रतन टाटा के परिवार में कौन कौन, अपने पीछे कितनी संपत्ति छोड़ गये? सब जानिए

सुमित पांडेय

ADVERTISEMENT

रतन टाटा कितनी संपत्ति के मालिक हैं.
ratan_tata
social share
google news

Ratan Tata Net Worth: रतन टाटा के निधन से पूरा देश शोक में डूबा है. यह महान उद्योगपति, जिन्होंने टाटा समूह को नई ऊंचाइयों तक पहुंचाया, भारत के सबसे सफल और अमीर व्यापारियों में से एक थे. उनकी विरासत न केवल उनके व्यापारिक योगदान में बल्कि उनकी विशाल संपत्ति और परोपकारी कार्यों में भी झलकती है. उनके निधन से देश ने एक ऐसा रत्न खो दिया है, जिसने न केवल व्यापार के क्षेत्र में बल्कि समाज सेवा में भी अपनी अमिट छाप छोड़ी.

1991 से 2012 तक ग्रुप की कमान संभाली रतन टाटा ने 1991 में टाटा समूह की बागडोर संभाली थी. 2012 तक वे कंपनी के चेयरमैन रहे. उनके नेतृत्व में टाटा समूह ने भारत ही नहीं, पूरी दुनिया में न केवल अपनी पहचान बनाई, बल्कि धाक भी जमाई. कंपनी के लगभग हर क्षेत्र में कारोबार फैला हुआ था, चाहे वह रसोई हो, जहां टाटा का नमक और मसाले हों, या फिर आकाश में उड़ते हवाई जहाज. रतन टाटा ने न केवल कंपनी की आर्थिक स्थिति को मजबूत किया, बल्कि कंपनी को एक वैश्विक ब्रांड के रूप में स्थापित किया.

अधिकांश कमाई दान कर देते थे टाटा

रतन टाटा की संपत्ति टाटा समूह की 100 से अधिक लिस्टेड और अनलिस्टेड कंपनियां हैं, जिनका कुल कारोबार लगभग 300 अरब डॉलर के आसपास है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, रतन टाटा की व्यक्तिगत संपत्ति करीब 3800 करोड़ रुपये है, जो वह अपने पीछे छोड़ गए हैं. इतनी विशाल संपत्ति के बावजूद, उनकी संपत्ति का बड़ा हिस्सा कम लग सकता है, क्योंकि रतन टाटा अपनी अधिकांश कमाई को दान में दे दिया करते थे.

दरियादिली और परोपकार में सबसे आगे

रतन टाटा परोपकार में सबसे आगे थे. उन्हें दरियादिली और समाज के प्रति योगदान के लिए जाना जाता था. उनकी कमाई का एक बड़ा हिस्सा टाटा ट्रस्ट्स के माध्यम से दान में चला जाता था. टाटा ट्रस्ट्स के पास होल्डिंग कंपनी के तहत फर्मों द्वारा अर्जित कमाई का लगभग 66% हिस्सा जाता है. रतन टाटा ने सुनामी के दौरान और कोरोना महामारी के समय सबसे पहले मदद के लिए हाथ बढ़ाया. 

ADVERTISEMENT

उन्होंने न केवल सामाजिक कल्याण के कार्यों में हिस्सा लिया, बल्कि आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों की शिक्षा के लिए भी हमेशा तत्पर रहते थे. उनके ट्रस्ट के माध्यम से कई योजनाओं के जरिए छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाती है.

देश के 'रतन' टाटा नहीं रहे, 86 साल की उम्र में मुंबई में ली अंतिम सांस, PM मोदी बोले- वो बड़े सपने देखते थे

रतन टाटा की फैमिली के बारे में जानिए

रतन टाटा का परिवार रतन टाटा का जन्म 28 दिसंबर 1937 को एक पारसी परिवार में हुआ था. उनका परिवार पारसी समुदाय के प्रमुख परिवारों में से एक था. हालांकि, रतन टाटा ने शादी नहीं की थी और उनके कोई संतान नहीं है. लेकिन उनके परिवार में उनके सौतेले भाई नोएल टाटा और उनके रिश्तेदारों का एक बड़ा समूह है. टाटा परिवार भारत के प्रमुख उद्योगपति परिवारों में से एक है, जिन्होंने देश की औद्योगिक और व्यापारिक उन्नति में महत्वपूर्ण योगदान दिया है.

ADVERTISEMENT

ये हैं फैमिली मेंबर्स 

रतन टाटा के फैमिली मेंबर्स में 12 मेंबर्स हैं. जिनके नाम इस प्रकार हैं. सिमोन टाटा, जिमी टाटा, नोएल टाटा, अलू टाटा,  शिरीन जेजीभॉय, डिएना जेजीभॉय, लीह टाटा, माया टाटा, नेविले टाटा, मानसी टाटा, जमसेट टाटा और टियाना टाटा हैं.

ADVERTISEMENT

रतन टाटा के बदले की कहानी: जब फोर्ड चेयरमैन को आना पड़ा मुंबई, बोलना पड़ा- Thank You

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT