यूपी, बिहार, महाराष्ट्र… NDA में अबतक सीटें नहीं बांट पाई BJP! जानिए किस राज्य का क्या हाल

News Tak Desk

• 01:24 PM • 26 Feb 2024

विपक्षी गठबंधन INDIA ने तो कई राज्यों में सीटों का बंटवारा भी कर दिया है, लेकिन बीजेपी के NDA की तरफ से अभी तक सीट बंटवारे की कोई खबर नहीं आई है. वैसे तो कई राज्यों के क्षेत्रीय दलों से बीजेपी ने अलायंस तो कर लिया है लेकिन सीटों के बंटवारे का ऐलान अभी तक नहीं हो पाया है.

newstak
follow google news

Lok Sabha Election 2024 NDA: देश में लोकसभा चुनाव करीब है, यही वजह है कि, सियासी दलों में दलबदल, गठबंधन और सीट बंटवारे का दौर चल रहा है. विपक्षी गठबंधन INDIA ने तो कई राज्यों में सीटों का बंटवारा भी कर दिया है, लेकिन बीजेपी के NDA की तरफ से अभी तक सीट बंटवारे की कोई खबर नहीं आई है. वैसे तो कई राज्यों के क्षेत्रीय दलों से बीजेपी ने अलायंस तो कर लिया है लेकिन सीटों के बंटवारे का ऐलान अभी तक नहीं हो पाया है. आइए मैप के जरिए हम आपको बताते हैं कि, NDA में क्या चल रहा है.

यह भी पढ़ें...

यूपी में NDA है मजबूत!

सबसे पहले बात करते हैं देश में सियासत के लिहाज से सबसे बड़े राज्य यूपी की. हाल के दिनों से यूपी में बीजेपी और आरएलडी के बीच अलायंस की खबरें जोर-शोर से चल रही हैं. हालांकि सीट बंटवारे का अभी कुछ भी फाइनल नहीं है. यूपी में लोकसभा की सबसे ज्यादा 80 सीटें हैं कितनी सीट RLD को मिलेंगी और कितनी बीजेपी अपने पास रखेगी ये अभी साफ नहीं है. 2019 में बीजेपी ने यहां की 78 सीटों पर चुनाव लड़ा था, जिसमें से पार्टी ने 62 सीटें जीती थी. वैसे पश्चिमी यूपी को जाट और मुस्लिम बहुल क्षेत्र माना जाता है, यहां लोकसभा की कुल 27 सीटें है. 2019 के चुनाव में बीजेपी ने यहां की 19 सीटों पर जीत हासिल की थी, वहीं 2019 में जयंत चौधरी की पार्टी RLD ने सपा-बसपा के साथ गठबंधन में तीन सीटों पर चुनाव लड़ा था और तीनों सीटों पर दूसरे नंबर पर रही थी, खुद जयंत चौधरी भी चुनाव हार गए थे.

बिहार में वापसी कर सकता है INDIA अलायंस

बिहार में लोकसभा की 40 सीटें है. यहां अब की बार नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू एकबार फिर से बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ रही है. यहां भी अभी तक दोनों के बीच ये साफ नहीं हो पाया है कि कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा. अगर बात 2019 के लोकसभा चुनाव की करें, तो बीजेपी ने बिहार में 40 में से 17 सीटें जीती थी और पार्टी का वोट शेयर 23.58 फीसदी रहा था. वहीं 21.81 फीसदी वोट शेयर के साथ जेडीयू के खाते में 16 सीटें आई थी. पासवान की लोक जनशक्ति पार्टी ने 6 सीटें जीती थी. जबकि इस चुनाव में कांग्रेस के खाते में सिर्फ एक सीट आई थी और पार्टी का वोट प्रतिशत 7.70 फीसदी रहा था. इस चुनाव में लालू यादव की पार्टी RJD का वोट प्रतिशत 15.36 फीसदी रहा था लेकिन वो एक भी सीट नहीं जीत पाई थी.

महाराष्ट्र में भी नहीं हो पाया है कोई अंतिम फैसला

महाराष्ट्र की बात करें, तो लोकसभा चुनाव के लिहाज से देश का सबसे बड़ा राज्य है. यहां अबकी बार बीजेपी, शिंदे वाली शिवसेना और अजित पवार की NCP तीनों पार्टियां साथ में है. अभी तक यहां भी ये साफ नहीं हो पाया है कि, इन सभी पार्टियों में से कौन कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा. वैसे आपको बता दें कि, महाराष्ट्र में लोकसभा की 48 सीटें है. पिछली बार बीजेपी उद्धव ठाकरे की शिवसेना के साथ मिलकर चुनाव लड़ था. जहां बीजेपी के खाते में 23 सीटें गई थी.

आंध्रा में गठबंधन बनाने की उम्मीद में है बीजेपी

आंध्र प्रदेश भी लोकसभा चुनाव के लिहाज से बड़ा राज्य है. यहां लोकसभा की 25 सीटें है. यहां भी अभी साफ नहीं हो पाया है कि, कितनी सीटों पर बीजेपी चुनाव लड़ेगी. वैसे खबर चल रही है कि, बीजेपी और TDP यानी चंद्रबाबू नायडू की तेलुगू देशम पार्टी गठबंधन करेगी, लेकिन ये भी अभी तक क्लियर नहीं हुआ है. इससे पहले यहां साउथ के एक्टर पवन कल्याण की जनसेना पार्टी ने बीजेपी के साथ गठबंधन किया है. अब उसे कितनी सीटें मिलेंगी ये तय होना भी अभी बाकी है.

कर्नाटक में बीजेपी के पाले में है गेंद

कर्नाटक की बात करें, तो यहां भी बीजेपी और JDS के बीच अलायंस की बात चल रही है. सीटों का बंटवारा कैसे होगा, क्या होगा इसपर अभी कुछ भी सामने नहीं आया है. वैसे आपको बता दें कि, कर्नाटक में लोकसभा की 28 सीटें है और पिछले चुनाव में बीजेपी ने प्रदेश की 25 सीटों पर एकतरफा जीत दर्ज की थी.

अब ऐसे में सभी की नजरें इस बात पर है कि, NDA में सीटों का बंटवारा कैसे होता है. वैसे यह भी कहा जा रहा है कि, जल्द ही बीजेपी अपने उम्मीदवारों की लिस्ट जारी करने वाली है. अगर ऐसा होता है, तो उससे भी कुछ निकलकर सामने आएगा कि, कहां कितनी सीटों पर कौन चुनाव लड़ सकता है.

    follow google newsfollow whatsapp