उत्तराखंड की 5 सीटों पर बीजेपी या कांग्रेस कौन मारेगा बाजी? जानिए एक्सपर्ट्स की राय

अभिषेक

06 Feb 2024 (अपडेटेड: Feb 6 2024 4:34 AM)

वरिष्ठ पत्रकार अर्जुन बिष्ट कहते हैं, ‘ऐसा माना जा रहा है कि उत्तराखंड में बीजेपी अपने तीन सांसदों के टिकट काटकर नए चेहरों का मौका देने जा रही है.

newstak
follow google news

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव 2024 का काउंटडाउन चल रहा है, अब की बार कैसा है चुनावी माहौल? इसी को लेकर हम न्यूज तक पर लेकर आया हैं एक स्पेशल सीरीज ‘देश किसका?’ सीरीज के इस स्टोरी में हमने उत्तराखंड की पांच लोकसभा सीटों का एनालिसिस किया हैं. इसमें हमने राज्य की सियासत पर अच्छी-खासी पकड़ रखने वाले एक्सपर्ट और वरिष्ठ पत्रकारों से प्रदेश की सियासत पर बात की है. आइए आपको बताते हैं क्या है उत्तराखंड के सियासी एक्सपर्टस की राय और इस बार प्रदेश की सियासत में किसके पक्ष में बन रहा है माहौल.

यह भी पढ़ें...

पहले उत्तराखंड के वरिष्ठ पत्रकारों की राय जान लीजिए

लोकसभा चुनाव 2024 को लेकर उत्तराखंड के वरिष्ठ पत्रकार अर्जुन बिष्ट कहते हैं, ‘ऐसा माना जा रहा है कि उत्तराखंड में बीजेपी अपने तीन सांसदों के टिकट काटकर नए चेहरों का मौका देने जा रही है. वैसे आपको बता दें कि, उत्तराखंड की पांचों सीटें बीजेपी के पास है,  वो लहते हैं कि, अगर बीजेपी पांचों सांसदों के टिकट काट भी दे तब भी बीजेपी को कोई नुकसान नहीं होगा, क्योंकि बीजेपी को पीएम मोदी के चेहरे पर वोट मिलने वाला है.’

वहीं वरिष्ठ पत्रकार अजय राणा, कुलदीप सिंह राणा और योगेश कुमार ने भी उत्तराखंड में बीजेपी का पलड़ा भारी बताया. इन पत्रकारों के मुताबिक उत्तराखंड कांग्रेस की कोई खास तैयारी नहीं है और ऐसे में संकेत ये हैं कि, बीजेपी एक बार फिर से पांचों सीटें जीत सकती है. 

2019 के चुनाव के ये थे परिणाम

2019 में हुए पिछले लोकसभा चुनाव की बात की जाए, तो उत्तराखंड में बीजेपी ने क्लीन स्वीप किया था. राज्य की पांचों लोकसभा सीटों पर बीजेपी को जीत मिली थी. इस चुनाव में बीजेपी का वोट शेयर 61 फीसदी रहा था, जबकि 31 फीसदी वोट शेयर के साथ कांग्रेस एक भी सीट नहीं जीत पाई थी.

विधानसभा में किसका पलड़ा है भारी?

उत्तराखंड में पिछला विधानसभा चुनाव 2022 में हुआ था. 2022 के चुनाव में प्रदेश की 70 सीटों में से बीजेपी को 44 फीसदी वोट शेयर के साथ 47 सीटें मिली थी. वहीं कांग्रेस सिर्फ 19 सीटें जीतने में सफल हो पाई थी. बात कांग्रेस के वोट शेयर की करें तो पार्टी को 37 फीसदी  वोट मिले थे.

    follow google newsfollow whatsapp