Weather Update: महाराष्ट्र, यूपी, बिहार और MP समेत कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट, IMD ने दी ये चेतावनी

बृजेश उपाध्याय

ADVERTISEMENT

यूपी में जोरदार बारिश संभावना (फाइल फोटो)
यूपी में जोरदार बारिश संभावना (फाइल फोटो)
social share
google news

न्यूज़ हाइलाइट्स

point

पिछले 24 घंटे में यूपी, बिहार महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में भारी बारिश हुई.

point

IMD ने यूपी के 15 और एमपी के 25 से ज्यादा जिलों बारिश का अलर्ट जारी किया है.

मौसम ने एक बार फिर करवट ले ली है. पिछले 24 घंटे में देश के कई हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश हुई. हिमाचल प्रदेश के सिमरन जिले में बादल फटने और भारी बारिश के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई, वहीं खराब मौसम के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 26 सड़कें बंद कर दी गईं हैं. मुंबई में भारी बारिश से 4 लोगों की मौत हो गई है. भारी बारिश के चलते मुंबई में बीएमसी ने गुरुवार को स्कूल-कॉलेज बंद करा दिए.

मौसम विभाग के मुताबिक एक साइक्लोनिक सर्कुलेशन अभी मध्य महाराष्ट्र के आसपास है. ये मध्य क्षोभ मंडल तक विस्तृत है. और यहीं से एक ट्रफ लाइन उत्तरी बांग्लादेश तक चल रही है. इसके प्रभाव से 27 सितंबर को पिछले 24 घंटे के मुकाबले कम इंटेन्सिटी के साथ कोंकण गोवा, मध्य महाराष्ट्र और गुजरात के क्षेत्र में भारी बारिश जारी रहने की संभावना है.  

यूपी, एमपी समेत इन राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक बिहार, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वी उत्तर प्रदेश, हिमाचल, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, नागालैंड में भी भारी वर्षा जारी रहने की संभावना है. पश्चिमी मध्य प्रदेश खास तौर पर मराठवाड़ा के क्षेत्र में भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा बाकी स्थानों पर बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश होने के आसार हैं. 

ADVERTISEMENT

यह भी पढ़ें...

पिछले 24 घंटे के हालात

पूर्वी उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर जिले में 150 मिमी, गोरखपुर में 60 मिमी, वाराणसी में 40 मिमी, बाबतपुर में 30 मिमी,  बिहार के पूर्णिया में 150 मिमी, पश्चिम बंगाल के मालदा में 70 मिमी, दीघा और हल्दिया 60-60 मिमी, अलीपुर में 30 मिमी, मुंबई के सांताक्रूज में 70 मिमी, कोलाबा में 40 मिमी, रत्नागिरी में 30 मिमी,  तटीय आंध्र प्रदेश और यनम के कलिंगपट्टनम में 70 मिमी, विशाखापत्तनम में 60 मिमी, ओडिशा के भुवनेश्वर और पारादीप में 40-40 मिमी, चांदबली और पुरी में 30-30 मिमी, असम और मेघालय के मोहनबाड़ी में 30 मिमी, मध्य महाराष्ट्र के नासिक शहर में 30 मिमी, विदर्भ के नागपुर में 30 मिमी, गुजरात के सूरत में 30 मिली मीटर बारिश रिकॉर्ड की गई.

मुंबई में बारिश का ऐसा है हाल

मुंबई में भारी बारिश के कारण निचले इलाकों में पानी भर गया. लोकल ट्रेनों का आवागमन थम गया था जो गुरुवार को फिर शुरू हो पाया. मुंबई आने वाली कम से कम 14 उड़ानों पर असर आया. अंधेरी में भारी बारिश के कारण 45 वर्षीय महिला नाले में डूब गई. मुंबई में अति भारी बारिश के कारण बीएमसी ने गुरुवार को सभी स्कूल और कॉलेजों में छुट्‌टी का ऐलान कर दिया.

ADVERTISEMENT

पुणे में भारी बारिश से PM का दौरा रद्द

पुणे में भारी बारिश के कारण गुरुवार को पीएम नरेन्द्र मोदी का दौरा रद्द कर दिया गया. प्रधानमंत्री मोदी को पुणे के न्यायालय से स्वर्गेट तक मेट्रो ट्रेन लाइन को हरी झंडी दिखानी थी. इसके अलावा 22,600 करोड़ रुपये की विकास परियोजनाओं का शुभारंभ भी करना था.

ADVERTISEMENT

    follow on google news
    follow on whatsapp

    ADVERTISEMENT