दिल्ली के हौज खास में स्थित है जगन्नाथ मंदिर, जानें इससे जुड़ी कुछ रोचक बातें

News Tak Desk

• 12:54 PM • 21 Jun 2024

हौज खास इलाके में स्थित यह मंदिर, पुरी के मंदिर की तर्ज पर ही बनाया गया है और अपनी भव्यता और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है.

newstak
follow google news

भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की त्रिमूर्ति का निवास स्थान पुरी का जगन्नाथ मंदिर तो प्रसिद्ध ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दिल्ली में भी भगवान जगन्नाथ का एक भव्य मंदिर मौजूद है? हौज खास इलाके में स्थित यह मंदिर, पुरी के मंदिर की तर्ज पर ही बनाया गया है और अपनी भव्यता और धार्मिक महत्व के लिए जाना जाता है.

यह भी पढ़ें...

मंदिर का इतिहास

यह मंदिर साल 1969 में बनना शुरू हुआ था, जिसका उद्घाटन 28 जनवरी 1999 में किया गया था. बता दें, यह मंदिर उड़िया समुदाय के बीच अत्यधिक पूजनीय है.

मंदिर का स्थापत्य

मंदिर के मुख्य द्वार पर कई देवी-देवताओं जैसे श्री बरहा, श्री नरसिम्हा, श्री बामन की मूर्ति स्थापित है. इसके अलावा मंदिर के गर्भगृह में भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा की विशाल लकड़ी की मूर्तियाँ हैं.

मंदिर का महत्व

यह मंदिर न केवल दिल्ली में बल्कि पूरे उत्तर भारत में भगवान जगन्नाथ के भक्तों के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थस्थल है. हर साल हजारों श्रद्धालु यहां दर्शन करने आते हैं. मंदिर में रथ यात्रा, नवरात्रि और अन्य धार्मिक त्योहारों के अवसर पर विशेष आयोजन होते हैं.

जगन्नाथ मंदिर का ड्रेस कोड

मंदिर में प्रवेश करते समय शालीन परिधान पहनने की सलाह दी जाती है. मंदिर के अंदर चमड़े की वस्तुओं की अनुमति नहीं है.

                       दिल्ली के हौज खास में स्थित जगन्नाथ मंदिर तक पहुंचने के कई तरीके हैं. बता दें, हौज खास मेट्रो स्टेशन मंदिर से पैदल दूरी पर स्थित है. आप स्टेशन से मंदिर पैदल ही पहुंच सकते हैं.

    follow google newsfollow whatsapp