सीटें प्राप्त हुई थीं. कांग्रेस राज्य में 1 सीट ही हासिल कर पाई थी.

    follow google newsfollow whatsapp